scriptबिना पढ़ाई प्रमोट होने का ख्वाब देखने वाले 12 वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स को CBSE ने दिया बड़ा झटका | CBSE issued new circular for 12th board students | Patrika News

बिना पढ़ाई प्रमोट होने का ख्वाब देखने वाले 12 वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स को CBSE ने दिया बड़ा झटका

locationभिलाईPublished: Jul 06, 2021 05:34:45 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

सीबीएसई (CBSE Board Exam) ने एक सर्कुलर जारी कर साफ कर दिया है कि ऐसे विद्यार्थी जो ऑनलाइन क्लास में शामिल नहीं हुए और न ही प्री-बोर्ड और छमाही परीक्षा दी, उनको अनुपस्थित मानकर अनुत्तीर्ण किया जाएगा।

बिना पढ़ाई प्रमोट होने का ख्वाब देखने वाले 12 वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स को CBSE ने दिया बड़ा झटका

बिना पढ़ाई प्रमोट होने का ख्वाब देखने वाले 12 वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स को CBSE ने दिया बड़ा झटका

मोहम्मद जावेद @भिलाई. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) ने प्रदेश के उन सैकड़ों विद्यार्थियों को झटका दिया है, जो 12वीं कक्षा में बिना पढ़ाई पास(प्रमोट) होने का ख्वाब देख रहे थे। सीबीएसई ने एक सर्कुलर जारी कर साफ कर दिया है कि ऐसे विद्यार्थी जो ऑनलाइन क्लास में शामिल नहीं हुए और न ही प्री-बोर्ड और छमाही परीक्षा दी, उनको अनुपस्थित मानकर अनुत्तीर्ण किया जाएगा। सीबीएसई के इस सर्कुलर का असर प्रदेश के करीब ढाई हजार विद्यार्थियों पर पड़ेगा। दरअसल, विद्यार्थी गफलत में थे कि अन्य विद्यार्थियों के साथ वे भी प्रमोट कर दिए जाएंगे। सीबीएसई का यह फरमान प्रदेश के तमाम स्कूलों को मिला है। इसी आधार पर सोमवार तक की स्थिति में अंक भेजे गए।
बिगड़ेगा इनका भी रिजल्ट
सीबीएसई नोडल ने बताया कि बोर्ड 12वीं का रिजल्ट तैयार करने 10वीं और 11वीं को आधार मानेगा। यानी यदि विद्यार्थी का परफॉर्मेंस 10वीं और 11वीं में खराब रहा तो इसका सीधा असर 12वीं के नतीजे पर पड़ेगा। मसलन, 11वीं में विद्यार्थियों को एवरेज अंक मिले या पूरक आए होंगे तो उनको बोर्ड की ओर से अनुत्तीर्ण भी किया जा सकता है। सभी को पास करने जैसा कोई मापदंड नहीं है। हालांकि कुछ विद्यार्थी ऐसे भी हैं जो अपनी पढ़ाई का पूरा फोकस 12वीं पर करना चाहते थे, इसके चलते 11वीं में मेहनत नहीं की। प्रदेश में ऐसे भी विद्यार्थी हैं जो प्रमोट किए जाने की गलतफहमी में रहकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे रहे, उनको भी सीधा नुकसान होगा।
इस तरह बनेगा 12वीं का रिजल्ट
सीबीएसई ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 30+30+40 के अनुपास के मूल्यांकन फॉर्मूले का विकल्प चुना है, जिसमें कक्षा 10वीं के परिणामों पर 30 फीसदी, कक्षा 11 के परिणामों पर 30 फीसदी और कक्षा 12 के इंटरनल एग्जाम के परिणाम को 40 फीसदी वेटेज दिया जाएगा। सीबीएसई कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम 31 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे। आरएस पांडेय, समन्वयक, सीबीएसई ने बताया कि 12वीं के विद्यार्थी जो ऑनलाइन कक्षा, प्री-बोर्ड या स्कूलों की परीक्षाओं में शामिल नहीं हुए उनको अनुपस्थित माना जाएगा। यह छात्र फेल माने जाएंगे। इनको दोबारा से परीक्षा देनी होगी। बोर्ड ने अभी निर्देश नहीं दिए है, लेकिन परीक्षा अगस्त में होने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो