scriptयहां 2 मई से 18 प्लस वालों का शुरु होगा टीकाकरण, गुलाबी कार्ड वालों को प्राथमिकता, साथ ले जाना होगा ये | Vaccination: Vaccination of 18 plus people will start from May 2 | Patrika News

यहां 2 मई से 18 प्लस वालों का शुरु होगा टीकाकरण, गुलाबी कार्ड वालों को प्राथमिकता, साथ ले जाना होगा ये

locationअंबिकापुरPublished: May 01, 2021 11:41:35 am

Vaccination: टीका लगवाने वालों को साथ ले जाना होगा राशन कार्ड (Ration card), कलक्टर के नेतृत्व में टीकाकरण की तैयारियां हुईं पूरी

Vaccination in Surguja

45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों से कलेक्टर की अपील, 30 अप्रैल तक लगवा लें कोविड का टीका अधिकारियों को दिये निर्देश, वैक्सीनेशन के लिए अधिकाधिक लोगों को करें प्रेरित अधिकाधिक टेस्टिंग कराने के दिये निर्देश, अस्पतालों की व्यवस्था की मानिटरिंग भी की,45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों से कलेक्टर की अपील, 30 अप्रैल तक लगवा लें कोविड का टीका अधिकारियों को दिये निर्देश, वैक्सीनेशन के लिए अधिकाधिक लोगों को करें प्रेरित अधिकाधिक टेस्टिंग कराने के दिये निर्देश, अस्पतालों की व्यवस्था की मानिटरिंग भी की,Vaccination

अंबिकापुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कैबिनेट मंत्री और अधिकारियों की बैठक में तीसरे चरण के टीकाकरण (Vaccination) अभियान की रणनीति पर चर्चा की गई। बताया गया कि 18 से 44 वर्ष के लोगों के टीकाकाण के लिए 1 मई को 12 बजे कोवैक्सीन की डेढ़ लाख डोज रायपुर आएगी।
प्रत्येक जिले को 800-800 तथा प्रत्येक नगर निगम को 2300 डोज मिलेंगे। नजदीकी जिले 1 मई को ही यह वैक्सीन प्राप्त कर लेंगे लेकिन दूरस्थ जिले एक दिन बाद ही प्राप्त कर सकेंगे। इसलिए सरगुजा व सूरजपुर जिले में यह वैक्सीन 2 मई को ही पहुंच पाएगा, जिससे तीसरे चरण का टीकाकरण 2 मई से प्रारंभ होगा।

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंची अंबिकापुर, पहले दिन 600 स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा टीका


मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वालों की संख्या 40 प्रतिशत से अधिक है। इनके पास मोबाइल की भी सुविधा नहीं है। अभी वैक्सीन की कम मात्रा मिल रही है। इसलिए तीसरे चरण के टीकाकारण की शुरुआत सबसे पहले अंत्योदय राशनकार्डधारियों से करें तथा प्रत्येक जिले के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से शुरूआत करें।
टीकाकरण केंद्रों में कानून और व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस प्रशासन पुख्ता इंतजाम करें। उन्होंने सभी कैबिनेट मंत्रियों से अभियान के सफल क्रियान्वयन की अपील की। बैठक में सभी कैबिनेट मंत्री, मुख्य सचिव, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी ऑनलाइन जुड़े हुए थे।
जिले से कमिश्नर जी किंडो, पुलिस महानिरीक्षक आरपी साय, कलक्टर संजीव कुमार झा, एसपी टीआर कोशिमा, स्वास्थ्य विभाग, खाद्य विभाग के अधिकारी जुड़े हुए थे। वहीं सूरजपुर जिले के कलक्टर रणबीर सिंह व अन्य अधिकारी शामिल हुए।

सरगुजा को पहले चरण के लिए मिलेगी 13 हजार कोविशील्ड वैक्सीन, कल पहली खेप पहुंचने की संभावना


टीकाकरण के लिए पृथक टीम होगी
बैठक में बताया गया कि 18 से 44 वर्ष के टीकाकरण को सुविधाजनक बनाने के लिए अलग कक्ष या टीम रहेगी। इससे 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण (Vaccination) भी यथावत जारी रहेगा। यदि टीकाकरण केंद्र में अन्य कक्ष उपलब्ध नही है तो दूसरे केंद्र बनाए जाएंगे। टीकाकरण के लिए अंत्योदय कार्डधारी को अपना राशन कार्ड केंद्र में लेकर जाना होगा।
केंद्र में एक रजिस्टर संधारित होगा जिसमें पूरी जानकारी दर्ज की जाएगी। इसके साथ ही राशन कार्ड में टीकाकरण दिनांक, वैक्सीन का नाम अगली डोज की संभावित तिथि भी दर्ज की जाएगी।


ऑनलाइन पंजीयन हेतु अलग एप
बैठक में बताया गया कि ऑनलाइन पंजीयन (Online registration) के लिए राज्य स्तर पर पृथक एप तैयार किया जाएगा। इसमें भी पहले बीपीएल और एपीएल का प्राथमिकता क्रम रहेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग (Health Department) जल्द प्रस्ताव तैयार करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो