scriptElon Musk से कुछ समय के लिए छिनी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की पोज़िशन, जानिए किसने छोड़ा पीछे | Bernard Arnault briefly overtakes Elon Musk on richest person list | Patrika News
हॉट ऑन वेब

Elon Musk से कुछ समय के लिए छिनी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की पोज़िशन, जानिए किसने छोड़ा पीछे

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क को कुछ समय के लिए किसी ने सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में पीछे छोड़ दिया। आखिर किसने किया यह कमाल? आइए जानते हैं।

Dec 08, 2022 / 06:38 pm

Tanay Mishra

Elon Musk could be in trouble

Elon Musk could be in trouble

टेस्ला (Tesla), स्पेसएक्स (SpaceX) और ट्विटर (Twitter) के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है। टेस्ला दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी है। स्पेसएक्स स्पेस रिसर्च के मामले में एक जाना-माना ऑर्गेनाइज़ेशन है। वहीँ ट्विटर दुनिया के टॉप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक है। हालांकि अक्टूबर में ट्विटर खरीदने का वित्तीय तौर पर एलन को अब तक कुछ फायदा नहीं हुआ है। पर इसके बावजूद एलन दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए है। पर आज भारतीय समयानुसार जल्द सुबह कुछ समय के लिए एलन ने फोर्ब्स (Forbes) की इस लिस्ट में अपनी यह पोज़िशन खो दी थी।


बर्नार्ड आरनॉल्ट ने छोड़ा पीछे

एलन मस्क से कुछ समय के लिए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की पोज़िशन जिसने छीनी, उस व्यक्ति का नाम बर्नार्ड आरनॉल्ट (Bernard Arnault) है। बर्नार्ड लूई वीटॉन (Louis Vuitton) कंपनी के मालिक है और फ्रांस के निवासी है। बर्नार्ड इससे पहले दिसंबर 2019, जनवरी 2020, मई 2021 और अगस्त 2021 में भी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की फोर्ब्स लिस्ट में टॉप पोज़िशन हासिल कर चुके है।

हालांकि आज बर्नार्ड के एलन को पीछे छोड़ने के कुछ समय बाद ही एलन ने वापस टॉप पोज़िशन हासिल कर ली।

arnold_bernault.jpg


यह भी पढ़ें

Elon Musk का Tesla के लिए बड़ा फैसला, चीन में कंपनी हेड को मिलेगी अमरीका में बड़ी ज़िम्मेदारी

किस वजह से बर्नार्ड ने एलन को छोड़ा पीछे?

बर्नार्ड के एलन को पीछे छोड़ने की वजह टेस्ला के शेयरों के भाव में गिरावट रही। ट्विटर खरीदने के बाद से ही एलन का ज़्यादातर समय ट्विटर के इर्द-गिर्द घूमता है। इस वजह से भी टेस्ला के शेयरों के भाव में पिछले कुछ समय से गिरावट देखने को मिल रही है। साथ ही अन्य वजहों से भी टेस्ला के शेयरों में गिरावट दर्ज होती रहती है। इसी वजह से कुछ समय के लिए बर्नार्ड ने एलन को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में पीछे छोड़ दिया था। हालांकि टेस्ला के शेयरों के भाव फिर से बढ़ने पर एलन ने फिर से फोर्ब्स लिस्ट में टॉप पोज़िशन हासिल कर ली।

क्या है Louis Vuitton?

लूई वीटॉन फ्रांस आधारित एक ग्लोबल कंपनी है। इसे LVMH या Moët Hennessy Louis Vuitton भी कहा जाता है। लूई वीटॉन कंपनी कपड़े, कॉस्मेटिक्स, फैशन एसेसरीज़, घड़ियां, पर्फ्यूम, गहनें, वाइन, पर्स आदि चीज़ें बनाती है। लूई वीटॉन दुनिया में सबसे बड़े और लोकप्रिय फैशन ब्रांड्स में से एक है।

louis_vuitton.jpg


यह भी पढ़ें

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की बने Times Magazine के 2022 Person Of The Year

Hindi News/ Hot On Web / Elon Musk से कुछ समय के लिए छिनी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की पोज़िशन, जानिए किसने छोड़ा पीछे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो