script

शादी की फिर बच्चे हुए, जेंडर से संतुष्ट नहीं थी महिला, ऑपरेशन करवाकर बन गई पुरुष

locationभोपालPublished: Aug 03, 2019 09:58:33 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

gender change surgery female to male – महिला ने ऑपरेशन करवाकर किया जेंडर चेंज, फिर बनवाया मेल कैटेगरी में पासपोर्ट

female to male

शादी की फिर बच्चे भी हुये, जेंडर से संतुष्ट नहीं थी महिला, ऑपरेशन से करवाकर जेंडर चेंज

विकास वर्मा, भोपाल. राजधानी स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ( Regional passport Office ) ने एक महिला को पुरुष श्रेणी में पासपोर्ट जारी किया है। चौंकिए मत, दरअसल वह महिला जेंडर चेंज ( gender change ) करवाकर पुरुष बन गई है, इसलिए ऐसा किया गया। पासपोर्ट ऑफिस में इस तरह का यह पहला मामला आया है।

महानगरों की तर्ज पर राजधानी में भी लोग ऑपरेशन के जरिए जेंडर चेंज ( ( female to male ) ) कराने में संकोच नहीं कर रहे हैं। लेकिन उनके अंदर अभी भी यह धारणा रहती है कि समाज उन्हें स्वीकार करेगा या नहीं। इसके चलते वे खुद की पहचान को लोगों के सामने नहीं आने देते हैं।

शादी-बच्चों के बाद लिया तलाक कराया ऑपरेशन

38 वर्षीय माया अब महेश (दोनों परिवर्तित नाम) ने महिला के रूप में जन्म लिया, शादी ( Wedding ) की और बच्चे भी हुए। माया नौकरीपेशा हैं लेकिन वे अपने जेंडर से संतुष्ट नहीं थीं। लिहाजा तलाक ले लिया। जेंडर चेंज कराने के लिए मेडिकल टेस्ट कराया। मनोवैज्ञानिक से काउंसिलिंग कराई। जब विश्वास हो गया कि शरीर में महिला की अपेक्षा पुरुष वाले लक्षण हैं तो सर्जरी से जेंडर चेंज करा लिया।

passport

 

फाइल रुकी तब शुरू हुई कवायद

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी रश्मि बघेल ने बताया कि मेरे कार्यकाल में इस तरह का पहला मामला आया है। आवेदक ने ऑनलाइन अप्लाई किया, पर फाइल होल्ड होकर पॉलिसी सेक्शन में आई। काउंसिलिंग रिपोर्ट पढ़ी तो पता चला कि आवेदक पहले महिला थी।

आवेदक ने मेडिकल जांच, मनोवैज्ञानिक ( Psychologist ) की काउंसिलिंग रिपोर्ट समेत अन्य जरूरी दस्तावेज जमा कराए। दस्तावेज संबंधी औपचारिकता पूरी होने के बाद जेंडर चेंज कराने वाले महिला से पुरुष बने युवक को पासपोर्ट ( passport ) जारी किया गया।

जेंडर चेंज है तो चाहिए अतिरिक्त दस्तावेज

पासपोर्ट अधिकारी के अनुसार यदि कोई आवेदक जेंडर चेंज करवाकर पासपोर्ट जारी करवाता है तो उसे यह दस्तावेज देनें होंगे-

जेंडर चेंज सर्जरी की रिपोर्ट
मनोवैज्ञानिक द्वारा कराई काउंसलिंग की रिपोर्ट
जेंडर चेंज व नाम परिवर्तन का सेल्फ डिक्लेयरेशन शपथ-पत्र
नाम परिवर्तन की नेशनल व लोकल अखबार में जाहिर सूचना की कॉपी
सरकारी कर्मचारी हैं तो विभाग से नो ऑब्जेशन सर्टिफिकेट

ट्रेंडिंग वीडियो