script

भूल जायेंगे टॉयलेट एक प्रेम कथा मूवी, जब इस शौचालय निर्माण की सुनेंगे कहानी

locationबलियाPublished: Jun 14, 2018 08:37:23 pm

Submitted by:

Devesh Singh

निर्माण के बाद बजाया गया नगाड़ा, फीता काट कर किया गया उद्घाटन, बाढ़ से बचाने की हुई पूजा

Indian Toilet

Indian Toilet

रिपोर्ट:-अमित कुमार
बलिया. अक्षय कुमार की मूवी शौचालय एक प्रेम कथा ने काफी सुर्खियां बटोरी थी। इसी तरह बलिया के बैरिया तहसील से बाढग़्रस्त इलाके में एक शौचालय निर्माण को लेकर अनोखी कहानी सामने आयी है। शौचालय बनाने के बाद बाहर से उसकी सजावट की गयी। इसके बाद नगाड़ा बजाया गया और फिर फीता काट कर बकायदे शौचालय का उद्घाटन किया गया है।
यह भी पढ़े:-अब पुलिस थानों पर तैनात होंगे चार इंस्पेक्टर, सबको मिला अलग काम


ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय समय की मांग है। आज भी लोगों के घरों में शौचालय नहीं है यह एक गंभीर सामाजिक मुद्दा भी है। इस मुद्दे पर किसी ने ध्यान नहीं दिया था लेकिन जब पीएम नरेन्द्र मोदी ने शौचालय बनाने की मुहिम शुरू की तो यह सामाजिक के साथ राजनीतिक मुद्दा बन गया। बलिया के बैरिया तहसील के अठगावा गांव में शौचालय निर्माण से जुड़ी एक अनोखी कहानी सामने आयी है। यहां गांव में शौचालय नहीं था और केन्द्र वह सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार ने शौचालय निर्माण के लिए अनुदान देने की योजना भी चलायी है इसके बाद भी विश्राम पांडेय ने अपने पैसे से शौचालय बनवाया। शौचालय जब तैयार हो गया तो उसका बकायदे उद्घाटन समारोह किया गया। शौचालय की बाहर से भव्य सजावट की गयी। नगाड़ा बजवाया गया और अंत में गांव के ही बुजुर्ग व्यक्ति से इस शौचालय का फीता काट कर उद्घाटन कराया गया है। विश्राम पांडेय ने कहा कि वह चाहते तो सरकारी मदद लेकर भी शौचालय बनवा सकते थे लेकिन वह गांव के लोगों को संदेश देना चाहते कि शौचालय कितना जरूरी है। गांव की बहू व बेटी को अब शौच के लिए खुले में नहीं जाना पड़ेगा।
यह भी पढ़े:-मुलायम सिंह यादव के ऐलान से आजमगढ़ को लगा तगड़ा झटका, अब इस बाहुबली को मिल सकता है फायदा
बाढ़ में शौचाल न बह जाये इसलिए करायी पूजा
जिस गांव में शौचालय बनाया गया है वहां बाढ़ प्रभावित क्षेत्र है। विश्राम पांडेय ने बकायदे गंगा मां की पूजा करायी है जिससे बाढ़ आने के बाद शौचालय बह न जाये। शौचालय निर्माण की जानकारी जब सभी लोगों को हुई तो सभी ने जमकर तारीफ की और कहा कि ऐसी सोच सबकी हो जाये तो देश में पूरी तरह से खुले में शौच बंद हो जायेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो