scriptUPTET 2019: यूपीटीईटी परीक्षा को लेकर बड़ी जानकारी ,जानिए कब से शुरू होगा आवेदन | Application for UPTET exam will start soon | Patrika News
प्रयागराज

UPTET 2019: यूपीटीईटी परीक्षा को लेकर बड़ी जानकारी ,जानिए कब से शुरू होगा आवेदन

लंबे समय से लाखों परीक्षार्थी कर रहे है इंतज़ार

प्रयागराजOct 04, 2019 / 07:25 pm

प्रसून पांडे

Application for UPTET exam will start soon

UPTET 2019: यूपीटीईटी परीक्षा को लेकर बड़ी जानकारी ,जानिए कब से शुरू होगा आवेदन

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी)(UPTET) के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी हैं। उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा का इंतजार करने वाले अभ्यर्थियों का इंतजार अब समाप्त होने जा रहा है। जल्द ही पात्रता परीक्षा के आवेदन की तिथियों का एलान किया जायेगा। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी के मुताबिक़ यूपी टीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया दशहरे के बाद शुरू किए जाने की तिथि किसी भी दिन घोषित की जा सकती है।

इसे भी पढ़े -Indian Railways:रेलवे ने निकाली स्पोर्ट कोटे से बंपर भर्ती ,खिलाडियों के लिए सुनहरा


जिसके लिए शासन के पास प्रस्ताव पहले से भेजा जा चुका है ।सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी के अनुसार दशहरे के अवकाश के बाद किसी भी समय आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि यूपीटीईटी (UPTET) के लिए आवेदन अक्टूबर-नवंबर में लिए जाएंगे जबकि उसकी परीक्षा दिसंबर के तीसरे सप्ताह तक आयोजित किए जाने की संभावना है। बता दें की लंबे समय से लाखों अभ्यर्थियों आवेदन का इंतज़ार था।

इसे भी पढ़े –इलाहाबाद हाईकोर्ट में निकली कंप्यूटर सहायक की वैकेंसी,जानिए लास्ट डेट

गौरतलब है कि यूपीटीईटी (UPTET)शुरू करते समय सरकार की ओर से यह कहा गया था ,कि (CTET )सीटीईटी की तर्ज पर वर्ष में दो बार परीक्षाएं कराई जाएंगी।लेकिन यूपीटीईटी अभी तक वर्ष में एक बार ही कराई जा रही है। वहीं केंद्रीय पात्रता परीक्षा सीटीईटी साल में दो बार कराई जा रही है। एनसीटीई की ओर से बीएड वालों को भी परिषदीय विद्यालयों की शिक्षक भर्ती में मौका देने के बाद अब यूपीटीईटी में बीटीसी के साथ बीएड वाले आवेदन कर रहे हैं। 2018 की यूपीटीईटी में 17. 83 परीक्षार्थी शामिल हुए थे इस बार अनुमान लगाया जा रहा है कि अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ सकती है।उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के आवेदन का लाखों अभ्यर्थी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो