script प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में धारवाड़ जिला राज्य में प्रथम | First in Dharwar District State in Prime Minister Kisan Samman Yojana | Patrika News

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में धारवाड़ जिला राज्य में प्रथम

locationबैंगलोरPublished: Jul 02, 2019 05:39:00 am

जिलाधिकारी दीपा चोळन ने कहा है कि कृषि को प्रोत्साहन देने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से जारी की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत किसानों का पंजीयन करवाने में धारवाड़ जिला राज्य में प्रथम स्थान पर रहा है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में धारवाड़ जिला राज्य में प्रथम

धारवाड़. जिलाधिकारी दीपा चोळन ने कहा है कि कृषि को प्रोत्साहन देने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से जारी की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत किसानों का पंजीयन करवाने में धारवाड़ जिला राज्य में प्रथम स्थान पर रहा है। जिलाधिकारी ने पत्रकारों को दी गई जानकारी में कहा कि 16 जून 2019 को केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लिए संशोधित दिशा-निर्देशानुसार योजना को सभी किसानों तक विस्तार करने के लिए कहा गया था।

उन्होंने कहा कि धारवाड़ जिले में कुल 1 लाख 6 1 हजार 8 8 7 किसान हैं। उनमें आयकर, चिकित्सक, इंजीनियर, अधिवक्ता, 10 हजार से अधिक पेंशन प्राप्त करने वाले इस प्रकार दिशा-निर्देश के दायरे में नहीं आने वाले करीब 18 हजार 98 3 किसान हैं। बाकी 1 लाख 42 हजार 904 से अधिक किसानों में से 1 लाख 24 हजार 6 8 3 किसानों के जमीनों का पट्टा, बैंक पासबुक, आधार कार्ड आदि दस्तावेजों के साथ आवेदन स्वीकार किए गए हैं। 30 जून को शाम 5 बजे तक 1 लाख 15 हजार 577 किसानों की जानकारी प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना पोर्टल में दर्ज किए गए हैं।


उन्होंने कहा कि 30 जून की मध्यरात्रि के भीतर किसानों के विवरण को दर्ज करने के लिए कार्रवाई की गई है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत तीन समान किश्तों में कुल 6 हजार रुपए सहायता राशि केन्द्र सरकार की ओर से पंजीकृत किसानों के खातों में जमा हो रही है। यह लाभ जिले के सभी किसानों को पहुंचाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन की ओर से आवश्यक कार्रवाई कर शुरुआत से कार्यप्रवृत्त हुआ है।


प्रति किसान के घर तक ग्राम लेखाधिकारी पहुंच कर आवेदन तथा आवश्यक दस्तावेजों को संग्रह किया गया है।


ग्रामीण क्षेत्र में ध्वनिवर्धक से जागरूकता पैदा करने के साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना विवरण वाला बैनर व पर्चे वितरित किए गए हैं। मीडिया की ओर से किसानों को जानकारी दी गई है। राजस्व विभाग के जिलाधिकारी कार्यालय, तहसीलदार कार्यालय, प्रांत कार्यालय, कृषि विभाग के सह निदेशक कार्यालय, किसान संपर्क केन्द्र एवं कुछ ग्राम पंचायत कार्यालयों में दिन में तीन शिफ्ट कर (सुबह से अगले दिन सुबह तक), करीब 250 जने विविध चरण के अधिकारी व कर्मचारी किसानों से संग्रह किए गए आवेदन एवं दस्तावेजों संबंधीजानकारी लगातार पोर्टल में दर्ज की जा रही है। किसानों के आवेदन स्वीकार करने के लिए 30 जून अंतिम तिथि होने के बावजूद आगामी दो दिन में आवेदन नहीं सौंपे गए किसान स्वप्रेरणा से आवेदन सौंप सकते हैं।


उन्होंने कहा कि जिले के कुल किसानों की संख्या 1 लाख 6 1 हजार 8 8 7 है। 30 जून की शाम 5 बजे तक 1 लाख 15 हजार 577 किसानों ने पंजीयन करवाया है। 71 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की गई है, परंतु योजना दिशा-निर्देशों के दायरे में नहीं आने वाले 18 हजार 98 3 किसान हैं। इनके अलावा जिले के कुल 1 लाख 42 हजार 904 किसान पंजीकृत हैं।


इसको पंजीकृत किसानों की संख्या की तुलना करने पर 8 0 प्रतिशत उपलब्धि होती है। यह उपलब्धि राज्य के अन्य जिलों से अधिक है। अन्य जिलों की अब तक की प्रगति की समीक्षा करने पर मौजूदा प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत किसान पंजीयन करवाने में धारवाड़ जिला राज्य में प्रथम स्थान में है। अगले दिन शाम तक संग्रह किए किसानों के आवेदनों का विवरण दर्ज करने का कार्य पूरा कर निर्धारित लक्ष्य हासिल किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो