scriptशिशु की मालिश के लिए सबसे Best हैं ये तेल, बच्चा होगा स्वस्थ और तंदुरुस्त | best baby healthy massage oil dry sensitive skin perfume free hindi | Patrika News

शिशु की मालिश के लिए सबसे Best हैं ये तेल, बच्चा होगा स्वस्थ और तंदुरुस्त

locationभोपालPublished: Dec 17, 2019 05:51:45 pm

Submitted by:

Faiz

बेबी मसाज आयल baby healthy massage oil – अपने बच्चों के लिए बेहतर मालिश तेल best baby massage oil का चुनाव करना बेहद जरूरी होता है। कभी-कभी खराब तेल …

health news

शिशु की मालिश के लिए सबसे Best हैं ये तेल, बच्चा होगा स्वस्थ और तंदुरुस्त

भोपाल/ कहते हैं, किसी भी मां के लिए सबसे ज्यादा चुनौती के दिन अपने नवजात बच्चे को गर्भ में पालना है। ये बात सच है कि, ये किसी भी महिला के लिए सबसे बड़ा इम्तेहान का समय है, लेकिन ये भी सौ फीसदी सच है कि, हर मां के असली इम्तेहान शिशु के दुनिया में आने के बाद शुरु होते हैं। यहां कुछ दिन तो उसे ऐसी चीज की देखरेख करना होती है, जिसके बारे में मां को कुछ पता ही नहीं होता। हालांकि, ये जटिलताएं धीरे धीरे कम होने लगती है, लेकिन नई चुनौतियां भी सामने आती रहती हैं। जैसे नवजात बच्चे के दुनिया में आने के बाद एक मां खी फिक्र रहती है कि, बच्चे की मासपेशियां मजबूत कैसे हों। फिर हर मां के सामने ये असमंजस खड़ी होती है कि, मालिश के लिए कौन सा तेल सही है अथवा कौन सा गलत है।


हालांकि, बाजार में कई कंपनियों के बेबी मसाज ऑइल मिलते हैं। लेकिन, बहुत से बेबी मसाज ऑइल को संरक्षित रखने के लिए उनमें कई तरह के केमिकल्स मिलाए जाते हैं। कई बार इन केमिकल्स का बच्चों की स्किन पर नुकसान भी हो जाता है। ऐसी स्थिति में कई मांओं के सामने ये चुनौती खड़ी हो जाती है कि, आखिर बच्चे की मालिश के लिए कोनसा तेल चुनें। इस समस्या से निपटने के लिए हम आपको एक्पर्ट्स की राय देने जा रहे हैं।

जानेमाने शिशु विशेषज्ञ डॉ. एस.के पाण्डेय ने बताया कि, शिशु की मालिश के लिए सही तेल का चुनाव करना बहुत जरूरी है। ऐसे में बेहतर रहेगा कि आप किसी भी तेल का चुनाव करने से पहले किसी डॉक्टर से सलाह ले लें। साथ ही, ये भी बेहतर होगा कि, बाजार में मिलने वाले किसी कंपनी के बेबी मसाज तेल लेने के बजाय आप घर में इस्तेमाल किया जाने वाला तेल ले लें। ये ऐसे तेल हैं, जिन्हें पुराने जमाने में दादी-नानी बच्चों की मालिश के लिए इस्तेमाल करती थीं। खास बात ये हैं कि, ये नेचुरल होने के कारण असरदार भी होते हैं, साथ ही इनसे किसी तरह का नुकसान भी नहीं होता। इन तेलों को आप सीजन के अनुरूप भी शिशु कीमालिश के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये जानते हैं उन खास तेलों के बारे में…।

 

पढ़ें ये खास खबर- क्या होता है GOOD TOUCH और BAD TOUCH, पैरेंट्रस को जानना चाहिए ये जरुरी बातें

इन तेलों से करें शिशु की मालिश

-सरसों तेल

पहले के जमाने में देसी नुस्खे कई बार कारगर होते थे। आज भी गांव के लोग सरसों के तेल पर भरोसा करते है। ये सर्दी के सीजन में शिशु की मालिश के लिए बढ़िया तेल है। कहते है कि सरसों का तेल शरीर को गर्म रखता है। इसमें जेतून का तेल मिलाकर लगाना भी काफी फायदेमंद होता है। इससे बच्चे की तव्चा में नमी बढ़ती है, जो उसके शरीर को तेजी से बढ़ने में मदद करती है।

 

-नारियल तेल

शिशुकी मालिश के लिए नारियल तेल चुनना भी एक बेहतर विकल्प है। कहते है ये तेल हल्का होता है और शिशु की त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस तेल को लगाने के बाद त्वचा पूरी तरह सोख लेती है। इससे बेबी की त्वचा मुलायम बनी रहती है और बच्चों के शरीर को पोषण भी मिल जाता है। असल में नारियल तेल शरीर में ठंडक बढ़ाने का का करता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- तेजी से फैलता है ‘चिकन पॉक्स’, इस गंभीर बीमारी से आपको दूर रखेंगे ये उपाय

 

-जैतून तेल

जैतून तेल को किसी भी इस्तेमाल में लिया जा सकता है। हर इस्तेमाल में इसके बेहतर परिणाम मिलते हैं। शिशु मालिश के लिए भी इसे रामबाण कहा जाता है। इससे मालिश करने पर बच्चे की मासपेशियां स्वस्थ और तंदुरुस्त होती हैं। इसीलिए शिशुओं के लिए जैतून का तेल फायदेमंद होता है। कई चिकित्सक भी जैतून तेल से शिशुओं की मालिश करने की सलाह देते हैं।

 

-कैस्टर ऑयल

वैसे तो मां के हाथों का स्पर्ष ही बच्चों की सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इसके बाद कैस्टर ऑयल भी एक बेहतर विकल्प है लेकिन इसका इस्तेमाल नहाने से पहले ही करना सही रहता। रूखी-बेजान त्वचा के लिए ये बहुत फायदेमंद है। मालिश के लिए सालों से इस तेल का इस्तेमाल किया जाता रहा है। कैस्टर ऑयल लगा कर मालिश करने से बच्चे की हड्डियों में मजबूती आती है।

 

-बादाम तेल

नवजात की मालिश, उसके शरीरिक विकास और तंदरुस्ती के लिए बहुत जरूरी है कि बादाम तेल का इस्तेमाल करें। कहते है कि बादाम का तेल विटामिन-ई के पोषण से भरपूर होता है। ये बच्चे की त्वचा को संपूर्ण सुरक्षा देने का काम करता है। बादाम तेल बच्चे को राहत देने का काम करता है इससे बच्चे को अच्छी नींद आती है और ही बच्चा एक्टिव होने लगता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो