script Benefits of Chironji : चिरौंजी: इम्यूनिटी बूस्ट से लेकर त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने तक के फायदे | Benefits of Chironji: Chironji removes skin spots | Patrika News

Benefits of Chironji : चिरौंजी: इम्यूनिटी बूस्ट से लेकर त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने तक के फायदे

locationजयपुरPublished: Oct 19, 2023 10:42:13 am

Submitted by:

Manoj Kumar

Benefits of Chironji : त्वचा पर अक्सर दाग धब्बे हो जाते हैं। इन्हें हटाना काफी मुश्किल होता है। कई कारणों से हो जाते हैं जैसे दाग-धब्बे, मुंहासों के निशान और टैनिंग आदि। इसका इलाज आप कुछ घरेलू उपायों के जरिए भी कर सकते हैं।

Benefits of Chironji
Benefits of Chironji
Benefits of Chironji : त्वचा पर अक्सर दाग धब्बे हो जाते हैं। इन्हें हटाना काफी मुश्किल होता है। कई कारणों से हो जाते हैं जैसे दाग-धब्बे, मुंहासों के निशान (blemishes) और टैनिंग आदि। इसका इलाज आप कुछ घरेलू उपायों के जरिए भी कर सकते हैं। आइए जानें दाग धब्बे कम करने के लिए घरेलू तरीकों (home remedies of Chironji) को कैसे अपना सकते हैं।
चिरौंजी खाने से शरीर की कमजोरी और मूत्र संबंधी रोग दूर होते हैं। इससे शरीर की जलन और मुंह के छाले भी ठीक होते हैं। यह कफ में भी आराम देती है।

यह भी पढ़ें

बदलती लाइफस्टाइल में ब्लड प्रेशर बना बड़ी समस्या , ये फॉर्मूले कंट्रोल करेंगे बीपी



चिरौंजी (Benefits of Chironji) को दूध में पीसकर चेहरे पर लेप करने से कील-मुहांसे, दाग, धब्बे दूर होते है। पानी में पीसकर इसका लेप करने से त्वचा मुलायम और दाग-धब्बे दूर होते हैं।
मुंह में छाले होने पर चिरौंजी (Chironji) चबाकर इसका रस कुछ देर मुंह में रखकर निगल जाएं, आराम मिलेगा।

शरीर पर लाल उभरे हुए चकत्ते और उनमें खुजली होने पर चिरौंजी (Chironji) के पांच-सात दाने एक साथ मुंह में रखकर कई मिनट तक चबाएं। यह उपाय दिन में पांच-सात बार करें।
चिरौंजी (Chironji) और किशमिश की 30 ग्राम मात्रा सुबह नाश्ते में दूध के साथ लेने से शरीर में रक्त और हीमोग्लोबिन बढ़ता है। इसे लेने से बच्चों का संपूर्ण विकास होता है और उनमें एनर्जी लेवल भी बना रहता है।
वैद्य हरिमोहन शर्मा
यह भी पढ़ें

Benefits Of Sleep Divorce : कपल्‍स के बीच दूरियों को कम करती है स्‍लीप डिवोर्स, जानिए इसके बेनिफिट्स

Chironji removes toxins from the body : शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है चिरौंजी
चिरौंजी (Chironji ) एक ड्राई फ्रूट है जो देखने में सूखी दाल की तरह दिखती है। ये छोटे गोल बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। चिरौंजी खाने से हमारे पाचन तंत्र से गंदगी और विषाक्त (toxins) पदार्थों को बाहर निकल जाते हैं और कब्ज की समस्या में राहत मिलती है।
यह आंतों की अंदरूनी परत को फिर से साफ करने में भी मदद करती है और उसकी आंतरिक दीवारों में चिकनाहट पैदा करती है जिससे हमारा पेट साफ हो जाता है।

Chironji Helpful in diarrhea problem : डायरिया की समस्या में मददगार
चिरौंजी का तेल दस्त के लिए काफी प्रभावी है। यदि आपको अक्सर दस्त (Diarrhoea) की समस्या होती है आप चिरौंजी के तेल से बनी खिचड़ी, दलिया या ओट्स का सेवन कर सकते हैं। आप नियमित रूप से भी चिरौंजी का प्रयोग कर सकते हैं। आप इसका पाउडर बनाकर दूध में मिलाकर पी सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Symptoms of dizziness : सिर घूमना या चक्कर आना नहीं है साधारण बात ,आइए जानते हैं इसके लक्षण,कारण और उपायों के बारे में

Chironji Make the immune system strong : इम्यून सिस्टम को बनाएं मजबूत

आजकल सभी लोग अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करने पर फोकस कर रहे हैं। चिरौंजी के अंदर भी ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
इसलिए आप इसे अपनी डेली की डाइट में शामिल कर सकते हैं। चिरौंजी को आप रोजाना दूध, ओट्स, दलिया और मीठे व्यंजनों में डालकर सेवन कर सकते हैं। यह शरीर में कमजोरी, यदि कोई हो, से लड़ने में मदद करता हैं।
यह भी पढ़ें

Good habits for your lifestyle : स्वस्थ रहने का सबसे बेहतरीन फॉर्मूला, इन आदतों को बनाएं अपनी लाइफस्टाइल

Chironji Helpful in controlling blood sugar level : ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार
चिरौंजी गैस्ट्रिक स्राव को कम करके गैस्ट्रिक अल्सर को रोकने में भी मदद करती है ,यह मधुमेह रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है, क्योंकि यह अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण रक्त शर्करा के स्तर (Blood sugar level) को कम करता है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

ट्रेंडिंग वीडियो