script

यह संसार किसलिए है, इसका रचयिता कौन है?

locationअलीगढ़Published: Oct 09, 2018 06:25:42 am

Submitted by:

suchita mishra

बौद्ध दर्शन शास्त्र हमें यह बताता है कि जीवन एक दुख, पीड़ा है तथा वह नष्ट हो जाने वाला है।

soul

soul

अलीगढ़। हम कौन हैं? शरीर तथा आत्मा के बीच क्या रिश्ता है? यह संसार किसलिए है? इसका रचयिता कौन है? ज्ञान तथा इसकी प्रवृति क्या है? वास्तविका की कितनी परतें हैं? व्यक्ति कैसे ज्ञान प्राप्त करता है? इस प्रकार के प्रश्नों पर सदैव चर्चा होती रही है। आज भी हो रही है। इन प्रश्नों के उत्तर मिलने बाकी हैं।
यह भी पढ़ें

तनाव या अवसाद में आत्महत्या का विचार आया है तो इस चीज का कीजिए सेवन, फिर देखिए चमत्कार

भारतीय दर्शनशास्त्र दिवस पर संगोष्ठी

यह कहना है कि पंजाब विश्वविद्यालय के प्रो. लल्लन सिंह बघेल का। वे अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिटी के दर्शनशास्त्र विभाग में इंडियन कौन्सिल ऑफ फिलोस्फिकल रिसर्च (आईसीपीआर) के सहयोग से ‘‘भारतीय दर्शनशास्त्र दिवस’’ के अवसर पर एक सिम्पोजियम को संबोधित कर रहे थे। इसका विषय ‘‘भारत के नैतिक मूल्यों की बहुमुखी प्रवृत्तियां’’ था।
यह भी पढ़ें

BIG NEWS
SC ST Act: फिर होने जा रही महापंचायत, इस बार आर-पार की लड़ाई, जानिये क्या हुआ फैसला

god
प्रश्नों पर प्राचीन काल से विचार

उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत में सृष्टि तथा संसार के उद्देश्य तथा अस्तित्व के प्रश्नों पर प्राचीन काल से विचार होता रहा है। प्रो. बघेल ने कहा कि पश्चिमी दर्शन शास्त्र के विपरीत भारतीय आस्तिक दर्शनशास्त्र तथा नास्तिक दर्शन शास्त्र की विभिन्न शाखाएं शताब्दियों तक मौजूद रहीं तथा कभी-कभी आपस के कठोर वाद-विवाद के बीच उनका विकास हुआ।
यह भी पढ़ें

VIDEO इस संत ने मोदी-योगी को बताया हिंदू विरोधी और राष्ट्रद्रोही, राम मंदिर निर्माण में अड़चन पैदा करने का लगाया आरोप

क्या कहता है बौद्ध दर्शनशास्त्र

अमुवि के संस्कृत विभाग के प्रो. एसडी कौशिक ने बौद्ध अध्यात्मक पर विचार व्यक्त करते हुए कहा कि बौद्ध दर्शन शास्त्र हमें यह बताता है कि जीवन एक दुख, पीड़ा है तथा वह नष्ट हो जाने वाला है। जीवन अधिकतर दुख एवं कठिनाइयों से भरा होता है और सबसे अच्छी परिस्थितयों में भी यह कभी पूर्ण रूप से आरामदायक नहीं होता। उन्होंने कहा कि पीड़ा तनहाई से उत्पन्न होती है। प्रो. कौशिक ने कहा कि बौद्ध दर्शन शास्त्र के अनुसार जीवन के दुखों से निर्वहन से ही निजात सम्भव है जो सदैव के लिये पीड़ा से छुटकारा देता है।
यह भी पढ़ें

पितृ अमावस्या पर विशेष: हरपदीय कुंड में पितरों को श्राद्ध करने से मिलती है हमेशा के लिए मुक्ति

amu
वेदांत में आत्मा केन्द्र बिन्दु

आईसीपीआर के सदस्य प्रो. यूएस बिष्ट ने उपनिषद तथा वेदांत के दर्शन शास्त्र पर प्रकाश डालते हुए न्याय, विशेषिका, सामख्या, योगा, पूरवा-मेमानसा आदि पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि वेदांत में सृष्टि के रचियता के स्थान पर आत्मा को केन्द्र बिन्दु प्राप्त है। समस्त प्रयास इस आश्य का रहता है कि आत्मा की पूर्ति हो। प्रो. बिश्ट ने वेदांत के विभिन्न चिंतकों, शंकराचार्य, रामानुजाचार्या, माधवाचार्य तथा वल्लभाचार्य के विचारों पर प्रकाश डाला।
यह भी पढ़ें

ताजमहल के निकट से निकली श्रीमराम बारात में भाजपा का नहीं, इस पार्टी का दबदबा

तारिक इस्लाम ने विषय से परिचित कराया

इससे पूर्व दर्शन शास्त्र विभाग के अध्यक्ष प्रो. तारिक इस्लाम ने विषय का परिचय कराते हुए कहा कि भारतीय दर्शन में वास्तविकता, ज्ञान, मूल्यों, बौद्धिक आदि पर चर्चा की गयी है। भारतीय दर्शन शास्त्र दिवस मनाने की अपनी एक विशेष प्रासंगिकता है। डॉ. अकील अहमद ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया। बोधेन्द्र कुमार ने आभार व्यक्त किया।

ट्रेंडिंग वीडियो