Smart City: कार्यों की बढ़ेगी स्पीड अगले सप्ताह पीएमसी व स्मार्ट सिटी के बीच होगा एमओयू

Smart City: कार्यों की बढ़ेगी स्पीड अगले सप्ताह पीएमसी व स्मार्ट सिटी के बीच होगा एमओयू

Amit Kakra | Updated: 21 Jul 2019, 11:53:48 AM (IST) Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

कई प्रोजेक्ट को मिलेगी गति : गुरुग्राम की कम्पनी को 12.40 करोड़ में दिया ठेका

अजमेर. (Ajmer)

स्मार्ट सिटी (smart city) को अगले सप्ताह प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्ल्टेंस (project management consultancy) मिल जाएगी। इसके लिए स्मार्ट सिटी तथा गुरुग्राम की एमएस ईगल इंडिया कंसल्टिंग इंजीनियर्स लिमिटेड को ठेका दिया गया है। अगले सप्ताह स्मार्ट सिटी लिमिटेड (smart city) व पीएमसी (pmc) के बीच एमओयू (MOU) साइन होगा। स्मार्ट सिटी लिमिटेड (smart city limited) ने पीएमसी को 12 करोड़ 40 लाख रुपए में स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट तैयार करने का ठेका दिया है।
पीएमसी (PMC) को सोश्यल डवलपमेंट एक्सपर्ट, लेक रेस्टोरेशन एक्सपर्ट, लैंडस्केप आर्किटेक्ट, सिविल इंजीनियर, इलेक्ट्रिक इंजीनियर, कंस्ट्रक्शन सुपरवाइजर, जीआईएस स्पेशलिस्ट, डाटा एनालिस्ट, कमांड एंड कंट्रोल सेंटर एक्सपर्ट, टूरिजम एंड एरिटेज एक्सपर्ट, रोड इंजीनियर, एडब्ल्यूएम एक्सपर्ट, कज्र्वेशन ऑर्किटेक्ट, इनवायरमेंट एक्सपर्ट सहित अन्य क्षेत्रों के एक्सपर्ट को लगाना होगा जिससे स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट बनाए जा सकें।
धीमी है काम की प्रगति
अजमेर (Ajmer) का चयन स्मार्ट सिटी (smart city) में होने बाजदूर पिछले तीन सालों में गिनाने के लिए बड़ी उपलब्धियां नहीं है। पूर्व में नियुक्त पीएमसी (pmc) इप्तिसा के हटाए जाने तथा मामला न्यायालय में विचाराधीन होने के कारण नई पीएमसी की नियुक्ति भी अटक गई थी। उधार व सेवानिवृत इंजीनियरों के भरोसे स्मार्ट सिटी की गाड़ी चल रही है।
Read More- Lolllypop Day: खाने में कम बोलने में ज्यादा इस्तेमाल हो रही है लॉलीपॉप

इन प्रोजेक्टों को मिलेगी गति
स्मार्ट सिटी (smart city) ने आना सागर के किनारे बर्ड पार्क बनाए जाने के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। इसके अलावा विश्रामस्थली के पास लेक डवलपमेंट फ्रंट (lake development front) के लिए टेंडर दिए गए हैं। जबकि सूचना केन्द्र में आर्ट गैलरी का निर्माण, नया बाजार क्षेत्र में मसाला चौक बनाया जाएगा।

यहां बनेंगे इंडोर स्टेडियम (indoor stadium)
तोपदड़ा स्कूल को मॉडल बनाने के साथ ही यहां इंडोर स्टेडियम भी बनाया जाएगा। इसके हरिभाऊ विस्तार में दाहरसेन स्मारक के पास एडीए भूमि पर भी इंडोर स्टेडियम बनेगा। इससे पटेल मैदान के अलावा भी शहर के लोगों के लिए खेलकूद की सुविधा उपलब्ध होगी। कोटड़ा क्षेत्र में विवेकानन्द स्मारक के पास एडवेंचर पार्क, स्मारक का विकास किया जाएगा।

दो महीने पहले ही हुआ था शाइस्ता का दूसरा निकाह

 

बस स्टैंड के नोडल अधिकारी नियुक्त
स्मार्ट सिटी के तहत अजमेर के केन्द्रीय बस स्टैंड का विकसित करने के लिए रोडवेज प्रबन्धन ने नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया है। वे बस स्टैंड निर्माण के लिए प्लान तैयार कर स्मार्ट सिटी को देंगे। इसके बाद बस स्टैंड (bus stand) का निर्माण होगा।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned