scriptमौसम विभाग ने दी चेतावनी, जारी रहेगा सर्दी का दौर, उत्तरी हवाओं का रुख बदलते ही बढ़ी सर्दी | Meteorological Department warns, winter season will continue | Patrika News
बगरू

मौसम विभाग ने दी चेतावनी, जारी रहेगा सर्दी का दौर, उत्तरी हवाओं का रुख बदलते ही बढ़ी सर्दी

Winter will continue in Rajasthan :- उत्तरी हवाओं का रुख बदलते ही राजस्थान (Rajasthan) में सर्दी बढ़ गई है। हालांकि उत्तर से आने वाली सर्द हवाओं में कमी के कारण व धूप में तेजी के चलते दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं मौसम खुलने से सर्दी बढ़ गई है। मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटों में राजस्थान के कई जिलों में कोहरे की चेतावनी दी है। फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री दर्ज किया गया।

बगरूDec 22, 2019 / 07:43 pm

Narottam Sharma

मौसम विभाग ने दी चेतावनी, जारी रहेगा सर्दी का दौर, उत्तरी हवाओं का रुख बदलते ही बढ़ी सर्दी

मौसम विभाग ने दी चेतावनी, जारी रहेगा सर्दी का दौर, उत्तरी हवाओं का रुख बदलते ही बढ़ी सर्दी

जयपुर. प्रदेश में पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से चला आ रहा सर्द हवाओं का दौर अभी दो दिन से थोड़ा रुका है, लेकिन धूप में तेजी के बावजूद सर्दी में कमी नहीं आई है। हाड़कंपाने वाली सर्दी ने लोगों की धूजणी छुड़ा रखी है। ऐसे में मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटों में प्रदेश के कई जिलों में घने कोहरे की चेतावनी दी है।
(Winter will continue in Rajasthan) राजस्थान में सर्दी की तलखी के बीच रविवार को फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार क्षेत्र में उत्तरी हवाओं ने सर्दी में बढ़ोत्तरी की है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अगले 48 घंटों में पूर्वी राजस्थान के सीकर, झुंझुनूं, अलवर में घना कोहरा छाया रहेगा। वहीं पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू में भी कोहरे और सर्दी का दौर जारी रहेगा।
जोबनेर में भी तापमान में हुई बढ़ोतरी
पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में सर्वाधिक सर्द रहने वाले सीकर जिले के फतेहपुर में जहां रविवार को न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री रहा वहीं सर्दी के मामले में अब तक प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहे जोबनेर में रविवार को तापमान में काफी बढ़ोतरी हो गई। जोबनेर में रविवार को न्यूनतम तापमान बढ़कर 5.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। जबकि अधिकतम तापमान 22.6 रहा। जोबनेर में पिछले तीन दिन से तापमान में बढ़ोतरी हुई है। इससे पहले सर्दी के इस सीजन में जोबनेर में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री तक तापमान पहुंच चुका है। वहीं फतेहपुर में भी अभी भी सर्दी का सितम अभी भी बरकरार है।
श्री कर्ण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय जोबनेर (Jobner Weather) की मौसम वेधशाला के पर्यवेक्षक सोहन जाखड़ ने बताया जोबनेर में अभी न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस हो गया है। मौसम थोड़ा खुलने व दिन में धूप में तेजी से सर्दी से थोड़ी राहत मिली है।
अभी नहीं मिलेगी राहत
मौसम विभाग व जानकारों का कहना है कि अभी सर्दी से राहत नहीं मिलेगी। हालांकि उत्तर से आने वाली सर्द हवाओं में कमी के कारण नश्तर चुभोती सर्दी से जरूर कुछ राहत मिली है, लेकिन सर्दी कम नहीं हुई है और कोहरे व सर्दी का दौर अभी जारी रहेगा। (Meteorological Department warns, winter season will continue in Rajasthan)
उत्तरी इलाकों में बर्फबारी का प्रभाव
राजस्थान में देश के उत्तरी इलाकों में होने वाली बर्फबारी का भी खासा असर रहता है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के उपरी इलाकों में इनदिनों बर्फबारी जारी है। वहां के मौसम का असर राजस्थान को भी प्रभावित करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो