scriptसर्दियों में ये घरेलू नुस्खे आपकी स्किन को बनाएंगे हेल्दी और ग्लोइंग | Beauty care tips in winter tips, follow these 5 tips to get glowing | Patrika News
भोपाल

सर्दियों में ये घरेलू नुस्खे आपकी स्किन को बनाएंगे हेल्दी और ग्लोइंग

डरमाटोलॉजिस्ट डॉ. पयस्वी सचदेवा के खास और आसान टिप्स सर्दियों में भी आपको दिखाएंगे बेहद कूल और खूबसूरत…

भोपालDec 05, 2022 / 06:45 pm

Sanjana Kumar

tips_for_glowing_skin.jpg

भोपाल। मौसम बदल रहा है और हल्की-हल्की ठंड आनी शुरू हो गई है। बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर पड़ता है हमारी स्किन पर। ऐसे मौसम में स्किन बेजान और रूखी होने लगती है। ऐसे हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही घरेलू और आसान टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप पूरी सर्दियों के मौसम में अपनी स्किन का निखार बनाए रख सकती हैं। डरमाटोलॉजिस्ट डॉ. पयस्वी सचदेवा आपको बता रही हैं कुछ ऐसे ही टिप्स…

खूब पिएं पानी और खाएं पांच बादाम
इस मौसम में त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी पीते रहें। रोजाना 5 भीगे हुए बादाम खाएं। इसके साथ ही घरेलू उपचार के तौर पर एक चम्मच बेसन में एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच गुलाबजल और चुटकी भर हल्दी डालकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को स्क्रब की तरह चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर पानी लगाकर हल्के हाथ से मलते हुए छुड़ाएं। सादे पानी से चेहरा अच्छी तरह से धो लें।

बादाम का तेल लौटाएगा रौनक
रात में सोने से पहले चेहरा साफ करके बादाम के तेल से चेहरे की मालिश करें। यह त्वचा की खोई रंगत लौटकर उसे ग्लोइंग बनाता है। इसके अलावा त्वचा को कोमल और चमकदार बनाए रखने के लिए सोने से पहले एक चम्मच ताजा मलाई में कुछ बूंदें गुलाबजल और 2-3 बूंदें नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और यूं ही छोड़ दें। सुबह ताजे पानी से चेहरा अच्छी तरह से धो लें। यह दोनों उपाय एक-एक दिन छोड़कर करें।

हाथों की नरम देखभाल
हाथों की त्वचा हमारे शरीर की सबसे पतली त्वचा होती है। और सर्दियों में हाथों की त्वचा ही सबसे अधिक नजरअंदाज की जाती है। ऐसे में हाथों की नमी बरकरार रखने के लिए विटामिन-ई युक्त क्रीम का इस्तेमाल करें। दिन में 2-4 बार अच्छी क्वॉलिटी की हैंड क्रीम इस्तेमाल करें। माइल्ड हैंडवॉश का इस्तेमाल करें। रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने जैतून के तेल से हाथों की कुछ देर मसाज करें।

नारियल तेल करता है मॉइश्चराइजर का काम
सर्दियों में सबसे खास समस्या त्वचा का रूखापन है। ऐसे में नहाने से पहले नारियल के तेल से हाथ-पैर की मालिश जरूर कर लें। इससे रक्तसंचार तेज होने से त्वचा में कसावट आती है। इससे स्किन ग्लो करने लगती है। रात में सोने से पहले गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर एलोवेरा क्रीम लगाएं। कुछ देर चेहरे पर हाथ घुमाते हुए क्रीम लगाएं। इससे त्वचा की नमी बनी रहेगी।

होंठों पर बना रहेगा गुलाबी निखार
बदलते मौसम में होंठ फटने की शिकायत भी आम रहती है। ऐसे में होंठों पर पेट्रोलियम जेली और ग्लिसरीन इस्तेमाल करें। लिप बाम लगाना भी ठीक रहेगा। इसके अलावा सोने से पहले होंठों पर मलाई या ऑलिव ऑयल लगाएं। रात में नाभि पर सरसों का तेल लगाने से भी होंठ नहीं फटते।

ऐसे बनाए रखें पैरों की खूबसूरती
सर्दियों में एडिय़ां ज्यादा रूखी हो जाती हैं। सही साफ-सफाई न की जाए तो पैरों की खूबसूरती छिन जाती है। पैरों को कुछ देर गुनगुने पानी में डुबोकर प्यूमिक स्टोन से मलकर साफ करें। फिर मॉयश्चराइजर लगाएं। इससे पैर भी खूबसूरत बने रहेंगे।

बड़े काम के ग्लिसरीन और नींबू
सर्दियों के लिए त्वचा को तैयार करने और उसे शुष्क होने से बचाने के लिए कुछ बूंद ग्लिसरीन में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। रोज सुबह चेहरा साफ करने के बाद और रात में सोने से पहले इसे लगा सकती हैं। यह त्वचा को शुष्क हवा के दुष्प्रभाव से बचाता है और उसकी कुदरती नमी को भी बनाए रखता है।

दही को खाएं भी और लगाएं भी
दही न केवल पेट और पूरी सेहत के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। वैसे ही उसे स्किन पर, बालों में इस्तेमाल करना भी बेस्ट है। यानि दही को खाने और लगाने से स्किन चमकदार और साफ होती है। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको एक हेल्दी और ग्लोइंग निखार मिलता है।

Home / Bhopal / सर्दियों में ये घरेलू नुस्खे आपकी स्किन को बनाएंगे हेल्दी और ग्लोइंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो