scriptआर्टिकल 370: पाकिस्तान ने उठाया बड़ा कदम, भारतीय उड़ानों के लिए बंद किया अपना एयरस्पेस | Article 370: Pakistan shut down its airspace for Indian flights | Patrika News

आर्टिकल 370: पाकिस्तान ने उठाया बड़ा कदम, भारतीय उड़ानों के लिए बंद किया अपना एयरस्पेस

locationनई दिल्लीPublished: Aug 08, 2019 02:27:19 pm

Submitted by:

Anil Kumar

भारत और पाकिस्तान के बीच 11 मार्गों से हवाई सेवाएं मिलती हैं, जिसमें से तीन को बंद कर दिया गया है
पाकिस्तान ने इससे पहले बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद भारतीय उड़ानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था

हवाई जहाज

इस्लामाबाद। मोदी सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के फैसले से बौखलाए पाकिस्तान ने एक बड़ा कदम उठाया है। पाकिस्तान ने एक बार फिर से भारतीय उड़ानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है। इसके अलावा पाकिस्तान ने भारत के साथ सभी व्यापारिक रिश्ते भी तोड़ने की घोषणा की है।

पाकिस्तान ने आंशिक रूप से अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया है। भारत और पाकिस्तान के बीच 11 मार्गों में से तीन को बंद कर दिया गया है।

आर्टिकल 370: मालदीव ने मोदी सरकार के फैसले का किया समर्थन, बताया भारत का आंतरिक मामला

एयर इंडिया ने एक बयान जारी कर कहा कि यह उन्हें प्रभावित नहीं करेगा। विमानन सुरक्षा एजेंसी ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) ने भी सभी हवाई अड्डों को जम्मू और कश्मीर से संबंधित हालिया घटनाक्रम के मद्देनजर सुरक्षा को बढ़ाने के लिए कहा है।

बता दें कि मोदी सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म करने और दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के कारण भारत-पाकिस्तान संबंधों पर इसका असर पड़ा है।

हवाई जहाज

NSC की बैठक में पाकिस्तान ने लिए कई फैसले

पाकिस्तान ने राष्ट्रीय सुरक्षा समिति ( NSC ) की बैठक के बाद पाकिस्तान ने ये बड़े फैसले लिए हैं। पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय राजनयिक संबंध भी कम करने का फैसला किया है।

लिहाजा पाकिस्तान अपने राजनियक को भारत नहीं भेजेगा, तो वहीं भारतीय उच्चायुक्त को पाकिस्तान से वापस भारत भेजेगा। पाकिस्तान ने भारत के राजदूत को निष्काषित कर दिया है।

धारा 370 हटने से बौखलाया पाकिस्तान, भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते खत्म किए

पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र से लगाएगा गुहार

पाक और भारत के बीच द्विपक्षीय रिश्तों की समीक्षा होगी। साथ ही पाकिस्तान इस मामले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भी ले जाएगा। इमरान खान घाटी में मानवाधिकार उल्लंघन का मुद्दा दुनिया के सामने उठाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए अपने सभी राजनयिक चैनलाें को सक्रिय होने का निर्देश दिया है। पाक ने इस मसले पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से हस्तक्षेप की गुहार लगाई है।
15 अगस्त को काला दिवस

पाक ने 14 अगस्त को अपने स्वतंत्रता दिवस पर कश्मीरियों के साथ एकजुटता दिखाने और 15 अगस्त को भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर काला दिवस मनाने की बात कही है। दरअसल भारत के फैसले से बौखलाए पाक में बीते चार दिनाें में यह दूसरी बड़ी बैठक थी। रविवार को इमरान की अध्यक्षता में एनएससी की बैठक हुई थी।

बता दें इससे पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना की ओर से बालाकोट में किए गए एयर स्ट्राइक के बाद अपना हवाई क्षेत्र भारत के लिए बंद कर दिया था। हालांकि बीते दिनों पाकिस्तान ने एक फैसला लेते हुए फिर से हवाई क्षेत्र को खोलने का फैसला किया था।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो