scriptयूपी में बिजली चोरी में डिप्टी सीएम का जिला सबसे अव्वल | Deputy CM tops the district in power theft in up | Patrika News

यूपी में बिजली चोरी में डिप्टी सीएम का जिला सबसे अव्वल

locationप्रयागराजPublished: Oct 04, 2019 07:54:17 pm

बिजली चोरों तक पहुंचने में विद्युत विभाग नाकाम

Deputy CM tops the district in power theft in up

यूपी में बिजली चोरी में डिप्टी सीएम का जिला सबसे अव्वल

प्रयागराज। प्रदेश भर में बिजली चोरी रोकने के लिए सख्त नियम बना रही है। सूबे के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा खुद बिजली विभाग की बेहतरी के लिए तमाम दावे करते रहते हैं।वहीं इन सबके बीच बिजली को लारकर नया खुलासा हुआ है। जिसमे उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का जिला प्रयागराज बिजली चोरी में सबसे आगे है। प्रयागराज में लगभग 40 फ़ीसदी बिजली चोरी की जा रही है।

बिजली विभाग कि लाख कोशिशों के बाद भी बिजली चोर अपनी फितरत से बाज नहीं आ रहे हैं। बिजली विभाग द्वारा लगातार छापेमारी की कार्यवाही सहित कनेक्शन तक काटने का काम किया जा रहा है।उसके बावजूद भी यह बिजली चोरी नहीं रुक रही है। जानकारी के मुताबिक प्रयागराज जिले में 40 फ़ीसदी और मात्र शहर भर में 28 फ़ीसदी बिजली की जा रही है। बिजली विभाग के अफसरों की मानें तो प्रयागराज शहर में 28 फ़ीसदी बिजली चोरी हो रही है ।जिले भर में यह आंकड़ा 40 फीसद के आसपास है तमाम कोशिशों के बाद भी इन बिजली चोरों तक पहुंचने में विद्युत विभाग नाकाम साबित हो रहे हैं।

इसे भी पढ़े –Big news :योगी सरकार में टूट गई 300 सौ साल पुरानी परंपरा ,नहीं निकलेगा दशहरे का रामदल ,लोगों ने कहा ये भाजपा का रामराज्य

शहर में बिजली के करीब ढाई लाख से ज्यादा उपभोक्ता है। कुछ इलाकों में अंधाधुंध बिजली चोरी हो रही है इनमें पुराने शहर के दर्जनों इलाके शामिल हैं। विभाग के अफसरों की मानें तो शहर के करेली अल्लापुर गौस नगर अतरसुइया दरियाबाद रानी मंडी नैनी सहित इंदलपुर सहित कई इलाके बिजली चोरों के चंगुल में है। बिजली विभाग के नियमों में बिजली की चोरी का पैमाना अलग है। एक वह लोग जो बिना कनेक्शन लिए कटिया मार कर बिजली चलाते हैं। दूसरे वह लोग जो मीटर में छेड़छाड़ कर बिजली चोरी करते हैं ।इसके अलावा कुछ लोग कनेक्शन लेकर बिजली का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन बिल नहीं जमा करते लाखों का उनका बिल बकाया है।


अफसरों के मुताबिक कुछ ऐसे लोग भी हैं जो कनेक्शन लेकर कटिया मार कर बिजली चोरी करते हैं।विभाग के अधिकारियों का दावा है कि बिजली चोरी रोकने के लिए विभाग तमाम कवायद कर रहा है 11000 की लाइन के तारों को अंडरग्राउंड करने के लिए एलटी लाइन के चारों तारों को बंद किया जा रहा है। टीम बनाकर लगातार छापेमारी की कार्यवाही जिले में की जा रही है इसके बावजूद भी बिजली चोरी नहीं रुक पा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो