scriptभारत के लिए हवाई क्षेत्र बंद करने पर अभी तक कोई निर्णय नहीं: कुरैशी | No decision yet on shutting down airspace for India: Qureshi | Patrika News

भारत के लिए हवाई क्षेत्र बंद करने पर अभी तक कोई निर्णय नहीं: कुरैशी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 30, 2019 07:32:01 am

Submitted by:

Anil Kumar

पाकिस्तान ने राष्ट्री सुरक्षा समिति की बैठक में भारतीय उड़ानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद करने का फैसला लिया था
बीते दिनों पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने कहा था कि सरकार इस मामले पर कानूनी प्रक्रिया पर काम कर रही है

Foreign Minister Shah Mahmood Qureshi

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारतीय उड़ानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद करने को लेकर एक बडा़ बयान दिया है। कुरैशी ने बुधवार को स्पष्ट कर दिया कि पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र को भारत के लिए बंद करने का अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

राष्ट्रीय डेटाबेस और पंजीकरण प्राधिकरण (नादरा) की यात्रा के दौरान पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि भारत के लिए हवाई क्षेत्र को बंद किया जा रहा था, लेकिन अभी तक इसको लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

पाकिस्तान मिसाइल दागने की कर रहा तैयारी, खाली करवाए एयरस्पेस

उन्होंने कहा, “इस मामले पर अंतिम फैसला उचित विचार करने और परामर्श के माध्यम से प्रत्येक पहलू को देखने के बाद लिया जाएगा। कुरैशी ने कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस मामले पर अंतिम निर्णय लेंगे।

कश्मीर मामले पर बोलते हुए कुरैशी ने एक बार फिर से भारत पर आरोप लगाया। उन्होंने कश्मीर में मानवाधिकार संकट का उल्लेख करते हुए कहा कि भारत ने एकपक्षीय और गैरकानूनी कार्यों से द्विपक्षीयता की भावना को नुकसान पहुंचाया है।

airport.jpg

कश्मीर मामले पर भारत-पाक में तनाव

बता दें कि कश्मीर मामले को लेकर भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव गहराता जा रहा है। लिहाज पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ एक के बाद एक फैसले लिए हैं।

बीते दिन 27 अगस्त को पाकिस्तान के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने कहा था कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भारत के लिए एयरस्पेस को पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रहे हैं।

इतना ही नहीं, उन्होंने कहा था कि अफगानिस्तान और भारत के बीच होने वाले व्यापार के लिए भी पाकिस्तानी रास्तों के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगाए जाने की बात की जा रही है।

आर्टिकल 370: पाकिस्तान ने उठाया बड़ा कदम, भारतीय उड़ानों के लिए बंद किया अपना एयरस्पेस

चौधरी ने कहा था कि इन फैसलों को लागू करने के लिए कानूनी औपचारिकताओं पर विचार किया जा रहा है। मालूम हो कि इससे पहले बा लाकोट एयरस्ट्राइक के बाद घबराए पाकिस्तान ने भारतीय उड़ानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था।

हालांकि आर्थिक नुकसान बढ़ता देख पाकिस्तान ने अपने फैसले पर पुनर्विचार किया और 140 दिन बाद भारतीय उड़ानों के लिए अपना एयरस्पेस खोल दिया।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो