एमनेस्टी योजना में दस करोड़ की वसूली

10 crores ercovery in amnesty scheme at bhilwara वाहनों पर पुराने बकाया करों व खुर्दबुर्द हो चुके वाहनों के निस्तारण तथा खनिज विभाग के ई-रवन्ना के आधार पर बनाए गए ओवरलोड चालानों का जिले में बड़ी संख्या में निस्तारण हुआ।

By: Narendra Kumar Verma

Published: 03 Jul 2021, 12:45 PM IST

भीलवाड़ा। वाहनों पर पुराने बकाया करों व खुर्दबुर्द हो चुके वाहनों के निस्तारण तथा खनिज विभाग के ई-रवन्ना के आधार पर बनाए गए ओवरलोड चालानों का जिले में बड़ी संख्या में निस्तारण हुआ। एमनेस्टी योजना के निस्तारण का बुधवार को अंतिम था। जिला परिवहन अधिकारी डॉ. वीरेन्द्र सिंह राठौड़ ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि एमनेस्टी योजना के तहत अभी तक कुल दस करोड़ से अधिक राजस्व वसूली हो चुकी । वाहनों पर 31 जनवरी तक का बकाया कर 30 जून तक जमा कराने पर शास्ति एवं ब्याज पर 100 प्रतिशत की छूट प्रदान की गई थी। साथ ही 30 जनवरी से पहले खर्दबुर्द हो चुके वाहनों के स्वामी द्वारा घोषित वाहन समाप्ति की तिथि के उपरांत टैक्स, ब्याज एवं शास्ति पर भी छूट प्रदान की गई है।

उन्होंने बताया कि खनिज विभाग द्वारा ई-रवन्ना के आधार पर भार वाहनों के बनाए गए ओवरलोड चालानों पर भी एमनेस्टी योजना के अंतर्गत 75 से 95 प्रतिशत तक की छूट प्रदान की गई है।

राठौड़ ने बताया कि योजना के तहत जिला परिवहन कार्यालय में 2305 कुल वाहनों पर खनिज विभाग के द्वारा ई-रवन्ना चालान बनाए गए थे। जिसमें से 1080 वाहनों के चालानों का निस्तारण कर 3 करोड 8 लाख की प्रशमन राशि छूट के साथ वसूल कि जा चुकी है। इस प्रकार 704 वाहनों का 4 करोड 28 लाख का टैक्स तथा 49 खुर्दबुर्द हो चुके वाहनों का पंजीयन निरस्त कर 37 हजार का टैक्स एमनेस्टी योजना के वसूल किया जा चुका है।

Narendra Kumar Verma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned