डीपीसी हुई पर सूची बनी ना पदोन्नति का रास्ता साफ

- कोरोना के चलते तृतीय श्रेणी से द्वितीय श्रेणी शिक्षकों की पहले डीपीसी में देरी, अब नियुक्ति में

-जोधपुर मंडल में करीब तीन सौ शिक्षक पदोन्नति के इंतजार में

- सूची जारी होने के बाद होगी काउंसलिंग

By: Dilip dave

Updated: 30 Jan 2021, 06:57 PM IST

बाड़मेर. प्रदेश के करीब साढ़े चार हजार और जोधपुर मंडल के ३०३ अध्यापक पदोन्नति का इंतजार कर रहे हैं। अमूमन हर साल जून-जुलाई में डीपीसी होती है, जिसके बाद तृतीय श्रेणी से द्वितीय श्रेणी शिक्षक बनने का रास्ता साफ होता है, लेकिन इस बार कोरोना के चलते डीपीसी दिसम्बर में हुई है। इसके बाद ना तो वरीयता सूची जारी हुई है और ना ही काउंसलिंग का पता है।

प्रदेश में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल शुरू चुके हैं, लेकिन द्वितीय शिक्षक नहीं विद्यालयों में नहीं मिले हैं। शिक्षा विभाग में अगस्त-दिसम्बर तक तीन चरणों में ग्रेड थर्ड से ग्रेड सैकंड शिक्षक पदों पर मंडलवार डीपीसी की थी। इसमें करीब साढ़े चार हजार शिक्षकों को ग्रेड सैकंड पदों पर प्रमोशन मिलने की उम्मीद थी, लेकिन सूची अब तक जारी ही नहीं हुई है। एेसे में ना तो काउंसलिंग हो पाई और ना ही पदस्थापन।

३०३ शिक्षक इंतजार में- जोधपुर मंडल में करीब तीन सौ तीन शिक्षक पदस्थापन का इंतजार कर रहे हैं। समय पर इनका पदस्थापन हो जाता तो स्कू  ल खुलने से पहले ही शिक्षक पहुंच जाते। इस पर शिक्षण कार्य शुरू करने में दिक्कत नहींहोती। ग्रेड सैकंड शिक्षकों की काउंसलिंग की तारीख अभी तय नहीं की गई है। एेसे में शिक्षकों को नियुक्ति के लिए लम्बा इंतजार करना होगा। हर साल जून-जुलाई में डीपीसी होती है, जिसके बाद तृतीय श्रेणी से द्वितीय श्रेणी शिक्षक बनने का रास्ता साफ होता है, लेकिन इस बार कोरोना के चलते डीपीसी दिसम्बर में हुई है।

जल्द हो काउंसलिंग व पोस्टिंग- द्वितीय श्रेणी शिक्षक की डीपीसी तो हो चुकी है, लेकिन काउसंलिंग का इंतजार है। सरकार सूची जारी कर जल्द काउसंलिंग करे जिससे कि उनको पदस्थापित कर शिक्षण कार्य सुचारू किया जा सके।- बसंतकुमार जांणी, जिलाध्यक्ष अध्यक्ष राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक संघ ( रेस्टा)

शिक्षकों को मिले डीपीसी का फायदा- शिक्षकों को डीपीसी का फायदा मिलना चाहिए। सरकार जल्द ही इसको लेकर फैसला करे।- कांतिलाल व्यास, शिक्षक नेता राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय

Dilip dave Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned