script

America: लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति बनने के 28 साल का रिकॉर्ड तोड़ सत्ता के शिखर तक पहुंचे जो बिडेन

locationनई दिल्लीPublished: Nov 08, 2020 04:47:10 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

US Presidential Election 2020 Result: अमरीका के राजनीतिक इतिहास में बीते 28 वर्षों से लगातार दो बार राष्ट्रपति चुने जाने का रिकॉर्ड जो बिडेन ने तोड़ दिया है।
जो बिडेन को अब तक 7 करोड़ से ज्यादा वोट मिल चुके हैं, जो कि अमरीका के इतिहास में अब तक किसी भी राष्ट्रपति को मिले वोटों से अधिक है।

joe-biden.jpg

America: Joe Biden break 28-year record and become president

वाशिंगटन। अमरीका में चार दिनों तक चले मतगणना के बाद व्हाइट हाउस ( White House ) का राजा कौन बनेगा इसका फैसला हो गया। शनिवार को पेन्सिलवेनिया में जीत दर्ज करने के साथ ही डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ( Joe Biden ) ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को करारी शिकस्त देते हुए व्हाइट हाउस की चाबी छीन ली।

उप राष्ट्रपति के तौर पर अपनी सेवा दे चुके जो बिडेन इस बार 28 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए सत्ता के शिखर तक जा पहुंचे हैं। दरअसल, अमरीका के राजनीतिक इतिहास में बीते 28 वर्षों से लगातार दो बार राष्ट्रपति चुने जाने का रिकॉर्ड जो बिडेन ने तोड़ दिया है।

ट्रंप को हराने के बाद बोले बिडेन, ‘मैं सभी अमरीकियों का राष्ट्रपति बनूंगा, चाहे आपने मुझे वोट दिया हो या नहीं’

इस बार डोनाल्ड ट्रंप दूसरी बार व्हाइट हाउस में काबिज होने के लिए किस्मत आजमा रहे थे, लेकिन अमरीका के मतदाताओं ने ट्रंप के इस फैसले को सिरे से खारिज कर दिया और जो बिडेन भारी मतों के साथ जीते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xb6zj

बिडेन ने अब तक का सबसे अधिक वोट हासिल किए

जो बिडेन को अब तक 7 करोड़ से ज्यादा वोट मिल चुके हैं, जो कि अमरीका के इतिहास में अब तक किसी भी राष्ट्रपति को मिले वोटों से अधिक है। अब तक इतने वोट राष्ट्रपति बनने वाले किसी भी उम्मीदवार को नहीं मिले हैं।

अभी भी कुछ राज्यों में मतों की गिनती जारी है। एरिजोना में बिडेन के पास 20,000 से ज्यादा वोट की बढ़त है, जबकि जॉर्जिया में 7 हजार से अधिक वोट से आगे हैं। नॉर्थ कैरोलिना और अलास्का में ट्रंप आगे चल रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बिडेन को अभी तक 284 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं। जबकि ट्रंप को 214 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। बहुमत के लिए 270 का आंकड़ा चाहिए।

लगातार दो चुनाव जीतने का रिकॉर्ड

आपको बता दें कि अमरीका में कोई भी व्यक्ति दो बार ही राष्ट्रपति बन सकता है। ऐसे में एक बार राष्ट्रपति बनने के बाद कई उम्मीदवार दूसरी बार भी किस्मत आजमाते हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने भी दूसरी बार किस्मत आजमाया था, लेकिन सफल नहीं हो सके।

जो बिडेन होंगे अमरीका के 46वें राष्ट्रपति, पीएम मोदी और सोनिया गांधी ने दी बधाई

लगातार दूसरी बार सत्ता में बने रहने का 28 साल का रिकॉर्ड ट्रंप को हराकर बिडेन ने तोड़ दिया है। इससे पहले यह सिलसिला 1992 से चला आ रहा था। डेमोक्रेट उम्मीदवार बिल क्लिंटन 1992 और 1996 में राष्ट्रपति बने। इसके बाद 2000 और 2004 में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से जॉर्ज डब्ल्यू बुश लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति बने।

डेमोक्रेट उम्मीदवार बराक ओबामा 2008 और 2012 में राष्ट्रपति चुने गए। इसके बाद 2016 में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति बने, लेकिन 2020 में वे इस जीत को बरकरार नहीं रख सके और लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति बनने के 28 साल का रिकॉर्ड टूट गया।ो

ट्रेंडिंग वीडियो