scriptजबलपुर की घटना के बाद गिरी सीएमएचओ-फायर सेफ्टी ऑफिसर पर गाज | CMHO-Fire Safety Officer Suspended Jabalpur Fire Incident Shivraj Sin | Patrika News

जबलपुर की घटना के बाद गिरी सीएमएचओ-फायर सेफ्टी ऑफिसर पर गाज

locationभोपालPublished: Aug 03, 2022 06:35:18 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दोनों को निलंबित करने के दिए निर्देश

patrika_mp_cmho-fire_safety_officer_suspended__jabalpur_fire_incident_shivraj_singh_chouhan.jpg

भोपाल. जबलपुर अस्पताल में आगजनी की घटना के बाद प्रदेश सरकार ने सख्त कदम उठाए हैं। मुक्यमंत्री के निर्देश पर जबलपुर सीएमएचओ और फायर सेफ्टी ऑफिसर को निलंबित कर दिया गया है। सीएम ने कहा कि प्रदेश में इस तरह की घटनाएं दोबारा न हो इसलिए सख्त कार्रवाई जरूरी है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि जबलपुर हॉस्पीटल में आगजनी जैसी घटनाएं दोबारा नहीं होनी चाहिए। इस घटना के लिए जिम्मेदार सीएमएचओ और नगर निगम जबलपुर के फायर सेफ्टी ऑफिसर को निलंबित करने के निर्देश दिए है।

अब जबलपुर समेत पूरे मध्य प्रदेश में अस्पतालों की जांच के बाद रिपोर्ट तैयार की जाएगी। जिससे प्रदेश के किसी भी अस्पताल में इस तरह की घटनाएं न हों। सीएम ने प्रशासन को शक्ती करने के निर्देश दिए हैं और कहा कि प्रदेश के किसी भी अस्पताल में अग्नि सुरक्षा व्यवस्था में कमी पाई जाती है तो उसका लाइसेंस रद्द किया जाए।

अब प्रदेश में अग्नि सुरक्षा नीति में परिवर्तन करने की तैयारी है। इसके लिए तत्कालीन और दीर्घकालीन कदम उठाए जाएंगे। राज्य में अग्नि सुरक्षा के लिए अस्पतालों के साथ साथ होटल और मल्टियों पर एक समान नियम लागू किया जाएगा। इस मामले में अब सभी संबंधित विभाग संयुक्त निरीक्षण करके रिपोर्ट बनाएं।

गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आगजनी की घटना के बाद नाराजगी जाहिर की उसके बाद जबलपुर के न्यू लाइफ अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया है। दरअसल, 1 अगस्त को जबलपुर के न्यू लाइफ हॉस्पिटल में जनरेटर में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई थी। इस घटना में 8 लोगों की मौत हो गई थी और 10 ल लोग झुलस गए थे जिनका इलाज जारी है। घटना की जांच में सामने आया कि अस्पताल में आग बुझाने के पर्याप्त संसाधन मौजूद नहीं थे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cu3tm
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो