बर्ड फ्लू नमूनों की आ गई रिपोर्ट, बाड़मेर में नहीं मिला पॉजिटिव केस

-बाड़मेर से भोपाल जांच के लिए भेजे थे 10 नमूने
-बर्ड फ्लू की आशंका के बीच मृत मिल रहे थे पक्षी

By: Mahendra Trivedi

Updated: 28 Jan 2021, 08:09 PM IST

बाड़मेर. बाड़मेर में पिछले दिनों लगातार मृत मिल रहे पक्षियों में बर्ड फ्लू वायरस नहीं मिला है। जिले से भेजे गए 10 नमूनों की जांच में किसी में भी वायरस की पुष्टि नहीं हुई। सभी की रिपोर्ट पशुपालन विभाग को नेगेटिव मिली है।
बर्ड फ्लू की आशंका के बीच बाड़मेर में बड़ी संख्या में कौए मृत मिल रहे थे। सबसे पहले बाड़मेर तथा गुड़ामालानी व शिव क्षेत्र में कौए मृत मिलने पर पशुपालन और वन विभाग की टीमों ने दो स्थानों से पांच-पांच नमूने लेकर भोपाल स्थित लैब में जांच के लिए भेजे गए थे। सैम्पल की सात दिन मिली रिपोर्ट में एक भी पक्षी में बर्ड फ्लू (एवियन इंफ्लूएंजा एच5एन1) नहीं मिला। इसके बाद विभागों को काफी राहत मिली है।
सबसे ज्यादा कौए मिले थे मृत
जिले में सबसे अधिक कौए मृत मिले थे। इनमें गुड़ामलानी और शिव क्षेत्र में सबसे ज्यादा कौए मरे थे। वहीं बाड़मेर में भी 9 कौए मृत मिलते ही विभाग ने यहां से पांच नमूने लेकर जांच को भेज दिए थे। इसके बाद गुड़ामालानी से भी पांच नमूने और भेजे गए थे। तीनों स्थानों पर करीब 170 से ज्यादा कौए मृत मिले थे। इसके अलावा जिले में कई स्थानों पर मोर सहित अन्य पंछी भी मृत मिले।
पिछले तीन दिनों में एक भी मृत पक्षी रिपोर्ट नहीं
बर्ड फ्लू की आशंका के चलते विभागों की टीमों नोडल क्षेत्र में कार्यरत रही। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पिछले तीन दिनों से किसी भी पक्षी के मृत होने की रिपोर्ट नहीं है। रिपोर्ट भी नेगेटिव आने के बाद अब बर्ड फ्लू की आशंका जिले में खत्म हो गई है।
रिपोर्ट आ गई, सभी नमूने नेगेटिव
बाड़मेर जिले से 5-5 नमूने अलग-अलग स्थानों से लेकर जांच के लिए भोपाल भेजे गए थे। सभी 10 नमूनों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अब जिले में बर्ड फ्लू की कोई आशंका नहीं है। पिछले तीन दिनों से किसी पक्षी की मौत की सूचना नहीं है।
डॉ. रतनलाल जीनगर, संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग बाड़मेर

Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned