scriptभिलाई के मैत्रीबाग में हुआ वन्य जीवों का गैंगवार, एक हुआ खूनाखून तो दूसरे के सींग के पास लगी चोट | Bhilai's Maitribagh animals gangwar, one injured, Google discover CG Zoo | Patrika News
भिलाई

भिलाई के मैत्रीबाग में हुआ वन्य जीवों का गैंगवार, एक हुआ खूनाखून तो दूसरे के सींग के पास लगी चोट

CG News: प्रबंधन ने एक्सपांशन प्रोजेक्ट में इनको बड़े बाड़े में रखने की योजना बनाई है। सांभरों को हिरणों के बाजू वाले बाड़े से हटाकर जवाहर उद्यान में शिफ्ट करने की योजना थी।

भिलाईMay 10, 2024 / 07:08 pm

Shrishti Singh

CG News in hindi

Bhilai News: भिलाई के चिड़ियाघर मैत्रीबाग में नौ मई को अचानक बड़ी संख्या में वन्य प्राणी आपस में भिड़ गए जिसकी वजह से बहुत से जीवजन्तु लहूलुहान हो गए। मैत्रीबाग छत्तीसगढ़ का प्रसिद्ध चिड़ियाघर है जहां रोजाना भारी तादाद में लोग आते हैं। मैत्रीबाग में सांभर, चीतल और हिरण की आबादी लगातार बढ़ रही है, लेकिन उस अनुपात में उनके लिए निर्धारित की गई जगह जस की तस है। इसी वजह से गुरूवार नौ मई को बहुत से सांभर आपस में भिड़ गए थे और स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई थी। दो सांभर लड़ते-लड़ते पानी के करीब पहुंच गए और तब तक लड़ते रहे जब तक दोनों लहुलुहान न हो गए। एक सांभर के सींग के पास चोट लगने से खून बहने लगा, तब जाकर वे अलग हुए।

यह भी पढ़ें

पत्नी के नाम 7 पन्ने का सुसाइड नोट लिखकर पति ने मौत को लगाया गले, कहा- तुम खुश रहना…


मैत्रीबाग प्रबंधन के अनुसार सांभरों की संख्या के मुताबिक उनके लिए बाड़ा छोटा पड़ रहा है। कम जगह में अधिक सांभर रहने की वजह से वे एक दूसरे पर हमला कर रहे हैं। प्रबंधन ने एक्सपांशन प्रोजेक्ट में इनको बड़े बाड़े में रखने की योजना बनाई है। सांभरों को हिरणों के बाजू वाले बाड़े से हटाकर जवाहर उद्यान में शिफ्ट करने की योजना थी। एक्सपांशन प्रोजेक्ट का काम अटक जाने से सारी योजना दम तोड़ रही है।

यह भी पढ़ें

Naxal Encounter: छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों का सर्जिकल स्ट्राइक! मार गिराए 10 नक्सली, 1200 जवानों ने टॉप लीडर्स को घेरा, बढ़ेगा मौत का आंकड़ा

सांभर एक्सचेंज के वक्त आते हैं काम

  • 2009 में बिलासपुर कान्हा पेंडांरी को 4 सांभर दिए, एक्सचेंज में भालू लाए।
  • 2010 में नागपुर जू को 5 सांभर दिए, एक्सचेंज में एक जोड़ा तेंदुआ लेकर आए थे।
  • 2011 में रायपुर के नंदन वन जू को 6 सांभर दिए, एक्सचेंज में पीकॉक, कॉकाटील लाए थे।
  • 2012 में शोलापुर जू को 5 सांभर दिए थे।

Hindi News/ Bhilai / भिलाई के मैत्रीबाग में हुआ वन्य जीवों का गैंगवार, एक हुआ खूनाखून तो दूसरे के सींग के पास लगी चोट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो