scriptBig Breaking- तलवार दंपती हाईकोर्ट से बरी, सीबीआई जांच में मिली खामियां…. | Allahabad high court decision on aarushi hemraj murder case in hindi | Patrika News

Big Breaking- तलवार दंपती हाईकोर्ट से बरी, सीबीआई जांच में मिली खामियां….

locationप्रयागराजPublished: Oct 12, 2017 03:02:30 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

16 मई 2008 को दिल्ली से सटे नोएडा के जवलायु विहार स्थित घर में हुई थी हत्या, इलाहाबाद हाईकोर्ट के 40 नंबर कोर्ट से आया फैसला, संदेह का दिया लाभ

Aarushi Murder case

आरुषि हत्याकांड

इलाहाबाद. देश की सबसे चर्चित आरुषि-हेमराज हत्याकांड में हाईकोर्ट की डबल बेंच ने तलवार दंपती को बरी कर दिया है। न्यायालय ने सीबीआई जांच में खामी मिलने पर डॉक्टर नुपूर तलवार और राजेश तलवार को बरी कर दिया है। कोर्ट ने दंपती को संदेह का लाभ दिया है। कोर्ट नम्बर 40 में न्यायमूर्ति बीके नारायण और न्यायमूर्ति एके मिश्रा की खंडपीठ ने यह एेतिहासिक फैसला सुनाया है।
तलवार दंपति ने सीबीआई अदालत के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील की थी, जिसपर गुरुवार को फैसला आया है । तलवार दंपति को सीबीआई कोर्ट गाजियाबाद ने उम्रकैद की सजा सुनाई थी। जिसके खिलाफ डॉ. नूपुर और डॉ. राजेश तलवार ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। न्यायमूर्ति बीके नारायण और न्यायमूर्ति एके मिश्रा की खंडपीठ ने तलवार दंपति की अपील पर सात सितंबर को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था ।
allahabad high court outside
Patrika IMAGE CREDIT: Patrika
तलवार दंपत्ति को सुनाई गई थी आजीवन कारावास की सजा
इस डबल मर्डर केस की जांच पहले यूपी पुलिस ने की। बाद में मामला सीबीआई को सौंप दिया गया। देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी सीबीआई ने इस मामले में कोई सबूत और गवाह न होने की वजह से ट्रायल कोर्ट में क्लोजर रिपोर्ट दाखिल की थी। हालांकि ट्रायल कोर्ट ने सीबीआई की क्लोजर रिपोर्ट को खारिज करते हुए तलवार दंपत्ति को तलब कर लिया था और मुक़दमे का ट्रायल करने का फैसला किया था। सीबीआई की ट्रायल कोर्ट ने नवम्बर 2013 में इस मामले में तलवार दंपत्ति को दोषी करार देते हुए दोनों को उम्र कैद की सजा सुनाई थी।
क्या है मामला ?
16 मई 2008 को दिल्ली से सटे नोएडा के जवलायु विहार स्थित घर में 14 साल की आरुषि का शव मिला, जबकि 17 मई को नौकर हेमराज की डेड बॉडी छत पर मिली थी। 2008 के आरुषि-हेमराज हत्याकांड में अदालत आरुषि के माता-पिता, नूपुर और राजेश तलवार को दोषी मान चुकी थी।

आरुषि-हेमराज कांड:
16 मई 08 : आरुषि की हत्या, लाश बेडरूम में मिली थी।
17 मई 08 : नौकर हेमराज की लाश छत पर मिली, उसी पर आरुषि की हत्या का आरोप राजेश तलवार ने लगाया था।
18 मई : जांच में यूपी एसटीएफ को भी लगाया गया था।
23 मई : पुलिस ने डॉ. राजेश तलवार को हत्याकांड के आरोप में गिरफ्तार किया था।
29 मई : जांच सीबीआई के हवाले।
03 जून : कम्पाउंडर कृष्णा को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया था।
27 जून : नौकर राजकुमार को गिरफ्तार किया गया था।
11 जुलाई : नौकर विजय मंडल गिरफ्तार डॉ. तलवार को जमानत मिली था।
29 दिसंबर 2010: सीबीआई ने क्लोजर रिपोर्ट लगाई, कोर्ट ने नहीं लिया संज्ञान में।
09 फरवरी 2011 : मामले में तलवार दंपति बने थे आरोपी।
26 नवम्बर 2013 : नूपुर एवं राजेश तलवार को उम्रकैद की हुई थी सजा।
7 सितम्बर 2017: आरुषि-हेमराज मर्डर मिस्ट्री में न्यायमूर्ति बीके नारायण और न्यायमूर्ति एके मिश्रा की खंडपीठ ने तलवार दंपति की अपील पर 7 सितंबर को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था और फैसला सुनाने की तारीख 12 अक्तूबर तय की थी।
12 अक्टूबर 2017: आज दोपहर लगभग 2 बजे आरुषि-हेमराज हत्याकाण्ड मामले का आएगा फैसला।

ट्रेंडिंग वीडियो