अब तक मिली डोज का 100.62 प्रतिशत उपयोग

चार दिन बाद आज लगेंगे 45 प्लस के टीके, 18 प्लस को लगेगी दूसरी डोज
29 हजार 950 टीके मिले, शहर व जिले में बनाए केन्द्र

By: Suresh Jain

Published: 03 Jul 2021, 08:20 AM IST

भीलवाड़ा।
चार दिन के इंतजार के बाद शुक्रवार को आखिरकार भीलवाड़ा जिले को कोविड के टीके की डोज मिल ही गई। चिकित्सा विभाग की खासी मशक्कत के बाद जिले में २९ हजार ९५० डोज वैक्सीन की मिली है। इसमें २० हजार ९५० कोविशिल्ड तथा ९ हजार को वैक्सीन है। दो सेन्टरों पर १८ प्लस व ४५ प्लस वालों के दूसरी डोज लगाई जाएगी। जबकि ४५ प्लस के अन्य सेन्टरों पर पहली डोज लगेगी। जिले में वैक्सीन पिछले चार दिनों से नहीं पहुंचने से टीकाकरण पर 'तालाÓ लगा हुआ था।
तय समय सीमा को लेकर बहस
कोवैक्सीन व कोविशील्ड को लेकर समय सीमा तय कर रखी है। एेसे में सैकेण्ड डोज की तारीख आते ही लोग टीकाकरण केन्द्रों पर पहुंच रहे हैं। सरकार ने कोविशील्ड के लिए १२ हफ्ते यानी ८४ दिन का समय तय कर रखा है, जबकि कोवैक्सीन २८ दिन में लगनी चाहिए। दूसरी ओर विभाग की ओर से एमजीएच परिसर में बनाए गए वैक्सीनेशन सहायता कक्ष पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचकर अपने वैक्सीनेशन रिकॉर्ड को दुरस्त करवा रहे हैं।
अब अलग-अलग सेशन नहीं
आरसीएचओ डॉ. संजीव शर्मा ने बताया कि कोविन में अब 18 से 44 और 45 आयु वर्ग के अलग अलग सेशन नहीं बनाए जाएंगे। इसे लेकर सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं। एक ही सेशन पर 18 से अधिक आयु वर्ग के लोगो का टीकाकरण किया जा सकता है। सरकार ने अधिकतम उम्र की सीमा हटा दी है। विशेषरूप से किसी आयु वर्ग के लिए सेशन प्लान किया जा रहा है, तो केवल 18-44 आयु वर्ग के लिए अथवा 45 आयु वर्ग के लिए सेशन तय करने से पहले जिले की टेक्निकल टीम को बताना होगा।
शत प्रतिशत से अधिक लगे टीके
जिले में गुरुवार तक ८ लाख ७० हजार ३२० डोज मिली थी। उसके मुकाबले ८ लाख ७५ हजार ७३७ लोगों के डोज लगाई गई है। यानी १००.६२ प्रतिशत डोज का उपयोग किया गया है।
यहां लगेंगे टीके
शनिवार को केवल 18 से 44 वर्ष वाले आयु वर्ग व 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग को कोवेक्सिन की द्वितीय डोज चपरासी कॉलोनी डिस्पेंसरी व राजीव गांधी ऑडिटोरियम में लगाई जाएगाी। जबकि 45 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग के आमजन को कोविशिल्ड वैक्सीन एमजीएच परिसर, ईएसआई हॉस्पिटल, सुभाषनगर, चंद्रशेखर आजाद नगर, शास्त्रीनगर तथा काशीपुरी डिस्पेंसरी में टीके लगाए जाएंगे।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned