scriptचीन ने दिखाया असली रंग, अरुणाचल और PoK को भारत का हिस्सा दिखाने वाला नक्शा वापस लिया | China removes BRI map that showed Arunachal and JK as part of India | Patrika News

चीन ने दिखाया असली रंग, अरुणाचल और PoK को भारत का हिस्सा दिखाने वाला नक्शा वापस लिया

locationनई दिल्लीPublished: Apr 28, 2019 10:43:38 am

चीन ने शुक्रवार को जारी किया था BRI का नक्शा
अरुणाचल प्रदेश और PoK को दिखाया भारत का हिस्सा
नक़्शे के जरिए भारत को नीचा दिखाने की कोशिशें

BRE Map

बीजिंग। चीन ने एक बार फिर यह साबित कर दिया है कि वह भारत के लिए कभी भरोसेमंद साबित नहीं हो सकता है। चीन द्वारा अरुणाचल और पीओके को भारत का हिस्सा दिखाने वाला नक्शा जारी हुए अभी दो दिन भी नहीं हुए थे कि चीन की सरकार ने आदेश दिया है कि वह नक्शा वापस ले लिया जाए। चीन ने अब बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) की वेबसाइट ने उस नक्शे को हटा दिया है। दो दिन पहले ही इस वेबसाइट पर इस परियोजना का नक्शा जारी किया गया था जिसमें जिसमें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) और अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा दिखाया था।

चीन का यू टर्न

चीन ने अपने रुख में बदलाव करते हुए बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) की वेबसाइट पर से उस नक्शे को हटा दिया है, जिसमें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा दिखाया था। आपको बता दें कि शुक्रवार को चीन ने BRI के दूसरे फोरम में एक मैप जारी किया था जिसमें चीन जम्मू-कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा दिखाया था। चीन द्वारा ऐसा किए जाने पर सबको हैरानी हुई थी और कहा गया था इस कदम के जरिये चीन ने एक अच्छी शुरुआत की है। लेकिन एक दिन बाद ही चीन पलट गया। अपने पुराने रुख पर वापस जाते हुए चीन ने जम्मू और कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा दिखाने वाले नक़्शे को वापस ले लिया था।

पाकिस्तानी नागरिकों पर कभी भी गिर सकती है अमरीकी गाज, ट्रंप ने दी वीजा बैन करने की धमकी

भारत की पीठ में एक और खंजर

आपको बता दें कि आमतौर पर चीन अरुणाचल प्रदेश समेत पूर्वोत्तर भारत पर अपना हक जताता रहता है। लेकिन कल उसने जो मैप जारी किया था वह बेहद हैरान करने वाला था। चीन ने अरुणाचल समेत पूर्वोत्तर और पीओके को भारत को हिस्सा बता दिया था। चीन ने पूरे जम्मू और कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा दिखाया था। बताया जा रहा है कि ये नक्शा चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने पेश किया था। बता दें कि जम्मू और कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा दिखाना बेहद हैरान करने वाला कदम रहा। हाल ही में चीन ने ऐसे हजारों नक्शे नष्ट करने के आदेश दिए थे जिनमें अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा दिखाया जागया था। हाल में कई ऐसी घटनाएं हुईं है जिनसे चीन के रुख में बदलाव के कयास लगाए जाने लगे लेकिन भारत की पीठ में छुरा घोंपना चीन की पुरानी आदत है। इस बार भी उसने अपनी इसी फिदरत को दोहराया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो