scriptश्रीलंका में विस्फोट: राष्ट्रपति सिरिसेना ने पुलिस प्रमुख और रक्षा सचिव से मांगा इस्तीफा | Sri Lanka blasts: President Sirisena asks police chief, defence secy to resign | Patrika News

श्रीलंका में विस्फोट: राष्ट्रपति सिरिसेना ने पुलिस प्रमुख और रक्षा सचिव से मांगा इस्तीफा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 24, 2019 05:21:05 pm

Submitted by:

Anil Kumar

श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए थे आठ सीरियल धमाके।
सीरियल धमाके में 300 से अधिक लोगों की हुई थी मौत।
आतंकी संगठन आईएसआईएस ने ली धमाके की जिम्मेदारी।

राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना

श्रीलंका में विस्फोट: राष्ट्रपति सिरिसेना ने पुलिस प्रमुख और रक्षा सचिव से मांगा इस्तीफा

कोलंबो। श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना ने कठोर कदम उठाते हुए सीरियल बम धमाकों के लिए दो वरिष्ठ अधिकारियों से इस्तीपा मांग लिया है। बुधवार को सिरिसेना ने पुलिस प्रमुख और रक्षा सचिव से कहा है कि वे अपने पदों से इस्तीफा दें। रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि राष्ट्रपति सिरीसेना ने दोनों वरिष्ठ अधिकारियों (पुलिस प्रमुख और रक्षा सचिव) को पद छोड़ने के लिए कह दिया है। बता दें कि सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद जांच अधिकारियों को यह पता चला था कि 10 दिन पहले ही खुफिया जानकारी दी गई थी। इस बात के सामने आने के बाद राष्ट्रपति सिरिसेना ने कहा था कि जिन सुरक्षा अधिकारियों को संभावित हमलों के बारे में विदेशी खुफिया जानकारी मिली थी, उन्होंने उन्हें सचेत नहीं किया और इतनी बड़ी त्रासदी हुई है। लिहाजा जो भी दोषी अधिकारी हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बीते दिन मंगलवार को देश के नाम अपने संबोधन मे भी इस बात का जिक्र किया था कि जो भी इस जघन्य अपराध के लिए जिम्मेदार हैं उन्हें सजा दी जाएगी। राष्ट्रपति ने कहा कि यह हमला हमारी सुरक्षा व्यवस्था और इंटेलीजेंस की भी विफलता थी। इसलिए एक दिन के भीतर देश के रक्षा बलों के प्रमुखों को बदलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा था कि जब एजेंसियों को यह पता था उसके बावजूद हमारे देश के 300 नागरिक मारे गए, इसलिए मैं आने वाले हफ्ते में पुलिस और सुरक्षा बलों में बदलाव करते हुए फिर से पुनर्गठन करूंगा। मैं अगले 24 घंटों के भीतर रक्षा प्रतिष्ठानों के प्रमुखों को बदलने की उम्मीद करता हूं।

Sri Lanka Blasts: IS ने ली श्रीलंका में सीरियल ब्लास्ट की जिम्मेदारी

300 से अधिक की हुई थी मौत

बता दें कि रविवार को ईस्टर के मौके पर श्रीलंका में एक के बाद एक आठ सीरियल ब्लास्ट किए गए थे। जिसमें 300 लोगों की मौत हो गई जबकि 500 से अधिक लोग घायल हो गए। हमलावरों मे तीन चर्च और पांच होटलों में ये धमाके किए थे। इस हमले की जिम्मेदारी दो दिन बाद यानी मंगलवार को आतंकी संगठन आईएसआईएस ने ली थी। इससे पहले दो आत्मघाती हमलावों की पहचान हो गई थी, जिसका संबंध आईएसआईएस नहीं बल्कि स्थानीय कट्टर इस्लामिक संगठन नेशनल तौहीद जमात ( एनटीजे ) से था। दोनों ही सगे भाई थे और एक मसाला व्यापारी के बेटे थे। बहरहाल आगे की जांच की जा रही है और अन्य हमलावरों की पहचान की जा रही है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो