scriptUP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड एग्जाम का बदला पैटर्न, मिलेगा अब 15 मिनट का अधिक समय, जानिए क्यों | Changed pattern of UP board exam, now you will get more time of 15 min | Patrika News
प्रयागराज

UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड एग्जाम का बदला पैटर्न, मिलेगा अब 15 मिनट का अधिक समय, जानिए क्यों

उत्तर प्रदेश बोर्ड ने इस बार परीक्षा पैटर्न में परिवर्तन किया है। इस बार परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र तीन घंटे 15 मिनट तक पेपर में बैठेंगे। 15 मिनट का अतिरिक्त समय छात्रों को महत्वपूर्ण कार्य के लिए दिया जा रहा है। इसके साथ ही बोर्ड में शामिल होने वाले दिव्यांग परीक्षार्थियों को 3 घंटे के साथ ही 1 घंटे और अतिरिक्त दिया गया है।

प्रयागराजMar 14, 2022 / 12:48 pm

Sumit Yadav

UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड एग्जाम का बदला पैटर्न, मिलेगा अब 15 मिनट का अधिक समय, जानिए क्यों

UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड एग्जाम का बदला पैटर्न, मिलेगा अब 15 मिनट का अधिक समय, जानिए क्यों

प्रयागराज: 2022 में होने वाले यूपी बोर्ड परीक्षा में 10 और 12वीं की परीक्षा में बोर्ड ने पैटर्न में बदलाव किया। यह बदलाव हर किसी छात्रों को जानना होगा। बोर्ड में शामिल होने वाले छात्रों को परीक्षा तीन घंटे के स्थान पर तीन घंटे 15 मिनट की समय दी जाएगी। इस बार 15 मिनट का समय परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए छात्र-छात्राओं को दिए जाएंगे। इसके साथ ही दिव्यांगों को एक घंटे का अतिरिक्त समय परीक्षा मेंं दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

प्रेमी के साथ मिलकर युवती ने परिवार वालों के साथ किया खतरनाक काम, जिसे जानकर हो जाएंगे हैरान

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने लिया निर्णय

पिछले दो सालों से लगातार कोविड का प्रकोप की वजह से छात्रों की पढ़ाई में नुकसान हुआ है। इसके ध्यान में रखते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के पैटर्न में बदलाव किया है। अभी हाल में ही घोषित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू हो जाएंगी। 10वीं की परीक्षा 11 अप्रैल तथा 12वीं की परीक्षा 20 अप्रैल तक चलेगी। तिथि निर्धारित होने के बाद विभाग ने तेजी के साथ तैयारी शुरू कर दी है।
यह भी पढ़ें

जाने क्या है कालिदास मार्ग पर बने बंगला नंबर 6 का रहस्य, मुख्यमंत्री योगी बने पड़ोसी तो इस मंत्री ने तोड़ दिया 2022 में ‘अपशगुन’

केंद्र व्यवस्थापकों को दिया गया निर्देश

शिक्षा विभाग ने राजकीय इंटर कालेज में केंद्र व्यवस्थापकों के साथ डीआइओएस ने बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। यूपी बोर्ड के नियमों का कड़ाई से पालन हो इसके लिए भी सभी को निर्देशित भी किया गया है। जानकारी दी गई कि यूपी बोर्ड ने इस बार परीक्षा तीन घंटे के स्थान पर तीन घंटे 15 मिनट में कराने का निर्देश दिया है। 15 मिनट का अतिरिक्त समय छात्र-छात्राओं को प्रश्नपत्र को पढ़ने के लिए दिया गया है। इसके साथ ही जो भी दिव्यांग परीक्षार्थियों को बोर्ड ने प्रत्येक घंटे में 20 मिनट का अतिरिक्त समय यानि तीन घंटे में एक घंटे अतिरिक्त समय देने को आदेशित किया है। डीआईओएस ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए जानकारी दी है।

Home / Prayagraj / UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड एग्जाम का बदला पैटर्न, मिलेगा अब 15 मिनट का अधिक समय, जानिए क्यों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो