scriptपाकिस्तान: एक-एक रोटी को मोहताज हैं लोग, इमरान खान ने 3 लाख टन गेहूं आयात करने की दी मंजूरी | Pakistan: People are fascinated by each roti, Imran Khan approves import of 3 lakh tonnes of wheat | Patrika News

पाकिस्तान: एक-एक रोटी को मोहताज हैं लोग, इमरान खान ने 3 लाख टन गेहूं आयात करने की दी मंजूरी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 21, 2020 08:27:28 am

Submitted by:

Anil Kumar

पाकिस्तान ( Pakistan ) के कई शहरों में आटा ( Flour Rate ) 70 रुपये किलो मिल रहा है
आयात किया गया गेहूं की पहली खेप 15 फरवरी तक पाकिस्तान पहुंचेगा

Pakistan PM Imran Khan

Pakistan PM Imran Khan (File Photo)

इस्‍लामाबाद। आर्थिक बदहाली ( Economic Crisis ) से गुजर रहे पाकिस्तान ( Pakistan ) के लिए मुसीबत कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पहले फलों, सब्जियों और दूध के दाम से लोग परेशान थे, पर अब आटा के बढ़े दाम से लोग एक-एक रोटी के लिए मोहताज हो रहे हैं।

पाकिस्तान में एक किलो आटे का दाम ( Flour Rate ) 70 रुपये तक पहुंच गया है। इसको लेकर इमरान सरकार ( Imran Khan Government ) बहुत ही परेशानी में आ गई है। हालांकि जरूरी चीजों के बढ़ते दाम को कम करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है, पर सफलता नहीं मिल रही है।

पाकिस्तान: अब रोटी के लिए भी तरसेगी आम जनता, 70 रुपये किलो बिक रहा आटा

‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने देश में जारी खाद्य संकट को देखते हुए सोमवार को तीन लाख टन गेहूं के आयात को मंजूरी दी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि इमरान खान की सरकार के आने के बाद से आटे की कीमत में 20 रुपये तक की बढ़ोतरी हो चुकी है।

pakistan_wheat_imports.jpg

15 फरवरी तक पाकिस्तान पहुंचेगी पहली खेप

इमरान सरकार ने देश में आटे के बढ़ती कीमत को रोकने के लिए गेहूं के आयात करने का फैसला करते हुए इसकी मंजूरी भी दे दी है। पाकिस्‍तान के वित्‍त मंत्रालय की के मुताबिक, आर्थिक समन्वय परिषद ( Economic Coordination Council ) ने गेंहू आयात की मंजूरी दी है, जिसकी पहली खेप 15 फरवरी तक पहुंच पाएगी।

फिलहाल सरकार की ओर से यह नहीं बताया गया है कि गेहूं का आयात किस देश से किया जा रहा है। सरकार ने कहा है कि आयातित गेहूं पर नियमकीय कर यानी regulatory duties नहीं वसूलेगी।

ब्रेड की बिक्री बंद

आटे की कीमतों में भारी इजाफे के बाद पाकिस्तान के कई शहरों में आटा मिल के बाहर लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही है। आलम ये है कि ब्रेड भी महंगा मिल रहा है। नौबत यहां तक आ गया कि प्रधानमंत्री इमरान खान ( PM Imran Khan ) को ब्रेड दुकानदारों के लिए फरमान जारी करना पड़ा है कि वो सरकार की ओर निर्धारित कीमतों पर ही ब्रेड की बिक्री करें। सरकार के इस फरमान से नाराज दुकानदारों ने अपनी दुकानें तक बंद कर दी हैं।

आर्थिक कंगाली से उबरने के लिए PAK का नया पैंतरा, कर्ज के बदले चीन को देगा PoK का कुछ हिस्सा

बता दें कि पाकिस्तान में खाने-पीने जैसे जरुरी चीजों के अलावा कई अन्य चीजें महंगी हो गई है। इसमें बिजली और गैस के दाम भी शामिल हैं। सरकार की ओर से बिजली और गैस के दामों में बढ़ोतरी के बाद हालात और भी ज्यादा खराब हो गए हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो