पार्को में लगे ओपन जिम हुए कबाड़, जालियां लगाकर कर रहे बन्द

नगर विकास न्यास ने लगाए थे लाखों रुपए के उपकरण

By: Suresh Jain

Published: 03 Jul 2021, 09:04 AM IST

भीलवाड़ा।
आमजन स्वस्थ्य रहे, इसके लिए तीन साल पहले शहर के प्रमुख पार्को में नगर विकास न्यास और विधायक कोष से लाखों रुपए की ओपन जिम लगाए गए थे। देखरेख और सार संभाल के अभाव में जिम के उपकरण कबाड़ हो गए हैं। शहर के पांच पार्को में लगे इन जिम के उपकरणों पर लोग सुबह शाम एक्सरसाइज किया करते थे। अब पांचों पार्को में इन जिम को चारों तरफ से लोहे की जाली लगाकर बन्द किया जा रहा है।
शहर में ओपन जिम की शुरूआत १ जुलाई २०१८ को हुई थी। न्यास ने शहर के शिवाजी गार्डन, नेहरू उद्यान, स्मृति वन, हेमूकालानी पार्क तथा श्रीनाथ उद्यान में जयपुर की एक से ओपन जिम के उपकरण लगाए थे। लेकिन संबंधित एजेंसी व न्यास के आपसी तालमेल व देखरेख के अभाव में सभी जिम के उपकरण टूट गए या फिर खराब हो गए। अधिकांश उपकरण एक्सरसाइज करने लायक नहीं रहे है। इन टूटे उपकरण के कारण पार्क मे आने वाले बच्चों और आमजन के दुर्घटनाग्रस्त होने का खतरा बना रहता है। पूर्व में उपकरणों की खराबी को लेकर विधायक विठ्ठल शंकर अवस्थी और नगर विकास न्यास सचिव को शिकायत भी की गई, लेकिन इन पर किसी ने ध्यान नहीं दिया।
हेमू कालानी पार्क में टूटी जालियां
हेमू कालानी पार्क पूरी तरह से कबाड़ हो रहा है। घास सूखी पड़ी है। लोहे की लगाई गई जालियां टूटी पड़ी है। पार्क में साफ-सफाई भी नहीं है। स्थानीय निवासी राकेश कुमार ने बताया कि पार्क में कोई ध्यान नहीं देता है। इसके कारण सुबह के समय लोग कम आ रहे है।
मरम्मत करके फिर चलाएंगे
पांच पार्को में लगे ओपन जिम में लगे एयर वॉकर, सिट अप बोर्ड, एयर स्विंग बोर्ड, हार्स राइडर. स्टेयर स्टेपर, पुश अप बार, चेस्ट प्रेस, क्रास ट्रेनर, स्काई वॉकर को मरम्मत करवाकर पुन: शुरू किया जाएगा। अभी सभी को लोहे की जाली लगाकर फिलहांल बन्द किया गया है। मरम्मत में खर्च होने वाली राशि जयपुर की एजेंसी से वसूल की जाएगी। एजेन्सी को कई बार नोटि जारी किया जा चुका है, लेकिन वह मरम्मत करने नहीं आई। अब न्यास अपने स्तर पर इन्हें ठीक करवा रहा है।
मोहम्मद रफीक, उद्यान अधीक्षक नगर विकास न्यास

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned