scriptनिवेशकों से धोखाधड़ी के आरोप में सबसे कम उम्र की महिला अरबपति एलिज़ाबेथ होम्स को 11 साल की जेल | Theranos founder Elizabeth Holmes sentenced for 11 years in prison | Patrika News
अमरीका

निवेशकों से धोखाधड़ी के आरोप में सबसे कम उम्र की महिला अरबपति एलिज़ाबेथ होम्स को 11 साल की जेल

Theranos Startup Fraud: थेरानॉस की संस्थापक एलिज़ाबेथ होम्स हो अपने स्टार्टअप के नाम पर निवेशकों से धोखाधड़ी करना महंगा पड़ गया है। उन्हें इसके लिए 11 साल की सज़ा मिली है।

Nov 19, 2022 / 04:15 pm

Tanay Mishra

elizabeth_holmes.jpg

Elizabeth Holmes

दुनिया की सबसे कम उम्र की सेल्फ-मेड अरबपति (Self-Made Billionaire) को अब जेल की हवा खानी पड़ेगी। और इसकी वजह है निवेशकों के साथ धोखाधड़ी। दरअसल अमरीका (United States of America) की 38 वर्षीय निवासी एलिज़ाबेथ होम्स (Elizabeth Holmes), जिन्हें 2014 में फोर्ब्स (Forbs) ने दुनिया की सबसे कम उम्र की सेल्फ-मेड अरबपति घोषित किया था, को हाल ही में धोखाधड़ी के मामले में अमरीका के कैलिफोर्निया (California) राज्य के सैन जोस (San Jose) शहर की अदालत ने 11 साल जेल की सज़ा सुनाई है।


क्यों मिली सज़ा?

एलिज़ाबेथ को लोगों को चूना लगाने की वजह से जेल की सज़ा हुई है। एलिज़ाबेथ ने 2003 में थेरानॉस नाम के एक स्टार्टअप की शुरुआत की थी। ब्लड टेस्टिंग के लिए शुरू किए गए इस स्टार्टअप ने यह दावा किया था कि उन्होंने एक ऐसे ब्लड एनालाइज़र को विकसित किया है, जिसे कही भी आसानी से ले जाया जा सकेगा। थेरानॉस के अनुसार इससे ब्लड टेस्टिंग में सरलता होगी। इतना ही नहीं, थेरानॉस ने इस बात का भी दावा किया था कि उनकी ब्लड टेस्टिंग के ज़रिए शरीर की सभी बीमारियों का आसानी से पता लगाया जा सकेगा।

https://twitter.com/AFP/status/1593773930837409794?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

अमरीका में चीन के खुफिया पुलिस स्टेशनों की सूचना से FBI को हुई टेंशन

सज़ा मिलने के बाद भावुक हुई एलिज़ाबेथ

शुक्रवार को सज़ा की घोषणा के बाद एलिज़ाबेथ भावुक हो गई और अदालत में ही उनकी आँखों से आँसू निकल आए। अपने पति को गले लगाने के बाद उन्होंने रोते हुए अदालत में कहा, “जो भी हुआ, मैं उसकी ज़िम्मेदारी लेती हूँ। मैंने कई लोगों को निराश किया है। पिछले कुछ सालों में मैंने बहुत दुःख महसूस किया है, क्योंकि मैंने लोगों को निराश किया है। अगर मुझे मौका मिले, तो मैं सभी चीज़े बदलना चाहूँगी। अपनी कंपनी को बनाने और उसे बचाने के लिए मैं जो कर सकती थी, सब किया। मेरी वजह से लोगों ने जो झेला, उसके लिए मैं शर्मिंदा हूँ।”

elizabeth_holmes_1.jpg

यह भी पढ़ें

अमरीका और साउथ कोरिया के साझा युद्धाभ्यास से चीन टेंशन में

Home / world / America / निवेशकों से धोखाधड़ी के आरोप में सबसे कम उम्र की महिला अरबपति एलिज़ाबेथ होम्स को 11 साल की जेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो