scriptहरयाळो राजस्थान : सावन के पहले दिन 300 पौधे रोपे, लिया सुरक्षा का संकल्प | Haryalo Rajasthan Campaign in barmer | Patrika News
बाड़मेर

हरयाळो राजस्थान : सावन के पहले दिन 300 पौधे रोपे, लिया सुरक्षा का संकल्प

– हरयाळो राजस्थान अभियान का आगाज, पत्रिका के अभियान प्रेरित होकर एक पुलिस लाइन बनेगी वाटिका

बाड़मेरJul 26, 2021 / 10:36 pm

भवानी सिंह

Haryalo Rajasthan Campaign in barmer police line

Haryalo Rajasthan Campaign in barmer police line

बाड़मेर
पर्यावरण संरक्षण को लेकर राजस्थान पत्रिका के हरयाळो राजस्थान महाअभियान के तहत सावन के पहले दिन पुलिस लाइन पौधरोपण कर 300 पौधे रोपित किए गए। यहां पुलिस के जवानों व अधिकारियों ने उत्साह के साथ पौधरोपण कर उसकी सुरक्षा करने का संकल्प लिया। पुलिस अधीक्षक के बेटे चिन्मय के हाथों से पौधारोपण कर कार्यक्रम का आगाज किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा ने कहा कि पौधरोपण से ही हमारा और पर्यावरण का भविष्य सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि राजस्थान पत्रिका सामाजिक सरोकार में अहम भूमिका निभा रही है। आज सभी एक पौधा लगाए और व्यक्तिगत जिम्मेदारी के साथ रखवाली का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि बाड़मेर पुलिस लाइन सबसे बेस्ट है, यहां पदस्थापित स्टाफ के सहयोग से पेड़ पौधे लगाकर पालन कर रहे है। यह मेहनत पुलिस जवानों की है। उन्होंने कहा कि वाटिका में 300 से अधिक पौधे लगाए गए है।
समाजसेवी जोगेन्द्रसिंह चैहान ने कहा कि पत्रिका के अभियान की सराहना करते हुए कहा कि जीवन में पौधरोपण कर उसकी सुरक्षा करना आवश्यक है। उन्होने कहा कि वर्तमान में कोरोना संगिमण के दौरान जिस प्रकार संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन की कमी महसूस हुई। उससे प्रत्येक मनुष्य को इससे सबक लेते हुए एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। उन्होने कहा कि आज पुलिस लाइन में पौधारोपण कार्यक्रम को लेकर उत्साह आमजन के लिए वाकई प्रेरणादायक है।

कपूरचंद कूलिश उद्यान अनुपम उदाहरण
कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नरपतसिंह ने कहा कि राजस्थान पत्रिका का पर्यावरण व वृक्षारोपण के साथ पुराना इतिहास रहा है। जब हम ओटीएस में आरएएस की ट्रेनिग करते थे, उस समय ओटीएस के पास अमानी सा का नाला है, जहां एक जगह बंजर भूमि थी। जहां पर पत्रिका के संस्थापक कपूरचंद कूलिश साहब की स्मृति में पत्रिका ने वहां एक हराभरा वन लगा दिया है। कभी जयपुर जाओ तो देखकर आना। कपूरचंद कूलिश उप वन है, जो अच्छे पौधों से लदा हुआ है। उन्होने कहा कि जहां नाला व बंजर भूमि थी लेकिन पत्रिका ने अथक प्रयास करके हरे भरे उप वन में परिवर्तित कर दिया। जयपुर अपने आप में एक श्रेष्ठ उदारहण है।

छोटा प्रयास बदल देेगा तस्वीर
एएसपी नरपतसिंह ने कहा कि हमारा भी छोटा भी प्रयास है। प्रत्येक व्यक्ति अगर यह सोच लें कि प्रति वर्ष एक पौधा लगाएगें तो भारत में करोड़ो पौधें लग जाएंगे। उन्होने कहा किजयपुर पोस्टिंग थी तब वहां आरटीएस में क्वार्टर बने थे, जहां पर खाली जगह थी। वहां हमने पौधे लगाकर सुरक्षा का संकल्प लिया। आज उन वृक्षों के नीचे बच्चे खेलते है। आज 15 साल बाद जब भी जाता हूं, उन पौधो को देखकर आता हूं। पुलिस संचित निरीक्षक बाघसिंह खट्टू ने सभी का आभार व्यक्त किया।

पौधे पर लिखा जाएगा जवान का नाम
एसपी आनंद शर्मा के निर्देशन में पुलिस लाइन में अलग-अलग तीन स्थानों पर बड़े स्तर पर पौधारोपण किया गया। यहां पेड़ लगाने से ज्यादा उसकी सुरक्षा करना महत्वता को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक पौधे पर जवान का नाम लिखकर सुरक्षा का संकल्प दिलाया। साथ ही हर माह पुलिस अधीक्षक फीड बैक लेंगे। प्रदेश में अपनी पहचान बनाएगी वाटिकापत्रिका अभियान के तहत पुलिस लाइन में लगी वाटिका अपने आप में अनूठी पहल है। यहां पौधों की मॉनिटरिंग के लिए जिला पुलिस अधीक्षक की ओर से एक टीम का गठन किया गया। ऐसे में आने वाले समय में यह वाटिका राज्य में अनूठी मिसाल पेश करेगी।

यह रहे मौजूद
कार्यक्रम में बाड़मेर वृत्त डिप्टी आनंदसिंह राजपुरोहित, एससी एसटी सेल डिप्टी पुष्पेन्द्रसिंह, शहर कोतवाल उगमराज सोनी, सदर थानाधिकारी रामनिवास, ग्रामीण थानाधिकारी पर्बतसिंह, महिला उप निरीक्षक मीनाक्षी मालवीय सहित कई जवान व अधिकारी मौजूद रहे। पुलिस लाइन संचित निरीक्षक बाघसिंह, एलओ दीपाराम, मेजर मांगीलाल, एलपी हवलदार मालाराम जाणी व दुर्जनसिंह का विशेष सहयोग रहा।

Home / Barmer / हरयाळो राजस्थान : सावन के पहले दिन 300 पौधे रोपे, लिया सुरक्षा का संकल्प

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो