मिर्ची बाबा के अग्निकुंड में आत्मदाह का प्रोग्राम आज हुआ कैंसल, अब 20 तारीख के बाद त्याग देंगे भोजन!

मिर्ची बाबा के अग्निकुंड में आत्मदाह का प्रोग्राम आज हुआ कैंसल, अब 20 तारीख के बाद त्याग देंगे भोजन!

Deepesh Tiwari | Publish: Jun, 16 2019 11:56:28 AM (IST) | Updated: Jun, 18 2019 03:10:26 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

पहले दर्शन करने के लिए जाएंगे भोजपुर...

भोपाल। तमाम तरह की बातों के बीच आखिरकार आज मिर्ची बाबा के अग्निकुंड में आत्मदाह का प्रोग्राम कैंसल हो गया। यह बात खुद बाबा ने कही और ये भी बताया कि अब वे कुछ दिन भोपाल में ही रहेंगे। इससे पहले चुनावों के दौरान बाबा कांग्रेस नेता दिग्विजिय सिंह की लोकसभा चुनाव 2019 में हार पर अग्निकुंड में आत्मदाह की बात कह चुके थे।

आज भोपाल पहुंचे बाबा ने दोपहर में ये भी दावा किया है कि वे चुटकी बजाते ही मप्र सरकार से कुछ भी करवा सकता है। वहीं शासन को लिखे पत्र में आत्मदाह की जगह जल समाधि की बात पर उठाए गए एक सवाल पर उन्होंने ये भी कहा कि वे मिर्ची में जलकर मरे या जल समाधि लें, ये उनके मूड पर है। वे स्वयं तय करेंगे कि उन्हें कैसे समाधि लेनी है।

 

 

 

mirchi baba suicide

इधर, जल समाधि की अनुमति दिए जाने के लिए सरकार को लिखे पत्र पर प्रशासन से अनुमति नहीं मिलने के चलते अब मिर्ची बाबा का कहना है कि वे 20 तारीख के बाद भोजन त्याग देंगे और उसके बाद फिर मुहूर्त निकाल के शासन से परमिशन लेकर फिर समाधि लेंगे।

वहीं अभी वैराग्यानंद उर्फ मिर्ची बाबा की सुरक्षा में पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद हैं। जो मिनाल क्षेत्र स्थित एक होटल में मिर्ची बाबा की तीमारदारी में लगे हुए हैं। फिलहाल मिर्ची बाबा होटल के कमरे में विश्राम कर रहे हैं।

सुबह पहुंचे भोपाल एयरपोर्ट...
इससे पहले आज सुबह मिर्ची बाबा भोपाल एयरपोर्ट पहुंचे थे। यहां उनकी सुरक्षा में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा।

bhoj pur

वहीं पूर्व में जो बातें सामने आ रही थीं उनके अनुसार कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह की जीत का दावा करने वाले व उनकी जीत नहीं होने पर आत्मदाह का प्रण लेने वाले मिर्ची बाबा आज कटोरा तालाब में दो बजे जल समाधि लेने वाले हैं।

पहले बाबा भोजपुर में भगवान शिव के दर्शन...
इससे पहले आज 2.11 बजे समाधि लेने के दावे के बीच सुबह ह बाबा भोजपुर में भगवान शिव मंदिर मे पूजा-अर्चना करने जा रहे हैं। जिसके लिए उनके वकील की ओर से भोपाल कलेक्टर को पत्र भी लिखा गया है। ताकि उन्हें सुरक्षा प्रदान की जा सके।

वकील ने दिया कलेक्टर को आवेदन...
बाबा वैराग्यानंद के वकील सैयद माजिद अली की तरफ से शनिवार को भोपाल कलेक्टर को एक आवेदन देकर बताया गया है कि बाबा रविवार सुबह विमान से राजा भोज एयरपोर्ट पहुंचेंगे।

इसके बाद दर्शन करने के लिए भोजपुर जाएंगे, जहां वे शिव मंदिर मे पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद दोपहर 12 बजे भोपाल कलेक्टर से मिलकर समाधि का निर्णय लेंगे।

