scriptMP News – 12 लाख सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ेगा, यह है अपडेट | dearness allowance, dearness relief, hra issues in mp govt employees update | Patrika News
भोपाल

MP News – 12 लाख सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ेगा, यह है अपडेट

dearness allowance news- केंद्र के समान अब तक नहीं मिला महंगाई भत्ता और महंगाई राहत…। एचआरए और वाहन भत्ते के लिए भी परेशान हो रहे मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारी…।

भोपालMar 14, 2024 / 09:30 am

Manish Gite

dearness-allowance-dearness-relief.png

 

DA Hike in MP: मध्यप्रदेश के 12 लाख सरकारी कर्मचारियों को समय पर महंगाई भत्ता, महंगाई राहत और वाहन भत्ता नहीं दिया जा रहा है। इस कारण कर्मचारियों में सरकार के प्रति नाराजगी है। कर्मचारियों ने लाडली बहनों की तरह ही समय पर भत्तों का भुगतान एरियर्स सहित करने की मांग की है।

सरकारी कर्मचारियों का कहना है कि महाशिवरात्रि एवं होली का त्योहार लाडली बहनें खुशी से मना सकें, इसके लिए मध्यप्रदेश की सरकार 1 करोड़ 29 लाख 77 हजार 199 बहनों को हर माह पैसा दिया जा रहा है। त्योहारों की दृष्टि से 10 तारीख की बजाय 1 मार्च को खाते में डाला जाएगा, लेकिन सेवारत और सेवानिवृत्त 12 लाख कर्मचारियों को 8 माह से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत नहीं दिया गया है। जबकि 12 साल से वाहन भत्ता, मकान किराया भत्ता भी नहीं बढ़ाया गया है।

 

Good News: 48 हजार कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी, सुप्रीम कोर्ट का राहतभरा फैसला

 

कर्मचारियों को लाभ क्यों नहीं दे रही सरकार

तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के प्रदेश सचिव उमाशंकर तिवारी (umashankar tiwari) ने बताया कि महाशिवरात्रि एवं होली का त्योहार लाडली बहने खुशी से मना सकें, इसे लेकर मध्य प्रदेश सरकार की ओर से 1 करोड़ 29 लाख 77 हजार 199 लाडली बहनों को हर महीने की 10 तारीख को पैसा दिया जाता है, इस बार 1 मार्च को ही उनके खाते में पहुंचा दिया जाएगा।

तिवारी ने कहा कि जबकि शासकीय कर्मचारियों एवं सेवानिवृत्त 12 लाख कर्मचारियों को 8 माह से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत नहीं दिया गया, जबकि 12 साल से वाहन भत्ता और मकान किराया भत्ता नहीं बढ़ाया जा रहा है। महंगाई के दौर में वेतन भत्ते न बढ़ने से आर्थिक परेशानी का सामना कर्मचारी एवं उसके परिवार को करना पड़ता है।

तिवारी ने बताया कर्मचारियों को मिलने वाले लाभ समय पर न देकर सरकार अन्य योजनाओं पर पैसा खर्च कर रही है। जबकि सरकारी कर्मचारी और सेवानिवृत्त कर्मचारी भी इंसान होते हैं। हमको और हमारे परिवार को भी त्यौहार के मौके पर पैसों की जरूरत पड़ती है। उसको दृष्टिगत रखते हुए 4% महंगाई भत्ता और महंगाई राहत जुलाई 2023 से देने के आदेश शीघ्र जारी किए जाने चाहिए।

dearness allowance for state government employees. हर बार की तरह इस बार भी केंद्र सरकार के कर्मचारियों से मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारी पिछड़ गए हैं। केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को फिलहाल 46 फीसदी महंगाई भत्ता दे रही है। जबकि चार फीसदी और बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। जबकि मध्यप्रदेश में 42 फीसदी महंगाई भत्ता वर्तमान में दिया जा रहा है। कर्मचारी संघ के उमाशंकर तिवारी कहते हैं कि सरकार हमेशा वादे करती है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के समान महंगाई भत्ता दिया जाएगा, लेकिन हर बार पिछड़ जाते हैं। जबकि मध्यप्रदेश सरकार को केंद्रीय कर्मचारियों की समान, केंद्रीय तिथि और केंद्रीय दर से महंगाई भत्ता लागू करना चाहिए। ऐसा नहीं करने की स्थिति में मध्यप्रदेश के कर्मचारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

Home / Bhopal / MP News – 12 लाख सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ेगा, यह है अपडेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो