scriptबेइंतहा दर्द झेल रही 8 साल की गुंजन का अमेरिका में होगा इलाज, संस्था ने बढ़ाए मदद के हाथ | 8 year old Gunjan suffering from rare disease Progeria syndrome | Patrika News

बेइंतहा दर्द झेल रही 8 साल की गुंजन का अमेरिका में होगा इलाज, संस्था ने बढ़ाए मदद के हाथ

locationभोपालPublished: May 11, 2022 07:56:03 am

Submitted by:

Shailendra Sharma

दुर्लभ प्रोजेरिया सिंड्रोम बीमारी से पीड़ित है 8 साल की गुंजन…बीमारी के कारण 60 साल के बूढ़े की तरह हो गई हालत…

gunjan_bhopal.jpg

भोपाल. बॉलीवुड की फिल्म पा में अमिताभ बच्चन को जिस बीमारी से ग्रसित बताया गया था ठीक वैसी ही बीमारी से मध्यप्रदेश की एक बेटी भी जूझ रही है। महज 8 साल की उम्र में बच्ची का शरीर 60 साल की उम्र वाले लोगों की तरह हो गया है। बेइंतहा दर्द झेल रही इस बेटी के सिर के बाल झड़ गए हैं। सिर सामान्य से बड़ा होने के कारण हमेशा दर्द रहता है। अब अमेरिका की एक संस्था ने बेटी के इलाज के लिए मदद का हाथ बढ़ाया है।

 

बेइंतहा दर्द झेल रही 8 साल की गुंजन
भोपाल की गुंजन शाक्य दुर्लभ प्रोजेरिया सिंड्रोम नामक बीमारी से ग्रसित है। गुंजन शाक्य के इलाज के लिए अब अमरीका की प्रोजेरिया रिसर्च फाउंडेशन ने मदद का हाथ बढ़ाया है। गुंजन जल्द अमरीका रवाना होगी। बीमारी के चलते गुंजन 8 साल की उम्र में ही 60 साल के बूढ़े की तरह हो गई है। उसके सिर के बाल झड़ गए हैं। सिर सामान्य से बड़ा होने के कारण हमेशा दर्द रहता है। संस्था ने गुंजन के पिता को पत्र लिखकर ब्लड सैंपल भेजने कहा है।

 

यह भी पढ़ें

शादी के मंडप में कूलर की जगह लगा दिया थ्रेसर, जानिए फिर क्या हुआ बारातियों का हाल



बीमारी से होने वाली तकलीफ
-बीमारी की वजह से बच्ची गुंजन का वजन और लंबाई कम हो गई है।
– शरीर कमजोर हुआ है और आकार भी बढ़ गया है।
– महज 8 साल की उम्र में बुजुर्ग व्यक्ति की तरह त्वचा ढीली पड़ गई है।
– बाल पूरी तरह से झड़ गए हैं और होंठ भी पतले हो गए हैं।

 

…फिर भी पढ़ने में होशियार है बच्ची
गुंजन के इलाज के लिए लगातार कोशिश कर रहे डॉ. जीशान हनीफ ने बताया, इतनी तकलीफ होने के बावजूद बच्ची गुंजन पढ़ने में होशियार है। वह बड़ा होकर डॉक्टर बनना चाहती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, दुनिया में हर 2 करोड़ लोगों में एक को ये बीमारी होती है। प्रोजेरिया रिसर्च फाउंडेशन के मुताबिक विश्व में इस बीमारी से 350 से 400 बच्चे पीड़ित हैं।

 

यह भी पढ़ें

शिक्षा मंत्री की बहू ने लगाई फांसी, पारिवारिक विवाद में उठाया कदम



जानलेवा है प्रोजेरिया, क्या हैं लक्षण?
विशेषज्ञों के मुताबिक यह बीमारी लैमिन-ए-जीन में गड़बड़ी के कारण होती है। इस बीमारी के संकेत पहले से नहीं मिलते, यह अचानक हो जाती है। लेकिन दो साल तक की उम्र में बच्चों में यह बीमारी दिखाई देने लगी है। बीमारी से पीड़ित की करीब 20 या 21 साल की उम्र में मौत हो जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो