scriptRain: अजमेर जिले से मारवाड़ होता हुआ बॉडर तक जाता है बारिश का पानी | Rain in Ajmer: water flow to border from ajmer | Patrika News

Rain: अजमेर जिले से मारवाड़ होता हुआ बॉडर तक जाता है बारिश का पानी

locationअजमेरPublished: Jul 28, 2019 04:25:25 pm

Submitted by:

Amit

Rain in Ajmer: मारवाड़ में खुशी की लहर

अजमेर.

अजमेर जिले में हो रही बारिश (Rain) से मारवाड़ में खुशी है। वहां के लोग अजमेर (Ajmer) में अच्छी बारिश की प्रार्थना कर रहे है। ताकि उनके क्षेत्र में स्थित बांधों में पानी की अवक हो। यहां से पानी जसवंत सागर, लूनी नदी बांध होता हुआ बाड़मेर तक जाता है।
अजमेर (Ajmer) सहित पुष्कर (Pushkar), पीसांगन (Pisagan), गोविंदगढ़ (Govindgarh) और आसपास के क्षेत्रों में बारिश से मारवाड़ में खुशी का माहौल है। मारवाड़ की लूनी नदी का उद्गम स्थल अजमेर स्थित नागपहाड़ी को माना जाता है। अजमेर के पुष्कर, पीसांगन और आसपास के क्षेत्रों में होने वाली बारिश से पानी बहकर पिचयाक होते हुए जसवंत सागर बांध पहुंचता है। अजमेर जिले की बारिश से क्षेत्र के बांधों और जलाशयों में अच्छा पानी पहुंच जाता है। यहां से लूनी नदी से होता हुआ पानी बाड़मेर तक जाता है।
बारिश से मारवाड़ की खुशियां बढ़ गई

मानसून के दौरान पेयजल सहित तालाबों-कुओं और बांधों में पानी की आवक की उम्मीद बढ़ गई है। इससे मारवाड़ यानि पाली, जोधपुर, नागौर, जालौर, बाडमेर और अन्य जिलों की खुशियां बढ़ गई हैं। उल्लेखनीय है कि पीसांगन, गोविंदगढ़ क्षेत्र में पिछले दो दिनों से बारिश हो रही है। क्षेत्र में तालाब, एनीकट, नाडियों में बड़ी मात्रा में पानी की आवक हुई है। बड़ी मात्रा में पानी मारवाड़ की ओर बढ़ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो