अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन के लिए बन रहे खास विमान के अंदर मिली शराब की खाली बोतलें, बोइंग ने शुरू की जांच

शराब की ये खाली बोतलें सितंबर महीने में बोइंग के सैन एंटोनियो स्थित फैक्ट्री में मिली थी। बोइंग कंपनी के प्रवक्ता के अनुसार, यह आतंरिक मामला है। ऐसे में वह गुणवत्ता जांच और कार्य संचालन में सुधार के लिए काम कर रहा है।

 

By: Ashutosh Pathak

Published: 20 Sep 2021, 09:53 AM IST

नई दिल्ली।

अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन के लिए बोइंग कंपनी एयरफोर्स-वन विमान तैयार कर रही है। फैक्ट्री में इस विमान के बनाए जाने के दौरान इसके अंदर से शराब की खाली बोतलें मिली हैं, जिसके बाद हंगामा मच गया है। बोइंग कंपनी यह विमान टेक्सास स्थित फैक्ट्री में बना रही है। शराब की खाली बोतलेे मिलने के बाद इस पूरे मामले की जांच शुरू हो गई है।

बता दें कि अमरीकी राष्ट्रपति के लिए आधिकारिक विमान एयरफोर्स-वन सुरक्षा और तकनीक से लैस होता है। ऐसे में विमान के अंदर शराब की बोतलें मिलना सुरक्षा में बड़ी खामी माना जा रहा है। अमरीकी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शराब की ये खाली बोतलें सितंबर महीने में बोइंग के सैन एंटोनियो स्थित फैक्ट्री में मिली थी। बोइंग कंपनी के प्रवक्ता के अनुसार, यह आतंरिक मामला है। ऐसे में वह गुणवत्ता जांच और कार्य संचालन में सुधार के लिए काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें:- भारत के लिए खतरा बने कुख्यात आतंकी एजाज अहंगर को तालिबान ने किया रिहा, सुरक्षा एजेंसिया सतर्क

बोइंग कंपनी की फैक्ट्रियों में शराब पीने पर प्रतिबंध है। ऐसे में एयरफोर्स-वन के भीतर शराब की खाली बोतलें मिलने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। हालांकि, इस बरामदगी को विदेशी वस्तु मलबे के तौर पर नहीं देखा जा रहा। दरअसल, विदेशी वस्तु मलबा उन्हें कहा जाता है, जो विमान के निर्माण के दौरान अंदर ही रह जाते हैं। बोइंग कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, वे इस घटना को गंभीरता से ले रहे हैं। वैसे, अभी तक यह नहीं बताया गया है कि शराब की इन बोतलों को रखने वाले की पहचान की गई है या नहीं।

बोइंग अमरीका की विमान निर्माता कंपनी है। इस समय कंपनी अमरीकी राष्ट्रपति के लिए दो एयरफोर्स-वन विमानों का निर्माण कर रही है। इन विमानों को वर्ष 2025 तक अमरीकी राष्ट्रपति को सौंप देना है। ये दोनों विमान 747-8 एयरक्रॉफ्ट में कई फेरबदल कर बनाए जा रहे हैं। इस विमान को वीसी-25बी मिलेट्री वेरिएंट नाम से भी जाना जाता है। ऐसे में इस विमान पर काम करने वाले कर्मचारियों को सुरक्षा मंजूरी की जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें:- ईरानी परमाणु वैज्ञानिक को सैंकड़ों मील दूर से मोसाद ने ट्रिगर दबाकर मारा था, पहली बार हुआ इस तकनीक का इस्तेमाल

अमरीकी राष्ट्रपति का विमान एयरफोर्स-वन दो खास तरीके से बनाए गए बोइंग-747-200बी सीरीज के विमानों में से एक है। यह विमान कुछ ही मिनटों के नोटिस पर उडऩे के लिए तैयार रहता है। विमान में होने के बाद भी अमरीकी राष्ट्रपति किसी से भी संपर्क में रह सकते हैं। अमरीका पर हमला होने की स्थिति में इस विमान को मोबाइल कमांड सेंटर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

Ashutosh Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned