scriptभारत-अमरीका संबंधों में White House का बड़ा कदम, Joe Biden के भाषणों को अब हिंदी भी किया जाएगा ट्रांसलेट | White House urges to translate Joe Biden's speeches in Hindi | Patrika News
अमरीका

भारत-अमरीका संबंधों में White House का बड़ा कदम, Joe Biden के भाषणों को अब हिंदी भी किया जाएगा ट्रांसलेट

India-US Relations: भारत और अमरीका के बीच संबंधों को बढ़ाने की दिशा में व्हाइट हाउस ने एक बड़ा कदम उठाया है। क्या है यह कदम? आइए जानते हैं।

Dec 09, 2022 / 02:14 pm

Tanay Mishra

joe_biden_speech.jpg

Joe Biden giving speech

भारत (India) और अमरीका (United States of America) के बीच बढ़ते संबंध किसी से छिपे नहीं हैं। अमरीका, भारत को अपना बड़ा सहयोगी और बिज़नेस पार्टनर मानता है। तो वहीँ भारत भी अमरीका से हर ज़रूरी पक्ष पर संबंध बढ़ाने से पीछे नहीं रहता। इसी दिशा में अब व्हाइट हाउस (White House) ने एक बड़ा कदम उठाया है। अमरीकी राष्ट्रपति के निवास स्थान व्हाइट हाउस की तरफ से जानकारी दी गई है कि अब से राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के भाषणों को हिंदी में भी ट्रांसलेट किया जाएगा।


अभी सिर्फ अंग्रेज़ी में होते हैं भाषण

फिलहाल बाइडन के भाषण सिर्फ अंग्रेज़ी में ही होते हैं, जिसका इस्तेमाल वह खुद करते है। ऐसे में व्हाइट हाउस को लगता है कि बाइडन के भाषण सिर्फ उन लोगों तक ही सीमित हैं जो अंग्रेज़ी जानते हैं। ऐसे में अमरीकी राष्ट्रपति के भाषणों को और भी ज़्यादा लोगों तक पहुँचाने के लिए अब से उनको हिंदी में भी ट्रांसलेट किया जाएगा। इतना ही नहीं, उन्हें अन्य दूसरी भाषाओं में भी ट्रांसलेट किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

पेरू में उथल-पुथल तेज़, Pedro Castillo को राष्ट्रपति पद से हटाने के बाद भड़के दंगे

भारत और अमरीका के संबंध और हो सकते हैं बेहतर

अमरीकी राष्ट्रपति के भाषणों को हिंदी में ट्रांसलेट करने से उन्हें भारत के ऐसे लोग जिन्हें सिर्फ हिंदी आती हैं, भी समझ सकेंगे। ऐसे में ये लोग उन भाषणों से बेहतर ढंग से कनेक्ट कर पाएंगे। व्हाइट हाउस के इस फैसले से भारत और अमरीका के संबंध और भी बेहतर होंगे।

india-us_relations.jpg


किसने दिया प्रस्ताव?

अमरीकी राष्ट्रपति के भाषणों को हिंदी में ट्रांसलेट करने का प्रस्ताव अमरीका में इंडियन-अमेरिकन कम्युनिटी के लीडर अजय जैन भूटोरिया ने दिया। उन्होंने यह प्रस्ताव अमरीकी राष्ट्रपति के एशियन-अमेरिकन के विषय में एडवाइज़री कमीशन, नेटिव हवाईन्स और पैसिफिक आइलैंडर्स के साथ इसी हफ्ते हुई मीटिंग में दिया, जिसे स्वीकार भी कर लिया गया।


Home / world / America / भारत-अमरीका संबंधों में White House का बड़ा कदम, Joe Biden के भाषणों को अब हिंदी भी किया जाएगा ट्रांसलेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो