scriptmp election 2023: लाड़ली बहनें प्रसन्न, किसानों को खुश होने का इंतजार | mp election 2023 betul multai bhainsdehi vidhan sabha election report | Patrika News
बेतुल

mp election 2023: लाड़ली बहनें प्रसन्न, किसानों को खुश होने का इंतजार

mp election 2023- बैतूल, मुलताई और भैंसदेही विधानसभा क्षेत्र: किसानों के मन में अनाज के दाम न बढऩे की टीस

बेतुलMay 04, 2023 / 07:19 pm

Manish Gite

betul.png

बैतूल, मुलताई और भैंसदेही विधानसभा क्षेत्र: किसानों के मन में अनाज के दाम न बढऩे की टीस

घनश्याम राठौर

mp election 2023 . चुनावी यात्रा को आगे बढ़ाते हुए अब बारी बैतूल, मुलताई और भैंसदेही विधानसभा के मतदाताओं का मन टोटलने की थी। बाइक से ही सबसे पहले बैतूल शहर के ही व्यावसायिक क्षेत्र गंज में पहुंचा। सचिन जैन की पान की दुकान पर खड़े कुछ लोगों से माहौल और मुद्दों की बात छेड़ी। गल्ला व्यापारी शाश्वत मिश्रा बोले-मोहल्ले में सड़क, नाली बेहाल है। कोई सुनता नहीं है। अभी सीएम हेल्पलाइन 181 पर शिकायत करके आया हूं। यहां से आगे बढ़ा तो बस स्टैंड के पास महेश भावसार मिले। भावसार बोले, शहर में सड़क तो अच्छी बन रही है, लेकिन मोहल्ले में सब खराब है। कमीशनबाजी इतनी बढ़ गई है कि रोड-नाली सालभर भी नहीं टिक पाते हैं। पास ही खड़े व्यापारी विकास साहू ने मुखातिब होने पर कहा कि करोड़ों रुपए खर्च कर सरकार ने जिला अस्पताल परिसर में दो बिल्डिंगें तो बना दी हैं, लेकिन सालों से चिकित्सकों के पद खाली पड़े हैं। इलाज के लिए बाहर जाना पड़ता है।

 

वहीं पता लगा कि नगरपालिका में शिविर लगा है, लाड़ली बहना में आवेदन का अंतिम दिन है। तो कदम उधर की ओर उठ पड़े। कई महिलाएं लाड़ली बहना योजना में आवेदन करने आईं थीं। चंद्रशेखर वार्ड की सुनीता काले से अनुभव के बारे में पूछा तो बोलीं, पंजीयन हो गया है और मैं बेहद खुश हूं। यहां से अपनी बाइक का रुख गांवों की ओर किया और जिला मुख्यालय से पांच किलोमीटर आगे बैतूल बाजार रोड पर ग्राम बटामा पहुंचा। यहां बजरंग मंदिर के पास चाय की दुकान चाले वाले माखन से हालात के बारे में पूछा तो बोले, साहब अपना करेंगे तभी खाएंगे। सरकार कुछ नहीं करती। बिना गारंटी के लोन ही नहीं दिया जा रहा है। आगे बढ़े तो बैतूलबाजार बस स्टैंड पर किसान अनिल वर्मा मिले। वर्मा बोले-सड़क, पानी, बिजली तो ठीक है, खाद-बीज के लिए हर बार संघर्ष करना पड़ता है। अभी ओलावृष्टि से किसानों की फसल बर्बाद हो गई। फसलों का सर्वें भी हो गया। मुआवजा अभी तक नहीं मिला।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8kniby

हर चीज के दाम बढ़े, किसान के अनाज के नहीं बढ़े

यहां से अपना रुख मुलताई विधानसभा की ओर किया। बेहतरीन फोरलेन सड़क से 35 किलोमीटर का सफर करके करीब आधे घंटे में सांईखेड़ा-ससुन्द्रा चौक पहुंचा। चौक पर बैठे गणेश साहू, पप्पू बारस्कर ने बताया कि अभी कोई खास समस्या नहीं है। सड़क वगैरह अच्छी हो गई है। मां ताप्ती पर कॉरिडोर बनाने की घोषणा हुई है। यह बन जाए तो और अच्छा हो जाएगा। बस स्टैंड पर गुणवंत बर्डे की मोटरबाइंडिंग की दुकान है। यहां कुछ लोग जमा थे। उनसे चर्चा छेड़ी तो प्रदीप सोनी बोल पड़े। कहने लगे, आज हर चीज खाद, बीज, बिजली के दाम बढ़ गए हैं। सिर्फ किसान के अनाज के दाम ही नहीं बढ़े हैं।

 

betul3.png

मुलताई को जिला बनाने की मांग

साईंखेड़ा से पवित्र नगरी मुलताई पहुंचा तो वहां पवन पवार ने बताया ट्रेनों के कम ठहराव की समस्या बताई। उन्होंने कहा कि यहां ट्रेनों के स्टॉपेज ही नहीं हैं। नागपुर और भोपाल जाने में परेशान होना पड़ता है। मोहित पाल ने बताया कि मुलताई को जिला बनाने की मांग की जा रही है। यहां से आगे भैंसदेही बस स्टैंड पर मेडिकल दुकान पर बैठे दिनेश कोसे बोले नगर में इतनी कोई समस्या नहीं है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को गर्मी में पानी के लिए परेशान होना पड़ता है।

 

राजा गावंडे कहने लगे सरकार अच्छा काम कर रही है। सड़क बहुत अच्छी हो गई है। महिलाओं के लिए लाड़ली बहना योजना लाई है। बस स्टैंड से सांवलमेंढा गांव में साप्ताहिक बाजार में आए ग्राम पाटाखेड़ा के सुखलाल धुर्वे ने कहा, हमारे गांव में धर्मांतरण की बड़ी समस्या है। ग्राम माथनी के संतोष सिरसाम ने कहा कि गांव के लोगों को रोजगार के लिए महाराष्ट्र जाना पड़ता है। सुरेलाल कुमरे धायवानी बोले, हमारे गांव में तो इलाज की सुविधा ही नहीं है।

betul1.png

Home / Betul / mp election 2023: लाड़ली बहनें प्रसन्न, किसानों को खुश होने का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो