scriptसमाज कल्याण के लिए युवाओं को प्रेरित कर रहे मुलायम सिंह | Mulayam Singh is motivating youth for social welfare | Patrika News

समाज कल्याण के लिए युवाओं को प्रेरित कर रहे मुलायम सिंह

locationबस्सीPublished: Jan 20, 2022 12:42:13 am

Submitted by:

Gaurav Mayank

अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समर्पण और जुनून की आवश्यकता होती है। वास्तव में संघर्ष आपको अपने निर्णयों का न्याय करने के लिए मजबूत और एक बेहतर इंसान बनाता है। अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण के कारण ही एक व्यक्ती सफल बन जाता है।

समाज कल्याण के लिए युवाओं को प्रेरित कर रहे मुलायम सिंह

समाज कल्याण के लिए युवाओं को प्रेरित कर रहे मुलायम सिंह

जयपुर। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समर्पण और जुनून की आवश्यकता होती है। वास्तव में संघर्ष आपको अपने निर्णयों का न्याय करने के लिए मजबूत और एक बेहतर इंसान बनाता है। अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण के कारण ही एक व्यक्ती सफल बन जाता है। इसलिए काम और लक्ष्य रखना जरूरी है| यह कहना था युवा सामाजिक कार्यकर्ता मुलायम सिंह (Young Social Activist Mulayam Singh) का। भारत देश का भविष्य आज युवावर्ग के हाथ में है| मगर कुछ ही युवावर्ग अपने लक्ष्य को पाने के लिए मेहनत कर मुकाम हासिल कर पाते है। ऐसे ही एक युवा हैं मुलायम सिंह (Young Social Activist Mulayam Singh) जो दूसरे युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत से कम नही हैं। गरीब परिवार में जन्में मुलायम आज सफलतापूर्वक परामर्श सेवा कम्पनी का संचालन कर रहे हैं।
शुरुआत से रहा समाज के लिए काम करने का जज्बा
मुलायम (Young Social Activist Mulayam Singh) ने बताया कि उनका बचपन गरीबी में बीता। परिवार में माता-पिता और सात भाई बहन थे, ऐसे में सभी की जरूरतों को पूरा करना काफी मुश्किल था। मैं छोटी क्लास के बच्चों को पढ़ा कर अपनी स्कूल फीस भरता था। जब मेरे माता पिता ने देखा कि मैं पढ़ाई में अच्छा कर रहा हूं तो सभी ने मेरी पढ़ाई पर ध्यान लगाया और मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की व वित्तीय परामर्श से जुड़ी सेवाएं देने लगा। व्यवसाय के साथ मैंने सामाजिक कार्यों की ओर रुझान बढ़ाया।
कई जरूरतमंदों को सहयोग किया
उन्होंने बताया कि व्यवसाय अच्छा चलने के बाद जब मुझे धन से जुड़ी समस्या नहीं रही तो लोगों को मदद करने के लिए उन्होंने सामाजिक रूचि को बढ़ावा दिया। कई लोगों को आर्थिक मदद, अन्नदान, गरीब घर के बच्चों की फीस भरना, उनको शिक्षा लेने के लिए प्रेरित करना, ठंड के दिनों में उन्होंने फुटपाथ पर रहने वाले लोगों को कंबल बांटे, निशुल्क वृक्षों का वितरण किया। ऐसे सामाजिक कार्य के दौरान एक राजनीतिक पार्टी में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद भी हासिल किया। मुलायम सिंह (Mulayam Singh) व्यक्ति की बहुत मदद करने में विश्वास करते हैं और “नेता नहीं बेटा” शब्दों में विश्वास करते हैं। वह जनता के जीवन की बेहतरी के लिए जनता की सेवा करना चाहते है। पिछले सात वर्षों से, वह जन कल्याण की सेवा के लिए कई गैर सरकारी संगठनों से जुड़े हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो