scriptलाखों की कैलिपी के साथ तस्कर गिरफ्तार , चीन हांगकांग मलेशिया में होती है सप्लाई | Smuggler arrested with turtle calipi, supplies China to Hong Kong | Patrika News
प्रयागराज

लाखों की कैलिपी के साथ तस्कर गिरफ्तार , चीन हांगकांग मलेशिया में होती है सप्लाई

जंक्शन पर एसटीएफ ने कछुआ तस्कर को गिरफ्तार किया है

प्रयागराजSep 17, 2019 / 11:20 am

प्रसून पांडे

Smuggler arrested with turtle calipi, supplies China to Hong Kong

लाखों की कैलिपी के साथ तस्कर गिरफ्तार , चीन हांगकांग मलेशिया में होती है सप्लाई

प्रयागराज। एसटीएफ में इलाहाबाद जंक्शन पर कार्यवाई करते हुए एक कछुआ तस्कर को गिरफ्तार किया है । जिसे एसटीएफ की बड़ी सफलता मानी जा रही है। पकड़े गए तस्कर के पास से 32 किलो कैलिपी यानी कछुए की झिल्ली बरामद की गई है। बताया जा रहा है की जिसे 16 सौ कछुओं को मारकर तैयार की गई थी । इससे शक्तिवर्धक दवाएं बनाई जाती हैं। इस कैलिपी की सप्लाई देश बाहर अन्य देशों में की जाती है ।

इसे भी पढ़े –BIG news :यूपी पुलिस की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, इस शहर में चौबीस घंटे में 105 अपराधी को पकड़ा

एसटीएफ के एएसपी नीरज पांडे के अनुसार की वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो की पहल पर एसटीएफ ने कार्यवाही की है उन्होंने बताया कि इस टीम को सूचना मिली थी कि पश्चिम बंगाल का कार्तिक घोष इटावा और अलीगढ़ से कछुओं की झिल्ली लेकर पश्चिम बंगाल जा रहा है एसटीएफ ने कार्तिक घोष को जंक्शन से गिरफ्तार कर लिया है। जिसे गिरफ्तार करने से तस्करी करने वाले गिरोह तक एसटीएफ लगी है ।

तस्कर कार्तिक घोष के पास से 32 किलो झिल्ली के अलावा मोबाइल और 25140 रुपए बरामद किए हैं कार्तिक ने एसटीएफ को बताया है कि उसने 5000 किलो में कछुए की झिल्ली खरीदी थी । इसे बंगाल में महंगें दामों पर बेचता है वहां से बांग्लादेश चीन हांगकांग मलेशिया अन्य देशों में भी भेजी जाती है । एसटीएफ की वाइल्डलाइफ पर काम करने वाली टीम भी गिरफ्तारी में शामिल रही ।

इतनी बड़ी तादाद में कछुओं को कार्तिक घोष कहां से पकड़ता था उन्हें कौन मारता था और फिर उसकी कैलीपी कैसे तैयार करता था । इस गैंग में कौन-कौन शामिल है किसके जरिए विदेशों की तस्करी होती है । उसके आने जाने की व्यवस्था कहां से होती है । किन-किन शहरों में तस्कर है यह सब एसटीएफ की जांच का विषय है जिसे खंगालने में लगी है । बता दें इसके पहले कछुआ ले जाने वाले गैंग के सदस्यों ने गिरफ्तार किया था ।

Home / Prayagraj / लाखों की कैलिपी के साथ तस्कर गिरफ्तार , चीन हांगकांग मलेशिया में होती है सप्लाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो