script Ayodhya Ram Mandir : एक साल में अयोध्या पर 25 हजार करोड़ की बारिश, अंतरराष्ट्रीय शहर बनाने की पहल, नींव निर्माण का आधा काम पूरा | Ayodhya Ram Mandir Shilanyas one year anniversary | Patrika News

Ayodhya Ram Mandir : एक साल में अयोध्या पर 25 हजार करोड़ की बारिश, अंतरराष्ट्रीय शहर बनाने की पहल, नींव निर्माण का आधा काम पूरा

locationअयोध्याPublished: Aug 05, 2021 08:48:24 am

Submitted by:

Hariom Dwivedi

Ayodhya Ram Mandir Nirman : 5 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर निर्माण में लगने वाली प्रथम 9 शिलाओं
का पूजन किया था

Ayodhya Ram Mandir Shilanyas one year anniversary
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
अयोध्या. आज ही हुआ था राममंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन। देश के इतिहास के बड़े निर्माणों में से एक, भव्य राममंदिर की शुरुआत से अब तक अयोध्या बड़ी तेजी से बदली है। यहां जमीन के दाम आसमान छू रहे हैं तो कई अंतरराष्ट्रीय स्तर की परियोजनाएं शुरू हुई हैं।
राम मंदिर निर्माण की पहली वर्षगांठ पर यूं तो कोई आधिकारिक भव्य कार्यक्रम नहीं हो रहा। लेकिन, अयोध्यावासियों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं। राम की पैड़ी को निहारते हुए कौशल सिन्हा कहते हैं, अयोध्या बड़ी तेजी से बदल रही है। पिछले साल भूमिपूजन हुआ था तब से अब तक सब कुछ बदल गया है। शहर के विकास के लिए हजारों करोड़ की परियोजनाओं की घोषणा हुई है। कुछ शुरू हो चुकी हैं तो कुछ का डीपीआर तैयार है।
नींव निर्माण का आधा काम पूरा
करोड़ों लोगों का 500 सालों का बहुप्रतिक्षित सपना साकार होते दिख रहा है। 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हाथों से राम मंदिर निर्माण में लगने वाली प्रथम 9 शिलाओं का पूजन किया था। अब तक नींव के निर्माण का आधे से ज्यादा कार्य पूरा हो चुका है। दिसंबर 2023 से भक्त राम लला के दर्शन कर सकेंगे। मंदिर निर्माण के साथ ही अयोध्या में करीब 25 हजार करोड़ की विभिन्न विकास परियोजनाओं की शुरुआत हुई है।
दिव्य राममंदिर की तरह शानदार रेलवे स्टेशन
अयोध्या के रेलवे स्टेशन पर रेहड़ी लगाने वाले अब्दुल रहमान कहते हैं अयोध्या रेलवे स्टेशन अब देखने लायक है। आवाजाही बढ़ी तो सालभर में आमदनी दोगुनी हो गयी। रेल मंत्रालय और यूपी सरकार मिलकर अयोध्या धाम स्टेशन बना रहे हैं। यह स्टेशन राम मंदिर का प्रतिबिंब होगा। कुल 104 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।
यह भी पढ़ें

मंदिर निर्माण से पहले श्री राम एयरपोर्ट से शुरू होगी उड़ान



photo_2021-08-04_18-15-33.jpgमर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम एयरपोर्ट
अयोध्या संत समिति के अध्यक्ष कन्हैया दास कहते हैं अयोध्या अंतरराष्ट्रीय नगरी बनने की राह पर है। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम एयरपोर्ट 600 एकड़ जमीन पर बन रहा है। इसका रनवे 2 किलोमीटर होगा। जिसमें एटीआर जैसे विमान भी लैंड कर सकेंगे। इसे विकसित करने में कम से कम 525 करोड़ की लागत आएगी।
12,370 करोड़ की सड़क परियोजनाएं
टेढ़ी बाजार के देवप्रिय शुक्ल बताते हैं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अयोध्या के लिए 6 सड़क परियोजनाओं का एलान किया है। इसमें से कुछ पर काम शुरू हो गया है। कुछ के डीपीआर तैयार हैं। 84 कोसीय परिक्रमा मार्ग भी 4 लेन का बनेगा।
शिलान्यास के बाद अयोध्या की बड़ी परियोजनाएं
-सरयू तट पर कोरिया की रानी हो पर पार्क
-251 मीटर प्रभु राम की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा
-1100 एकड़ में नव्य अयोध्या का निर्माण।
-343 गांवों को जोड़ कर अयोध्या का विस्तारीकरण
-सरयू नदी के गुप्तार घाट, लक्ष्मण किला घाट का विस्तार
-अत्याधुनिक बस स्टेशन। काम लगभग पूरा।
-राम की पैड़ी फेज 2 का काम पूरा। पैड़ी में अनवरत जल प्रवाह
यह भी पढ़ें

29 अगस्त को प्रेसिडेंशियल ट्रेन से अयोध्या पहुंचेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद



घर-घर जलेंगे दीप
तपस्वी छावनी के महंत परमहंस दास ने अपील की है कि श्रीराम मंदिर निर्माण के शिलान्यास की प्रथम वर्ष गांठ पर लोग घर-घर दीप जलाएं। ताकि पूरा देश राममय दिखे।

श्रीरामलला को पहनाए जाएंगे सुंदर
श्रीरामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया कि गुरुवार को श्री रामलला को सुन्दर वस्त्र धारण कराए जाएंगे। विशेष व्यंजनों से भोग लगेगा।
योगी करेंगे विशेष पूजन
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंचकर रामलला का विशेष पूजन करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली जुड़ेंगे।

विहिप नहीं चाहता वर्षगांठ मनाना
सूत्रों के अनुसार पांच अगस्त को मंदिर के भूमिपूजन अवसर को विहिप भव्यता पूर्वक नहीं मनाना चाहता। इससे हर साल पांच अगस्त को कार्यक्रम मनाने की एक नयी परंपरा पड़ जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो