script

ग्रीन एक्सपे्रस हाईवे के पास दौड़ेगी सुपरफास्ट रेल

locationबाड़मेरPublished: Oct 26, 2020 12:00:37 pm

Submitted by:

Ratan Singh Dave

ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे के संग चल सकती है रेल लाइन – एनएचएआई ने किया प्रस्ताव तैयार- रेलवे को भेजा गया है प्रस्ताव

ग्रीन एक्सपे्रस हाईवे के पास दौड़ेगी सुपरफास्ट रेल

ग्रीन एक्सपे्रस हाईवे के पास दौड़ेगी सुपरफास्ट रेल

रतन दवे
बाड़मेर पत्रिका.
देश में अब ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे के साथ रेलवे लाइन की बड़ी सौगात दिए जाने की तैयारी चल रही है। 23 में से 06 एक्सप्रेस हाईवे पर यह विचार किया जा रहा है। इसमें भटिंडा-पचपदरा-जामनगर रिफाइनरी को जोड़ रहे एक्सप्रेस हाईवे को भी शामिल किया जा रहा है। रिफाइनरी के साथ प्रदेश की तरक्की के लिए एक्सप्रेस हाईवे और रेलवे लाइन एक साथ चलना प्रदेश की तरक्की में सोने पर सुहागा होगा। ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे अमृतसर पचपदरा जामनगर का निर्माणाधीन है।
देश में अभी 23 ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे पर काम हो रहा है। इन एक्सप्रेस हाईवे के लिए एनएचएआई(राष्ट्रीय सड़क प्राधिकरण) की ओर से जमीन अवाप्त करने के साथ ही कार्य प्रारंभ कर दिया है। सुगम परिवहन और दूरी कम होने के कारण ये हाईवे तरक्की की इबारत लिखने ही वाले है इधर रेलवे ने इसको लेकर सोने पर सुहागा करने की योजना पर कार्य प्रारंभ किया है। एक्सप्रेस हाईवे के समानांतर ही रेलवे लाइन बिछाने का प्रस्ताव बनाया जा रहा है।
यह छह एक्सप्रेस हाईवे अभी चर्चा में
– दिल्ली-अमृतसर-कटरा
– अहमदाबाद- धुलेरा
– अमृतसर-भटिंडा- जामनगर
– हैदाराबाद-रायपुर
– नागपुर- विजयवाड़ा
– कानपुर-लखनऊ
तीन रिफाइनरी को जोड़ेगा हमारा एक्सप्रेस हाईवे
अमृतसर-भटिंडा-जामनगर एक्सपे्रस हाईवे का निर्माणाधीन है। 5379 करोड़ के इस हाईवे की दूरी 1316 किमी है। करीब 24 माह में यह कार्य पूर्ण होना है जो 2022 के लगभग होगा। इधर बाड़मेर के पचपदरा में रिफाइनरी का कार्य भी 2022 में ही पूर्ण होने का लक्ष्य है। 43129 करोड़ की रिफाइनरी का कार्य यहां हो रहा है। यह एक्सप्रेस हाईवे भटिंडा, पचपदरा और जामनगर तीन रिफाइनरी के जोड़ रहा है। ऐसे में यहां से रेलवे लाइन की स्वीकृति मिलती है तो तीनों रिफाइनरी रेलवे से भी जुड़ जाएगी। पंजाब-राजस्थान- गुजरात तीनों राज्यों के लिए यह बड़ी सौगात होगी। एक्स्रपेस हाईवे अमृतसर, श्री गंगानगर, बीकानेर, नागौर, जोधपुर, पचपदरा, सिणधरी, गुड़ामालानी, सांचौर होते हुए जामनगर तक के शहरों को जोड़ेगा।
रेलवे के लिए फायदेमंद
रेलवे के लिए यह बहुत फायदेमंद माना जा रहा है। एनएचएआई ने जमीन अधिग्रहण का कार्य कर लिया है। रेलवे लाइन के लिए अलग से जमीन अधिग्रहण की दरकार भी नहीं रहेगी। ऐसे में रेलवे और एनएचएआई एक दूसरे के साथ जुड़कर इस कार्य को आसानी से कर सकते है। जानकार सूत्रों के अनुसार सबसे ज्यादा तवज्जो दिल्ली- अमृतसर-कटरा-चैन्नई एक्सप्रेेस हाईवे को दी जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो