scriptदुनिया में शांति बनाने के लिए Xi Jinping और Kim Jong Un आएंगे साथ | Xi Jinping willing to work with Kim Jong Un for global peace | Patrika News

दुनिया में शांति बनाने के लिए Xi Jinping और Kim Jong Un आएंगे साथ

locationनई दिल्लीPublished: Nov 26, 2022 02:57:55 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और नॉर्थ कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग उन एक बड़े मकसद के लिए साथ आने की तैयारी में हैं।

xi_jinping-kim_jong_un.jpg

Xi Jinping and Kim Jong Un

दुनियाभर में शांति बनाए रखना सभी के लिए बहुत अहम है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) और नॉर्थ कोरिया (North Korea) के राष्ट्रपति किम जोंग उन (Kim Jong Un) एक साथ काम करने की तैयारी में है। इस बारे में हाल ही में चीनी राष्ट्रपति ने नॉर्थ कोरियाई राष्ट्रपति को एक मैसेज भेजा है। दोनों ही देशों के राष्ट्रपति एक-दूसरे के सपोर्टर्स भी हैं। ऐसे में वैश्विक शांति के लिए दोनों का साथ आना एक बड़ा कदम साबित हो सकता है।


किन मुद्दों ओर किया जाएगा साथ काम?

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार जिनपिंग जोंग उन सिर्फ वैश्विक शांति पर ही नहीं, अन्य मुद्दों पर भी एक साथ काम करेंगे। रिपोर्ट के अनुसार चीन और नॉर्थ कोरिया के दोनों लीडर्स अपने-अपने देशो की स्थिति में स्थिरता लाने, अर्थव्यवस्था को मज़बूत बनाने और दोनों देशों के विकास के लिए भी आवश्यक कदम उठाएंगे।

jinping-kim.jpg


यह भी पढ़ें

Amazon वर्कर्स का दुनियाभर में विरोध प्रदर्शन, बेहतर सैलरी की मांग

मिसाइल लॉन्च पर भी किया था समर्थन

कुछ दिनों पहले ही नॉर्थ कोरिया ने एक मिसाइल लॉन्च का परीक्षण किया था। दुनियाभर के कई बड़े देशों ने इसकी निंदा की थी, पर चीन ने इस मुद्दे पर नॉर्थ कोरिया का समर्थन किया था। इसके बाद अमरीका ने चीन के इस कदम की आलोचना की थी। मिसाइल परीक्षण पर निंदा के बाद अब वैश्विक शांति के लिए दोनों देशों का साथ आना एक बड़ा कदम होने वाला है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो