scriptहांगकांग में हिंसक प्रदर्शनों पर भड़का चीन, कहा- घटना के पीछे उपद्रवी तत्वों का हाथ | China condemns violent Hong Kong protests | Patrika News

हांगकांग में हिंसक प्रदर्शनों पर भड़का चीन, कहा- घटना के पीछे उपद्रवी तत्वों का हाथ

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2019 05:33:40 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Hong Kong extradition bill: चीनी नेतृत्व ने कहा इस मामले में उसका कोई हस्तक्षेप नहीं
बीते कई दिनों से उग्र प्रदर्शन ने सरकारी संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचाया

hong kong

हांगकांग पर सामने आया चीन का झूठ, दुनिया की आंखों में इस तरह झोंक रहा है धूल

बीजिंग। चीन ने मंगलवार को हांगकांग में हिंसक विरोध प्रदर्शन की निंदा की है। उसने कहा कि प्रदर्शनकारी शहर के लिए चुनौती बन गए हैं। प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए प्रशासन ने हरसंभव कोशिश की है। कानून व्यवस्था को तोड़ने वालों को रोकने के लिए पुलिस ने आंसू गैस का सहारा भी लिया है। मगर भीड़ ने बेकाबू होकर शहर को काफी नुकसान पहुंचाया।

लंदन कोर्ट से विजय माल्या को बड़ी राहत, प्रत्यर्पण के खिलाफ अर्जी को मंजूरी

hong kong
चीनी नेतृत्व का कहना है कि प्रत्यर्पण कानून को लेकर हो रहे प्रदर्शन को अपराधियों का समर्थन मिल रहा है। इसके कारण ये प्रदर्शन उग्र होते जा रहे हैं। हांगकांग सरकार को इस पर लगाम लगाने की जरूरत है।
करतारपुर कॉरिडोर पर बातचीत के लिए 14 जुलाई को होगी भारत-पाक के बीच दूसरी बैठक

hong kong

बीजिंग का कहना कि इस मामले चीन का कोई हस्ताक्षेप नहीं हैं। वह हांगकांग में हो प्रदर्शन के पीछे बाहरी तत्वों का हाथ मानता है। गौरतलब है कि प्रत्यर्पण कानून को लेकर बीते कई दिनों से हांगकांग में प्रदर्शन जारी है। बीते दिनों हैंडओवर डे के मौके पर हांगकांग की सड़कों पर प्रदर्शनकारियों ने जमकर उपद्रव काटा। यहां तक की विधान परिषद में प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की।

लीबिया: शरणार्थी केंद्र पर भारी बमबारी, 40 की मौत, 80 घायल

बता दें, 1997 में ब्रिटेन ने जब चीन को हांगकांग सौंपा था तो स्वायत्तता की शर्त रखी थी लेकिन नए प्रत्यर्पण बिल से हांगकांग के लोगों की आजादी को लेकर चिंता बढ़ गई है। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब चीन ने स्वायत्तता को तोड़ने के लिए हांगकांग में दखल दिया हो।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो