scriptआज से अमरीकी दौरे पर हैं विदेश सचिव विजय गोखले, सामरिक और रणनीतिक मुद्दों पर करेंगे मशविरा | Foreign Secretary Vijay Gokhale 3 day visit US talks strategic issues | Patrika News

आज से अमरीकी दौरे पर हैं विदेश सचिव विजय गोखले, सामरिक और रणनीतिक मुद्दों पर करेंगे मशविरा

locationनई दिल्लीPublished: Mar 11, 2019 12:46:49 pm

Submitted by:

Dhirendra

11 से 13 मार्च तक अमरीकी दौरे पर हैं विजय गोखले
पुलवामा और एफ-16 विमान पर भी चर्चा संभव
गोखले का दौरा नियमित संवाद का हिस्‍सा

gokhale

आज से अमरीकी दौरे पर हैं विदेश सचिव विजय गोखले, सामरिक और रणनीतिक मुद्दों करेंगे मशविरा

नई दिल्‍ली। पुलवामा में आतंकी हमले के बाद पहली बार भारतीय विदेश सचिव विजय गोखले आज से अमरीकी दौरे पर हैं। उनका यह दौरा आज से शुरू हो गया है और 13 मार्च तक जारी रहेगा। भारत और पाकिस्‍तान के बीच हालिया तनाव के बाद उनका यह पहला दौरा है। इस दौरान वह अमरीकी समकक्षों से सामरिक और रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।
अमरीका समर्थित सीरियाई सेना ने इस्‍लामिक स्‍टेट के आखिरी गढ़ पर बोला हमला

बातचीत में उठ सकता है पुलवामा का मुद्दा
जानकारी के मुताबिक विदेश सचिव गोखले तीन दिवसीय दौरे के दौरान अमरीका के अंडर सेक्रेट्री ऑफ स्‍टेट (राजनीतिक मामले) डेविड हेल और अंडर सेक्रेटरी (आर्म्‍स कंट्रोल और सुरक्षा) एंड्रिया थॉम्‍पसन और अमरीकी कांग्रेस के नेताओं से मशविरा करेंगे। उनके एजेंडे में द्विपक्षीय मामले, विदेश नीति, सुरक्षा, सामरिक हित, राजनीतिक मुद्दे शस्‍त्र नियंत्रण आदि शामिल हैं। बताया गया है कि पुलवामा आतंकी हमले और बालाकोट में भारतीय वायुसेना की ओर से की गई कार्रवाई की जानकारी भी अमरीका को देंगे। इस चर्चा में पाकिस्‍तान द्वारा भारत के खिलाफ एफ-16 का मुद्दा भी उठ सकता है।
अल्‍जीरियाई राष्‍ट्रपति अब्‍देलअजीज बुटफ्लिका के खिलाफ छात्रों का उग्र प्रदर्शन,…

नियमित संवाद का हिस्‍सा
आपको बता दें कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा, विदेश नीति और सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान और सामान्‍य हितों पर तालमेल व अन्‍य मुद्दों पर बातचीत नियमित और उच्‍च स्‍तरीय संवाद का हिस्‍सा माना जाता है। इस नियमित संवाद के तहत ही गोखले तीन दिनों की यात्रा पर अमरीका गए हैं।
डोनाल्‍ड ट्रंप प्रशासन ने जारी की नई एडवाइजरी, कश्‍मीर जाने से बचें अमरीकी नागरिक

https://twitter.com/ANI/status/1104928202399477760?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1104928437796593666?ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रेंडिंग वीडियो