script

महिलाओं की बजट से उम्मीद: रसोई का बजट सुधारे सरकार, शिक्षा पर हो विशेष ध्यान

locationअलवरPublished: Jan 23, 2021 08:28:59 am

एक फरवरी को केंद्रीय बजट पेश होगा। ऐसे में महिलाऐं रसोई गैस सस्ता होने की उम्मीद कर रही हैं।

Budget 2020 Women Expecting Downfall In LPG Price

महिलाऐं की बजट से उम्मीद: रसोई का बजट सुधारे सरकार, शिक्षा पर हो विशेष ध्यान

अलवर. कोरोना के दौर में आगामी दिनों में केंद्र व राज्य सरकार बजट पेश करेगी।सरकार तक आम जन की बात पहुंचाने के लिए राजस्थान पत्रिका ने लोगों से परिचर्चा की इसमें किचन मैनेजमेंट को लेकर आमजन की उपेक्षा एवं सुझाव जाने गए।प्रमुख रूप से महिलाओं ने रसोई की मंहगाई से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार से कदम उठाने की अपेक्षा की है।
कम हो मंहगाई

बहरोड़ कस्बा निवासी मीनाक्षी सिंघल चाहती है कि उनके घर का खर्च आसानी से चले दाल, चावल, गेहूं, फल, चीनी जैसे रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजें भी कम रेट पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था करें।

रसोई का बजट सुधारे

कस्बा निवासी सपना शर्मा ने बताया कि दिनों दिन बढ़ती महंगाई में जनता की कमर तोड़ दी है। महंगाई के कारण घरों का बजट गड़बड़ा गया है। घरेलू जरूरी सामान में हद से ज्यादा महंगाई बढ़ी है।इसे रोकना चाहिए।

बढाए अनुदान

कस्बा निवासी सुमन सैन ने बताया कि रसोई गैस पर सब्सिडी नहीं आ रही। लगातार दाम बढ़ रहे हैं गैस की सब्सिडी के लिए भुगतान की उचित व्यवस्था के लिए बजट में जरूरी प्रावधान होने चाहिए। बढ़ती कीमतें भी रुकनी चाहिए।

ग्रामीणों की सुविधाए बढाएं

कस्बे के खोहर गांव निवासी सुषमा देवी ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में आधुनिक संसाधन उपलब्ध कराए जाने चाहिए खाद्यान्न से जुड़ी वस्तुओं पर विशेष छूट देकर राहत दी जानी चाहिए। चिकित्सा की कमी भी दूर करनी चाहिए।

राहत देने का काम करे

बहरोड़ कस्बे की नीतू यादव ने बताया कि कोराना काल में त्रस्त रही जनता को दिनोंदिन बढ़ती महंगाई ने कमर तोड़ दी है ।महंगाई के कारण घरों में बजट गड़बड़ा गया है। इस और रसोई को महंगाई से निजात दिलानी चाहिए।
विशेष पैकेज की हो घोषणा

डॉ. आईना यादव ने बताया कि राज्य सरकार व केंद्र सरकार को बजट में रसोई के साथ शिक्षा के लिए विशेष पैकेज की व्यवस्था कर दोनों को पटरी पर लाने का प्रयास करना चाहिए इससे राहत मिलेगी।

सभी वर्गो का रखे ध्यान

कस्बे के नजदीकी गांव गुर्जर वास निवासी ज्योति जांगिड़ ने बताया कि सरकार को रसोई की तरफ ध्यान देना चाहिए। दिनोंदिन खाद्य सामग्री में बढ़ती हुई महंगाई को रोकना चाहिए। ऐसे में जो बढ़ोतरी हो रही है उससे आम जनता के जीवन प्रभावित हो रहा है।

महिलाओं पर हो फोकस

कस्बा निवासी पुष्पा प्रजापति ने बताया कि महिलाओं पर दिनोंदिन बढ़ रही है अत्याचारों को रोकने के लिए कानूनों की पालना सुनिश्चित करने के साथ महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए विशेष व्यवस्था करनी चाहिए।

खाद्य तेल हो सस्ते

कस्बा निवासी नीरू अग्रवाल ने बताया कि बढ़ती महंगाई को रोकने के लिए प्रभावी निर्णय लिए जाने चाहिए। खाद्य तेल के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है । इससे बजट गड़बड़ा रहा है।खाद्य तेलों के दामों में गिरावट आनी चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो