scriptइंडोनेशिया में चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद व्यापक हिंसा, 171 लोग हिरासत में | at least 8 dead in post election unrest in Indonesia | Patrika News

इंडोनेशिया में चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद व्यापक हिंसा, 171 लोग हिरासत में

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2019 05:43:24 pm

इंडोनेशिया राष्ट्रपति चुनाव में जोको विडोडो फिर से विजयी घोषित किए गए
मंगलवार को चुनाव आयोग ने जारी किया था औपचारिक परिणाम
प्रबोवो सबियंतो के समर्थकों ने जमकर मचाया उत्पात

unrest in Indonesia

जकार्ता। इंडोनेशिया में चुनाव बाद हुई हिंसा में कम से कम 6 लोग मारे गए हैं। जकार्ता के गवर्नर का कहना है कि इंडोनेशिया में चुनाव के बाद शहर में बड़े पैमाने पर हिंसा हुई। राष्ट्रपति जोको विडोडो की जीत के औपचारिक एलान के एक दिन बाद ही इंडोनेशिया में उनके खिलाफ प्रदर्शन बेहद उग्र हो गया। जकार्ता शहर में लोगों ने जमकर हिंसा और आगजनी की। कई कार्यालय भवनों और दूतावासों को बुधवार को बंद कर दिया गया था। चुनाव पर्यवेक्षक निकाय के सामने भीड़ ने पुलिस पर पत्थर और पटाखे फेंके।

SCO विदेश मंत्रियों की बैठक में सुषमा स्वराज का संबोधन, कहा- श्रीलंका बम धमाकों ने ताजा किए पुलवामा के जख्म

चुनाव के बाद हिंसा का दौर

इंडोनेशियाई दंगा नियंत्रण पुलिस अधिकारियों ने बताया है कि जकार्ता में बुधवार 22 मई 2019 को इंडोनेशिया के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार प्रबोवो सबियंतो के समर्थकों ने जमकर उत्पात मचाया। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ेने पड़े। उधर जकार्ता के गवर्नर ने कहा है कि चुनाव आयोग द्वारा पिछले महीने के चुनाव में जीत जोको विडोडो के जीत हासिल करने की पुष्टि के बाद मंगलवार रात जकार्ता के कुछ हिस्सों में गोलीबारी से 6 लोगों की मौत हो गई। पूर्व जनरल प्रबोवो सबियंतो के समर्थकों ने शांतिपूर्ण ढंग से यह आंदोलन शुरू किया था, लेकिन बुधवार को शाम होते होते यह हिंसक हो गया। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के कई राउंड फायर किए।

भाइयों की तरह हैं भारत और चीन, पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अच्छी केमिस्ट्री

8 की मौत, 200 लोग घायल

इंडोनेशिया के गवर्नर अनीस बसवदन ने बताया कि हादसे में मरने वालों की संख्या 6 थी। इस हादसे में कम से कम 200 लोगों के घायल होने की सूचना थी। पुलिस ने इस मामले में अब तक एक सौ पचास से अधिक लोगों को हिरासत में ले लिया है। टेलीविजन फुटेज में अबंग जिले की सड़कों पर दर्जनों प्रदर्शनकारियों के पीछे से धुआं निकलता हुआ दिखा। कुछ लोग पटाखे फेंक रहे थे और सार्वजनिक बाड़ को तोड़ रहे थे। आपको बता दें कि जोको विडोडो ने दुनिया के तीसरे सबसे बड़े लोकतंत्र में कुल 154 मिलियन वोटों में से 85 मिलियन से अधिक वोट हासिल किए, लेकिन विरोधी उम्मीदवार प्रबोवो ने पत्रकारों को बताया कि उनका यह विश्वास है कि चुनाव में व्यापक धोखा हुआ है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो