Auto Insurance: मानसून के लिए ऐसे करें अपनी कार को तैयार

मानसून के मौसम में कार चलाने वाले लोगों को पहले से ही सतर्क ( Car Care ) ( Mansoon ) ( car Care tips ) रहना चाहिए जिससे उनकी कार को किसी तरह का नुकसान ना हो और अगर नुकसान होता है तो उसके लिए इंश्योरेंस क्लेम किया जा सके।

By: Vineet Singh

Updated: 20 Jul 2020, 01:35 PM IST

नई दिल्ली: हम सभी मानसून के मौसम में जल भराव की समस्या का सामना कर रहे हैं और हालांकि इसके बारे में बहुत कुछ किया गया है, हम हर बार जब भारी बारिश होती है तो इस समस्या का सामना करने की संभावना है। ( Car Care ) ( Monsoon ) ( car Care tips ) मानसून यहां हैं, और मानसून के मौसम का सामना करने के लिए हमें अपने वाहनों की जांच करनी चाहिए, इससे पहले कि हम अपनी सड़कों पर शोर करने वाले कम्यूनिकेशन का सामना कर सकें। आखिरकार, आप सड़क पर फंसे नहीं होना चाहते हैं क्योंकि बारिश आपके ऊपर आ रही है। कुछ टिप्स हैं जो मानसून के मौसम में आपकी मदद कर सकते हैं।

इंजन सुरक्षा

किसी को पता होना चाहिए कि इंजन को नुकसान कभी भी मोटर बीमा पॉलिसी के अंतर्गत नहीं आता है। यह केवल उस स्थिति में आता है जब आपने व्यापक मोटर बीमा पॉलिसी ( car insurance ) ( mansoon Car care ) के साथ इंजन सुरक्षा ऐड-ऑन लिया हो। उदाहरण के लिए, यदि आप बरसात के दिन बाहर हैं, जहां पानी आपकी कार के इंजन में घुस जाता है और उसे नुकसान पहुंचाता है, तो मानक कार नीति आपको इसकी मरम्मत की लागत नहीं देगी। इसी तरह, किसी भी सड़क धक्कों के कारण इंजन के तेल के बिना कार चलाने के कारण इंजन को होने वाली कोई भी क्षति, आपके बीमाकर्ता द्वारा देय नहीं होगी। चूंकि इंजन की मरम्मत में बहुत पैसा खर्च होता है, इसलिए किसी को पानी की कमी और तेल रिसाव के कारण होने वाले इंजन नुकसान के लिए विशेष रूप से सिलवाया गया इंजन सुरक्षा एड-ऑन खरीदने के बारे में सोचना चाहिए। यह ऐड-ऑन इंश्योरेंस डिक्लेर्ड वैल्यू (IDV) के 0.15% से 0.20% की मामूली प्रीमियम लागत पर पर्याप्त मात्रा में पैसा बचाने के लिए एक आवश्यक बीमा सुविधा है।

सड़क के किनारे सहायता

मान लीजिए कि आप तत्काल काम के लिए जा रहे हैं और आपकी कार पेट्रोल से बाहर निकलती है या एक फ्लैट टायर मिलता है, या आपका वाहन किसी एकांत स्थान पर किसी कारण से टूट जाता है - ऐसी सभी स्थितियों में आपको अनावश्यक परेशानी से गुजरना पड़ सकता है उदा। फंसे होने या उचित समाधान खोजने के लिए सड़कों पर विस्तारित घंटे खर्च करना। सड़क के किनारे सहायता ऐड-ऑन को ऐसी स्थितियों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया था जहां बीमाकर्ता आपकी सहायता के लिए तुरंत आता है। उस मामले में भी, जहां गलती से, आप कार की चाबी को बाहर निकाले बिना अपने कार के दरवाजों को बंद कर देते हैं, आपका बीमाकर्ता डुप्लिकेट कुंजी लेने के लिए आपके घर पर एक कार्यकारी को भेजेगा और आपको उसी जगह पर पहुंचाएगा जहां आप फंस गए हैं। यह ऐड-ऑन आपके वाहन के आईडीवी के आधार पर 150 - 500 रुपये की मामूली लागत पर भी आता है।

मानसून संबंधित कार सहायक के लिए जाँच करें

हेडलाइट्स

चूंकि रोशनी गीली सड़कों पर अवशोषित हो जाती है, इसलिए हमेशा उज्ज्वल रोशनी होना सबसे अच्छा है। जांचें कि आपका बल्ब अच्छी गुणवत्ता का है। सहायक रोशनी होना सबसे अच्छा है अगर अंतर्निहित रोशनी पर्याप्त मजबूत नहीं है। पीली रोशनी गीली सड़कों के लिए अच्छी होती है, जबकि कोहरे की रोशनी दूर की वस्तुओं को कवर नहीं करती। लेकिन आपको रोशनी का चयन करने में सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि आप एक उच्च शक्ति वाले प्रकाश को प्राप्त नहीं करना चाहते हैं जो अन्य चालकों की दृश्यता को बाधित करता है। यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपने टेल लाइट्स काम कर रहे हैं।

वाइपर केयर

इन दिनों हवा में काई और जमी हुई मैल के कारण, सारी गंदगी से वाइपर संक्रमित हो जाते हैं। साबुन के पानी से इसे अच्छी तरह से साफ करना सबसे अच्छा है। सुनिश्चित करें कि वाइपर अच्छी गुणवत्ता के हैं और गर्मी की गर्मी के बाद क्षतिग्रस्त होने वाली आपकी विंडशील्ड को खरोंच नहीं कर रहे हैं। यह आपको एक मंदी के दौरान अच्छी दृश्यता प्रदान करेगा। आपको सभी गति पर उचित कार्य के लिए वाइपर की जांच करनी चाहिए।

मड फ्लैप और रबर मैट

आप ऐसी कार के पीछे नहीं चलना चाहते जो आपको कीचड़ में बहा रही हो। दूसरों की सुविधा के लिए अपने चारों टायरों के लिए अपने मिट्टी के फ्लैप रखना हमेशा अच्छा होता है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपने रबर मैट के लिए जाँच कर ली है अन्यथा आपकी कार के कालीन पर पानी की कमी हो गई है जिससे यह बदबूदार हो जाएगा।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned