बैनाड़ स्टेशन के भी फिरेंगे दिन

- अमान परिवर्तन का कार्य अंतिम चरण में
- महेशपुरा लाइन के लिए बड़ा ब्रिज

By: Ramakant dadhich

Published: 03 Mar 2019, 11:30 PM IST

कालवाड़. जयपुर-रींगस ब्रॉडगेज रेल लाइन के आमान परिवर्तन के तहत बैनाड़-दादी का फाटक तक लाइन बिछाने का कार्य पूर्ण होने के साथ ही इसकी फर्निंशिंग का कार्य चल रहा है, वहीं जयरामपुरा पंचायत के महेशपुरा के पास नदी के ऊपर लाइन के लिए ब्रिज का निर्माण भी पूर्ण होने को है। पहले जयपुर से रींगस तक छोटी लाइन थी जिसे रेलवे मंत्रालय में ब्रॉडगेज में परिवर्तित करने का कार्य शुरु करवाया था। क्षेत्र के बैनाड़ रोड दादी का फाटक से बैनाड़, जयरामपुरा फाटक व महेशपुरा तक लाइन डालने का कार्य पूरा होने को है। अमान परिवर्तन के तहत महेशपुरा के पास नदी के ऊपर लाइन के लिए ब्रिज का निर्माण करवाया गया है। इस बड़ी लाइन के लिए ठेकेदार के मजदूर व तकनीकी लोग दिनभर कार्य में जुटे हैं तांकि कार्य जल्द पूरा हो सके।

बैनाड़ स्टेशन का नवीनीकरण
जयपुर-रींगस रेल मार्ग पर जयपुर शहर के झोटवाड़ा-ढहरकाबालाजी स्टेशन के बाद ग्रामीण क्षेत्र का पहला स्टेशन बैनाड़ पड़ता है। ब्रॉडगेज लाइन होने के साथ अब बैनाड़ स्टेशन का नवीनीकरण व विस्तारीकरण का कार्य चल रहा है। यहां यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है इसी के अनुरूप निर्माण कार्य हो रहा है।

अहम होगा बैनाड़ स्टेशन
जयपुर शहर से निकलते व प्रवेश करते समय ग्रामीण क्षेत्र का बैनाड़ रेलवे स्टेशन यात्रियों के लिए इसलिए अहम होगा क्योंकि अब बैनाड़ सहित आस पास का ग्रामीण क्षेत्र का शहरीकरण हो गया है और आस पास के दस से पन्द्रह किलोमीटर तक के गांवों में आवासीय कॉलोनियों की बसावट हो गई। बैनाड़ के पास शहरीकरण में शेखावाटी क्षेत्र के लोग की कॉलोनियों में बाहुल्यता है। इसी कारण अपने गांव शहर से आने वाले लोग बैनाड़ स्टेशन पर ही उतरकर अपने घर आ जा सकेंगे।

इस क्षेत्र को पहुंचेगा लाभ
अमान परिवर्तन के बाद बैनाड़ स्टेशन पर ट्रेनों के ठहराव से बैनाड़, बैनाड़ रोड, नाडी, दादी व सीतावाली फाटक क्षेत्र, बोयथावाला, नांगल, सरनाडूंगर, खोराबीसल, शुभरामपुरा, रोजदा, चतरपुरा, महेशपुरा, जयरामपुरा, कान्यास-गोविन्दपुरा आदि क्षेत्र में रहने वालों को लाभ मिलेगा। संभावना है कि अगले कुछ माह में ब्रॉडगेज का निर्माण कार्य पूर्ण होने पर ट्रेनों की आवाजाही शुरु हो जाएगी।

Ramakant dadhich Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned