script

UP PCS 2018: कोर्ट के आदेश के बाद आयोग ने जारी की अपील, इस डेट से होंगी मेंस 2018 की परीक्षाएं

locationप्रयागराजPublished: Oct 01, 2019 07:36:42 pm

यूपी पीसीएस 2018 मुख्य परीक्षा को लेकर आयोग ने बड़ी जानकारी

UPPCS 2018 main exam will be held on time

UP PCS 2018: कोर्ट के आदेश के बाद आयोग ने जारी की अपील, इस डेट से होंगी मेंस 2018 की परीक्षाएं

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में पीसीएस (UPPCS) (UPPCS2018) 2018 की परीक्षाओं को लेकर महिला भर्तियों के आरक्षण के मामले पर इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ का आदेश आने के बाद अभ्यर्थियों में खलबली मची है पीसीएस के मुख्य परीक्षा अपने तय समय पर होगी या नहीं। मुख्य परीक्षा शुरू होने में मात्र 18 दिन बाकी रह गए हैं इस मामले में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने साफ किया है कि हाईकोर्ट के आदेश का अनुपालन होगा और परीक्षा तय समय पर कराई जाएगी सचिव ने पीसीएस मुख्य परीक्षा 2018 के लिए अभ्यर्थियों को तैयारी जारी रखने की अपील की है।

इसे भी पढ़े –लोक सेवा आयोग की लेटलतीफी से कई मेधावियों को नहीं मिला मौका, छात्रों को इन परीक्षाओं के परिणाम का इंतज़ार

किसी भी असमंजस ने रहे
मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों को इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी।अगर पीसीएस 2018 की प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम संशोधन करने के बाद पुनः जारी किया गया। तो 18 से 22 अक्टूबर तक प्रस्तावित मुख्य परीक्षा निर्धारित तिथियों पर आयोजित की जाएगी या नहीं।अभ्यर्थियों के बीच इस बात को लेकर हल चल रही कि संशोधित परिणाम में किसी नए व्यक्ति का चयन होता है। तो मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए उसे बहुत कम वक्त मिलेगा ऐसे में आयोग के लिए परीक्षा अपने तय समय पर करा पाना संभव नहीं होगा।


अभ्यर्थियों से की अपील
वही आयोग के सचिव जगदीश का कहना है कि महिला आरक्षण से संबंधित हाईकोर्ट के आदेश के बारे में जानकारी हुई है।लेकिन आधिकारिक रूप से अभी तक कोई जानकारी हमें नहीं मिली है। हाईकोर्ट का जो भी आदेश होगा उसका पूरी तरह से पालन किया जाएगा। साथ ही मुख्य परीक्षा का आयोजन भी निर्धारित समय पर कराया जाएगा सचिव ने अभ्यर्थियों से अपील करते हुए कहा है, कि वह अपने मुख्य परीक्षा की तैयारी जारी रखें और किसी भी तरह के असमंजस में न रहे।

इसके पहले भी स्थगित हो चुकी है मुख्य परीक्षा
पीसीएस 2018 की मुख्य परीक्षा पहले भी एक बार स्थगित की जा चुकी है या परीक्षा 17 जून को पहले प्रस्तावित थी लेकिन परीक्षा के आयोजित होने से पहले ही एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा में पेपर आउट होने के मामले के बाद तत्कालीन परीक्षा नियंत्रक को गिरफ्तार किया गया। जिसके बाद आयोग द्वारा परीक्षाओं का नया कैलेंडर जारी किया गया मुख्य परीक्षा के लिए 18 से 22 अक्टूबर तक का समय निर्धारित किया गया परीक्षा के आयोजन में अब मात्र 18 दिन बाकी रह गए।

पहली बार बदले पाठ्यक्रम से होगी परीक्षा

पीसीएस 2018 की मुख्य परीक्षा पहली बार संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा की तर्ज पर कराई जाएगी। यूपी पीसीएस मेंस का पाठ्यक्रम सिविल सेवा के मुख्य परीक्षा के पाठ्यक्रम की तरह होगा। आयोग की ओर से काफी पहले से संशोधित पाठ्यक्रम का प्रारूप जारी किया जा चुका है।अभ्यर्थी बदले पाठ्यक्रम के अनुसार तैयारी कर रहे हैं। जो आगामी मुख्य परीक्षा में बैठेंगे और नए पाठ्यक्रम के अनुसार परीक्षा में सम्मिलित होंगे ।

ट्रेंडिंग वीडियो