कलेक्टर को दिए आवेदन में लिखा गया है कि 'स्वामीजी के साथ कोई अप्रिय घटना न घट जाए, इसके लिए विमान तल से भोजपुर और भोजपुर से कलेक्टर कार्यालय तक सुरक्षा के इंतजाम किए जाएं।' जिसके बाद भोपाल पहुंचते ही एयरपोर्ट से उन्हें कड़ी सुरक्षा मे बाहर लाया गया।

letter

ऐसे समझें मामला...
दरअसल लोकसभा चुनाव के दौरान महामंडलेश्वर स्वामी वैराग्यानंद यानि बाबा बैराग्यानंद ने दिग्विजय सिंह की जीत के लिए साढ़े 5 क्विंटल लाल मिर्च का यज्ञ किया था और कहा था कि अगर दिग्विजय सिंह नहीं जीते तो वह यज्ञ कुण्ड में जीवित समाधि ले लेंगे, लेकिन दिग्विजय बीजेपी की साध्वी प्रज्ञा से तीन लाख से ज्यादा वोटों से हार गए। वही नतीजों के बाद से ही बाबा अंडर ग्राउंड हो गए है।

इसके बाद में महामंडलेश्‍वर वैराज्ञानंद गिरी उर्फ मिर्ची बाबा पर निरंजनी अखाड़े ने कार्रवाई करते हुए उनसे अखाड़े के महामंडलेश्वर की पदवी को छीन कर हुए बाहर का रास्ता दिखा दिया था।

वहीं बाबा की प्रतिज्ञा का वीडियो सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो गया। सोशल मीडिया पर बाबा ट्रेंड करने लगे है और लोगों ने उन्हें खोजना शुरु कर दिया। खास बात तो ये थी कि कुछ यूजर्स ने तो पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज को ही उनका पता करने को कह दिया था।

pragya thakur, digvijay singh

वहीं रमजान के महिने में उन्हें यूपी में एक रोजा इफ्तार पार्टी में देखे जाने की बात भी सामने आई थी । इसके बाद कुछ लोगो ने बाबा का ढूंढकर लाने वाले को एक लाख रुपए देने का एलान भी किया गया था।

वहीं इस चुनाव में दिग्विजय सिंह की हार हो गई तो लोगों ने बाबा को ढ़ूंढ़ना शुरू कर दिया। यहां तक की उन्हें कई बार फोन लगाकर भी समाधि के बारे में पूछने के कई आॅडियो वायरल हुए। बाबा का एक आडियो भी वायरल हुआ था जिसमें बाबा ने उनकी जलसमाधि का सवाल पूछने पर युवक को डांट दिया था।

वही इसके बाद 2019 के जून में ही बाबा ने अपनी समाधि की बात पुन: दोहरा कर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा। जिसके लिए उन्होंने भोपाल कलेक्टर से परमिशन भी मांगी, जो उन्हें नहीं दी गई। वहीं उन्होंने समाधि का समय फिक्स करते हुए कहा कि 16 जून को दोपहर 2.11 बजे में समाधि लूंगा।

सुबह ये बोले थे मिर्ची बाबा...
इससे पहले सुबह मीडिया से चर्चा के दौरान बाबा बैराग्यानंद ने कहा कि मैं समाधि लूंगा... समाधि लूंगा...आज दोपहर 2 बजकर 11 मिनट पर भोपाल के तालाब में समाधि लूंगा।

आज कलेक्टर से मिलूंगा पहले पूछुंगा उन्होंने मुझे समाधि लेने की अनुमति क्यों नहीं दी, अगर फिर भी अनुमति नहीं तो भी मैं उसके बाद जल समाधि लूंगा।। इस दौरान बाबा ने आरोप भी लगाए कि उन्हें फोन पर धमकी दी जा रही है। मेरे पास प्रमाण है, मैं जिंदा रहा तो इसकी शिकायत करूंगा।

बाबा ने कहा कि उनका समाधि लेना तो उसी दिन तय हो गया जब दिग्विजय सिंह हार जाता है। मैं अपने संकल्प पर दृण निश्चय हूं और मैं समाधि लूंगा। मैंने जो दिग्विजय सिंह के लिए जो संकल्प लिया है, उस पर कायम हूं। मैं जल समाधि लेने के लिए भोपाल आया हूं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned